Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप 2023 के पहले मैच में ही विराट कोहली ने रचा इतिहास, ध्वस्त किया इस दिग्गज का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में विराट कोहली ने मिचेल मार्श का कैच पकड़ा। इसी के साथ वह भारत की तरफ से वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 08, 2023 16:27 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Cricket Team

India vs Australia ICC World Cup 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस समय वनडे वर्ल्ड कप में मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत का वनडे वर्ल्ड कप 2023 में ये पहला मैच है। फील्डिंग करते समय विराट कोहली ने सिर्फ एक कैच पकड़ते ही अपने नाम बड़ा रिकॉर्ड कर लिया। कोहली भारत के लिए वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

विराट कोहली ने पकड़ा कैच 

विराट कोहली की गिनती भारत के बेहतरीन फील्डर्स में होती है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 के पहले मैच में कोहली ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर मिचेल मार्श का शानदार कैच पकड़ा। इसी के साथ वह वनडे वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए 15 कैच पकड़े हैं। कोहली ने अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कुंबले ने वनडे वर्ल्ड कप में 14 कैच लपके हैं। 

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय खिलाड़ी: 

विराट कोहली- 15 कैच

अनिल कुंबले- 14 कैच
कपिल देव- 12 कैच
सचिन तेंदुलकर- 12 कैच
मोहम्मद अजहरुद्दीन- 11 कैच
वीरेंद्र सहवाग- 11 कैच 

वनडे में पकड़े इतने कैच 

विराट कोहली भारत के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं। उनकी फुर्ती मैदान पर देखते ही बनती है। उन्होंने वनडे में भारत के लिए 146 कैच लपके हैं। उनसे आगे सिर्फ मोहम्मद अजहरुद्दीन ही हैं। उन्होंने 156 कैच लपके हैं। वनडे वर्ल्ड कप में वह उनका भी रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। 

ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में भारत ने रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा सहित तीन स्पिनर्स खिलाए हैं। शुभमन गिल बीमार होने की वजह से वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाए हैं। उनकी जगह ईशान किशन को मौका मिला है। वनडे वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 12 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 4 और ऑस्ट्रेलिया ने 8 मुकाबले जीते हैं। वर्ल्ड कप में भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड बहुत ही खराब है। 

भारत की प्लेइंग इलेवन: 

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह।

यह भी पढ़ें: 

फिर मैदान पर आया भारत का अंग्रेज फैन, कोहली ने दिखाया बाहर का रास्ता

धर्मशाला की खराब आउटफील्ड पर उठे बड़े सवाल, कोच ने जताई नाराजगी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement