Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

शूटिंग में हुई मेडल की बारिश, भारत की झोली में आए दो गोल्ड; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

एशियन गेम्स 2023 में आज चौथे दिन शूटिंग में भारत ने 4 मेडल जीत लिए हैं, जिसमें दो गोल्ड शामिल हैं। एशियन गेम्स में भारतीय प्लेयर्स बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 27, 2023 11:57 IST
Asian Games 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Asian Games 2023

एशियन गेम्स 2023 में भारतीय प्लेयर्स शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। आज एशियन गेम्स 2023 के चौथे दिन शूटिंग में भारत को मेडल मिले, जिसमें दो गोल्ड, एक ब्रॉन्ज और एक सिल्वर जीता है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा वनडे मैच आज ही खेला जाएगा। इसमें नियमित कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली वापसी कर सकते हैं। आइए जानते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज 

न्यूजीलैंड ने तीसरे वनडे मैच में बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ 2008 के बाद वनडे सीरीज जीती है। तीसरे वनडे मैच में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए  171 रन बनाए थे, जिसके जवाब में कीवी टीम ने 3 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। 

आयरलैंड और इंग्लैंड के बीच मैच हुआ रद्द 

इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच तीसरा वनडे मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 31 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 280 रन बनाए थे, लेकिन इसके बाद बारिश आ गई और मैच शुरू नहीं करवाया जा सका। मैच में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा बेन डकेट ने 107 रन बनाए। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा तीसरा वनडे मैच 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा वनडे मैच आज (27 सितंबर को) खेला जाएगा। टीम इंडिया पहले ही सीरीज जीत चुकी है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले भारत का ये आखिरी ODI मैच है। इसके बाद टीम इंडिया 8 अक्टूबर को सीधे वर्ल्ड कप में मुकाबला खेलेगी। इस वजह से भारतीय प्लेयर्स वर्ल्ड कप में जीत के साथ जाना चाहेंगे। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के लिए रोहित ने कही ये बात 

रोहित ने तीसरे मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमारे कुछ खिलाड़ी अस्वस्थ हैं और चयन के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे जबकि कुछ खिलाड़ी निजी कारणों से घर लौट गए हैं। इसके अलावा कुछ खिलाड़ियों को रेस्ट दिया गया है। अभी हमारे पास चयन के लिए केवल 13 खिलाड़ी मौजूद हैं। शुभमन गिल को रेस्ट दिया गया है, जबकि मोहम्मद शमी, हार्दिक और शार्दुल ठाकुर निजी कारणों से घर लौट गए हैं।

वर्ल्ड कप के लिए बांग्लादेश की टीम का हुआ ऐलान 

वनडे वर्ल्ड कप के लिए बांग्लादेश की टीम का ऐलान कर दिया है। टीम का कप्तान शाकिब अल हसन को बनाया गया है। वहीं उपकप्तानी की जिम्मेदारी नजमुल हुसैन शांतों को मिली है। स्टार बल्लेबाज तमीम इकबाल को मौका नहीं मिला है। तेज गेंदबाज एबादत हुसैन भी टीम में नहीं है और वो अपने घुटने की चोट से उबरने में असफल रहे। 

विश्व कप 2023 के लिए बांग्लादेश टीम:

 
शाकिब अल हसन (कप्तान), तंजीद तमीम, लिट्टन दास (विकेटकीपर), नजमुल हुसैन शान्तो (उपकप्तान), मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमुदुल्लाह, तौहीद हृदोय, मेहदी हसन मिराज, नसुम अहमद, महेदी हसन , तस्कीन अहमद, हसन महमूद, मुस्तफिजुर रहमान, शोरफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब

इस खिलाड़ी ने तोड़ा रोहित का रिकॉर्ड

एशियन गेम्स में मंगोलिया के खिलाफ मैच में नेपाल के प्लेयर्स ने कमाल का खेल दिखाया। नेपाल के कुशल मल्ला ने ताबड़तोड़ अंदाज में सिर्फ 34 गेंदों में ही शतक लगा दिया। उन्होंने मैच में 50 गेंदों में 137 रन बनाए, जिसमें  8 चौके और 12 छक्के लगाए। वह T20I में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ दिया। रोहित ने T20I में 35 गेंदों में शतक लगाया था। 

भारतीय वॉलीबॉल टीम को मिली हार 

भारतीय वॉलीबॉल टीम को एशियन गेम्स 2023 में 5वें और 6वें स्थान के मैच में पाकिस्तान से तीन सेटों में (0-3) से हार का सामना करना पड़ा। क्वार्टर फाइनल में जापान से (0-3) हारने के बाद भारतीय टीम ने शानदार सीजन को जीत के साथ खत्म करने की कोशिश की। लेकिन करीबी मुकाबले के बावजूद पाकिस्तान ने शुरुआती सेट 25-21 से जीत लिया। पाकिस्तान ने दूसरा सेट 25-20 से और तीसरा सेट 25-23 से जीतकर मैच अपने नाम कर लिया। 

भारत ने शूटिंग में जीता सिल्वर मेडल 

एशियन गेम्स 2023 के चौथे दिन भारत ने चांदी जीतकर शुरुआत की है। भारत की सिफ्ट कौर समरा, आशी चौकसे और मानिनी कौशिक ने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन टीम इवेंट में शानदार प्रदर्श करते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम किया। भारतीय खिलाड़ियों ने दूसरे स्थान पर रहते हुए 1764 का स्कोर किया। चीनी खिलाड़ियों ने पहले नंबर पर रहते हुए 1773 का स्कोर किया। 

इन खिलाड़ियों ने जीता गोल्ड 

भारत के लिए 50 मीटर राइफल के सिंगल्स इवेंट में सिफ्ट कौर समरा ने कमाल करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। उन्होंने 469.6 का स्कोर किया। तीसरे नंबर पर भी भारत की आशी चौकसे रहीं। उन्होंने 451.9 का स्कोर किया। 

शूटिंग में महिला टीम ने जीता गोल्ड 

25 मीटर पिस्टल के रैपिड फायर में भारतीय शूटिंग टीम ने गोल्ड मेडल जीत लिया। भारत के लिए मनु भाकर, ईशा सिंह और रिदम सांगवान की महिला टीम ने कमाल करते हुए 1759 का स्कोर किया और स्वर्ण पदक पर निशाना साधा। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement