Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Virat Kohli, T20 World Cup: विराट कोहली का अब टी20 वर्ल्ड कप में खेलना मुश्किल, भारत को कहीं पड़ ना जाएं लेने के देने

Virat Kohli, T20 World Cup: विंडीज टूर पर होने वाले पांच टी20 मुकाबलों से विराट कोहली को बाहर रखकर सेलेक्टर्स ने कुछ हद तक टी20 वर्ल्ड कप की संभावित टीम की लिस्ट से उन्हें बाहर करने का इशारा ही दिया है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: July 14, 2022 17:44 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

Highlights

  • विराट कोहली वेस्टइंडीज दौरे से बाहर
  • कोहली का विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं हुआ सेलेक्शन
  • विराट कोहली के टी20 वर्ल्ड कप में खेलने पर सस्पेंस

Virat Kohli, T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने में अभी तीन महीने से थोड़े ज्यादा का वक्त बाकी है। ये हाई वोल्टेज टूर्नामेंट 16 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। भारत अपना पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को आर्च राइवल पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया का सबसे बड़ा धुरंधर शामिल होगा कि नहीं, इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सेलेक्टर्स ने कुछ कड़े संकेत दिए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज दौरे पर होने वाली पांच टी20 की सीरीज से विराट कोहली को बाहर रखा है।

कोहली के बाहर होने से बदला टी20 वर्ल्ड कप का समीकरण

विराट कोहली के टी20 वर्ल्ड कप टीम में शामिल होने पर सवालिया निशान लग गया है। विंडीज टूर पर होने वाले पांच टी20 मुकाबलों में खेलना हर खिलाड़ी के लिए वर्ल्ड कप के ड्रेस रिहर्सल जैसा अनुभव होगा। कोहली को इस से बाहर रखकर सेलेक्टर्स ने कुछ हद तक टी20 वर्ल्ड कप की संभावित टीम की लिस्ट से उन्हें बाहर करने का इशारा ही दिया है। ये सच है कि कोहली लंबे वक्त से अपना बेस्ट नहीं दे पा रहे लेकिन ये भी उतना ही बड़ा सच है कि टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए उनसे बेहतर बल्लेबाज दूसरा कोई नहीं है।

टी20 वर्ल्ड कप में कोहली जैसा कोई नहीं

विराट ने अपने करियर में टी20 वर्ल्ड कप के 21 मैच की 19 पारियों में 76.81 की औसत और 126.60 की स्ट्राइक रेट से 845 रन बनाए हैं, जिसमें 10 अर्धशतक शामिल हैं।

कोहली के इन आंकड़ों की तुलना कप्तान रोहित शर्मा के प्रदर्शन से करने पर तस्वीर और साफ हो जाती है। रोहित ने टी20 वर्ल्ड कप के 33 मैच की 30 पारियों में 38.50 की औसत और 131.52 की स्ट्राइक रेट से 847 रन बनाए हैं, जिसमें 10 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं।

कोहली के एशिया कप में खेलने पर सवाल

अगर विराट टी20 वर्ल्ड के समीकरण से बाहर होते हैं, तो उनका एशिया कप में खेलना भी संभव नहीं होगा। बेशक, इसका असर टीम इंडिया के प्रदर्शन पर होगा। कोहली ने एशिया कप के पांच मैच की चार पारियों में 76.50 की औसत और 110.86 की स्ट्राइक रेट से 153 रन बनाए हैं. वहीं, रोहित ने एशिया कप के 5 मैच की 5 पारियों में 27.60 की औसत और 132.69 की स्ट्राइक रेट से 138 रन बनाए हैं।

विराट को बाहर करने से हो न जाए नुकसान

पूर्व कप्तान कपिल देव से लेकर अजय जडेजा तक, कई दिग्गजों ने टी20 टीम में उनकी जगह को लेकर सवाल खड़े किए थे। पहली बार बीसीसीआई के सेलेक्टर्स ने उनकी खराब फॉर्म को ध्यान में रखकर एक बड़ी कार्रवाई की है। और जब ये बात निकली है तो लगता है कि दूर तलक जाएगी। विराट टी20 वर्ल्ड कप और एशिया कप, दोनों ही मेगा इवेंट से बाहर बिठाए जा सकते हैं। उनके आंकड़े साफ बताते हैं कि वे बड़े टूर्नामेंट के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं। ऐसे में, किंग कोहली को इस तरह से बाहर करने से कहीं लेने के देने न पड़ जाएं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement