Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

एक T20I मैच में बने 5 विश्व कीर्तिमान, इसे तोड़ना होगा असंभव

Kushal Malla, Dipendra Singh Airee : एशियन गेम्स 2023 में नेपाल क्रिकेट टीम ने मंगोलिया के खिलाफ इतने कीर्तिमान रच दिए, जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं होगा। ये सारे रिकॉर्ड इतने बड़े हैं कि इन्हें तोड़ना अब आने वाले वक्त में बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 27, 2023 12:27 IST
Dipendra Singh Airee- India TV Hindi
Image Source : GETTY Dipendra Singh Airee

Asian Games 2023 World Record day For Nepal Fastest 100 in 34 balls Fastest 50 in 9 balls  Highest score 314 Most sixes in an innings 26  : बुधवार 27 सितंबर 2023 की तारीख क्रिकेट के दुनिया में शायद हमेशा याद रखी जाएगी। इस दिन सुबह सुबह एक ही मैच में पांच कीर्तिमान रच दिए गए। ​क्रिकेट की दुनिया में शायद ही किसी ने सोचा होगा कि ऐसा हो जाएगा, लेकिन हकीकत ये है कि हो गया। एशियन गेम्स में नेपाल और मंगोलिया के बीच मुकाबला खेला गया। वैसे तो इस मैच से बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ना था, लेकिन इस मैच में ऐसा हुआ, जिससे बड़े बड़े खिलाड़ियों के विश्व कीर्तिमान एक ही झटके में चकनाचूर हो गए। यहां तक तो तब भी ठीक था, लेकिन एक रिकॉर्ड तो ऐसा बन गया, जो कभी टूटेगा ही नहीं, बस इतना है कि उसकी बराबरी की जा सकती है, लेकिन ये काम भी काफी मुश्किल होने वाला है। 

एशियन गेम्स में मंगोलिया के खिलाफ आया नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी का तूफान 

एशियन गेम्स में नेपाल और मंगोलिया के बीच टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेला गया। इस मैच में दीपेंद्र सिंह ऐरी ने कीर्तिमान तोड़ दिए। कुशल मल्ल ने केवल 9 ही बॉल पर अपने 50 रन पूरे कर लिए। ये टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक हो गया है। इससे पहले ये कीर्तिमान युवराज सिंह के नाम पर था। उन्होंने साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंद पर पचासा ठोक दिया था। ये वही मैच में जिसमें युवराज सिंह ने छह गेंद पर छह छक्के लगाए थे। अब जो कुशल मल्ला ने 9 बॉल पर पचास जड़ा है, ये रिकॉर्ड तोड़ना असंभव जैसा है। कोई बल्लेबाज अगर आठ बॉल पर आठ छक्के लगाए तो 48 रन ही होते हैं। यानी नौ बॉल पर 50 रन बनाकर इस कीर्तिमान की बराबरी की जा सकती है, लेकिन तोड़ने के बारे में तो सोचना भी ठीक नहीं होगा। 

कुशल मल्ला ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लगाया सबसे तेज शतक 
टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक लगाने का कीर्तिमान इससे पहले डेविड मिलर, रोहित शर्मा और सुदेश विक्रमशेखरा के नाम पर था। इन तीनों खिलाड़ियों ने अलग अलग वक्त पर 35 बॉल पर सैकड़ा पूरा किया था। लेकिन कुशल मल्ला ने 34 बॉल पर ही शतक ठोककर एक ही झटके में दुनिया के इन तीन बल्लेबाजों को पीछे कर दिया है। इस तूफानी पारियों की बदौलत नेपाल की टीम ने 20 ओवर के मुकाबले में 300 का आंकड़ा पार कर लिया। टीम ने कुल मिलाकर 314 रन बनाए। अभी तक ऐसा नहीं हुआ था किसी टीम ने 300 आंकड़ा पार किया हो। इससे पहले अफगानिस्तान की टीम ने देहरादून में आयलैंड के खिलाफ 278 रन बनाए थे, जो सर्वाधिक स्कोर था, लेकिन अब ये कीर्तिमान टूट गया है और नया इतिहास रच दिया गया है। इस बीच पारी के दौरान 26 छक्के लगाए गए। जो एक कीर्तिमान है। इससे पहले अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच साल 2019 में खेले गए मैच में एक पारी में 22 छक्के लगे थे, लेकिन अब ये कीर्तिमान भी टूट गया है। इस बीच नेपाल ने मंगोलिया की टीम को 273 रनों के भारी अंतर से हराया। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में ये सबसे बड़ी जीत के रूप में दर्ज हो गई है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

शूटिंग में हुई मेडल की बारिश, भारत की झोली में आए दो गोल्ड; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Asian Games 2023: भारत ने शूटिंग में जीता गोल्ड मेडल, इन 3 प्लेयर्स ने दिलाया सोना

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement