Friday, May 17, 2024
Advertisement

विराट कोहली को वनडे में आठवीं बार मिला ये मौका, लेकिन हो जाएं सावधान

Virat Kohli IND vs AUS Rajkot ODI : भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आज तीसरे वनडे में राजकोट में आमने सामने हैं। इस मैच में विराट कोहली को ओपनिंग का मौका दिया जा सकता है। उनके साथ कप्तान रोहित शर्मा होंगे।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 27, 2023 16:06 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

Virat Kohli Opening with Rohit Sharma in 3rd ODI Against Australia ​ : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला आज राजकोट में खेला जा रहा है। हालांकि पहले दो मैच जीतकर टीम इंडिया पहले ही सीरीज पर कब्जा कर चुकी है, लेकिन आईसीसी विश्व कप 2023 से पहले आखिरी मैच में जीत दर्ज कर दोनों टीमें बढ़े हुए मनोबल के साथ जाना चाहेंगी, इसलिए ये मैच काफी अहम हो जाता है। इस बीच तीसरे मुकाबले में कई बड़े बदलाव नजर आ रहे हैं। विश्व कप से पहले कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की तो वापसी हो चुकी है, लेकिन कुछ बाकी खिलाड़ियों को रेस्ट दिया गया है। ऐसे में आज संभावना जताई जा रही है कि कप्तान रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे। 

ईशान किशन बीमार इसलिए नहीं खेल रहे आज का मैच 

रोहित शर्मा जब आज के मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस के साथ टॉस के लिए उतरे तो पैट कमिंस ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। इसके बाद जब प्लेइंग इलेवन की बारी आई तो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने बताया कि वे अपनी पूरी मजबूत टीम के साथ मैदान में उतर रहे हैं। कुछ एक खिलाड़ी जो पूरी तरह से फिट नहीं हैं, वे ही आज नहीं खेल रहे हैं। उधर रोहित शर्मा ने बताया कि एक दिन पहले ही बता दिया गया था कि शुभमन गिल, हार्दिक पांड्या, मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ी रेस्ट कर रहे हैं। लेकिन ईशान किशन अचानक बीमार हो गए हैं, उन्हें ​बुखार है, इसलिए वे भी नहीं खेल पाएंगे। इसके बाद सवाल उठ गया कि रोहित शर्मा के साथ ओ​पनिंग कौन करेगा। वैसे तो शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड, ईशान किशन जैसे खिलाड़ी हैं, लेकिन इनमें से कोई भी इस मैच के लिए  उपलब्ध नहीं है। ऐसे में जब टीम शीट सामने आई तो पता चला कि रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग के लिए विराट कोहली का नाम दर्ज था। यानी वे ही सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाएंगे। 

विराट कोहली ने बहुत कम बार की है वनडे में टीम इंडिया के लिए ओपनिंग 
विराट कोहली वैसे तो बहुत ज्यादा अनुभवी खिलाड़ी हैं, लेकिन उन्होंने भारतीय टीम के लिए वनडे में ज्यादातर नंबर तीन पर ही बल्लेबाजी की है। वे ओपनिंग में कम ही नजर आए हैं। चलिए जरा उन आंकड़ों पर नजर डालते हैं। रोहित शर्मा ने अब तक वनडे करियर में नंबर क पर चार बार बल्लेबाजी की है। उन्हें सबसे पहले ये मौका साल 2008 में मिला था। तब श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीन मैचों में वे ओपनिंग के लिए ही आए थे। इसके पहले मैच में 25, दूसरे में 54 और तीसरे मैच में 31 रन आए थे। इसके बाद साल 2022 में वे नंबर एक पर बल्लेबाजी के लिए उतरे, जहां बांग्लादेश के खिलाफ वे पांच रन बनाकर आउट हो गए। 

विराट कोहली के नाम ओपनिंग में केवल एक अर्धशतक, शतक के नाम पर सिफर 
विराट कोहली ने नंबर दो पर अभी तक तीन ही बार ​बल्लेबाजी की है। साल 2008 में श्रीलंका के ही खिलाफ उन्हें ये मौका मिला था। तब पहले मैच में 12 रन, दूसरे में 37 और तीसरे मुकाबले में उन्होंने 2 रन बनाए थे। अब आज फिर से देखना होगा कि वे नंबर एक पर बल्लेबाजी करते हैं या फिर दूसरे नंबर पर। ज्यादा संभावना नंबर दो पर ही नजर आ रही है। यानी अगर इन सब आंकड़ों को देखें तो अभी तक खेली गई सात पारियों में वे केवल एक ही बार 50 का आंकड़ा पार कर पाए हैं। आंकड़े बहुत अच्छे नहीं हैं, लेकिन देखना होगा कि आज उनका प्रदर्शन ओ​पनिंग करते हुए कैसा रहता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Rankings : शुभमन गिल नंबर 1 बनने के करीब, बाबर आजम की कुर्सी पर खतरा

एक T20I मैच में बने 5 विश्व कीर्तिमान, इसे तोड़ना होगा असंभव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement