Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने लगाया 'दोहरा शतक', सचिन-धोनी के बाद भारतीय क्रिकेट इतिहास में पाया ये बड़ा मुकाम

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर के मैदान पर तीसरे टेस्ट में उतरते ही बड़ा मुकाम हासिल कर लिया। वह दिग्गज सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी के क्लब में शामिल हो गए हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: March 01, 2023 10:19 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli Sachin Tendulkar MS Dhoni

Virat Kohli Record: भारत ने दुनिया को एक से बढ़कर एक बल्लेबाज दिए हैं। इनमें सचिन तेंदुलकर का स्थान सबसे अलग है। उन्हें क्रिकेट का भगवान कहा जाता है और करियर में रिकॉर्ड के बड़े पहाड़ खड़े किए हैं। अगर मौजूदा दौर में सचिन के रिकॉर्ड्स के आस-पास कोई भारतीय खिलाड़ी पहुंच पाया है, तो वह विराट कोहली हैं। वह इस समय एक्टिव प्लेयर्स में सबसे ज्यादा 74 शतक लगाने वाले प्लेयर्स हैं। टीम इंडिया इस समय इंदौर पर मैदान पर तीसरा टेस्ट मैच खेल रही है। इस मैच में उतरते ही विराट कोहली ने एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। 

कोहली ने भारत की धरती पर किया ये बड़ा काम 

विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिए साल 2008 में डेब्यू किया था। इसके बाद अपने शानदार प्रदर्शन के दम फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह भारतीय क्रिकेट टीम के पोस्ट ब्वॉय बन गए। उन्होंने टीम इंडिया के लिए कई शानदार पारियां खेली। इंदौर में हो रहा तीसरा टेस्ट कोहली का भारतीय धरती पर 200 इंटरनेशनल मैच है। उन्होंने अभी तक भारतीय धरती पर 199 मैचों में 10829 रन बनाए हैं, जिसमें 34 शतक जड़े हैं। इस दौरान उनका बैटिंग एवरेज 58.22 रहा है। 

बने सिर्फ तीसरे भारतीय 

भारत की धरती पर सिर्फ 3 इंडियन खिलाड़ियों ने ही 200 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले हैं। सचिन तेंदुलकर (258 मैच), महेंद्र सिंह धोनी (202 मैच) और विराट कोहली (200 मैच)। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में तीसरे टेस्ट में उतरते ही कोहली दिग्गज बल्लेबाज सचिन और धोनी के क्लब में शामिल हो गए हैं।

इंदौर के मैदान पर है शानदार रिकॉर्ड 

विराट कोहली का इंदौर के मैदान पर शानदार रिकॉर्ड रहा है। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में पहला मैच साल 2016 में खेला गया था, तब टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 321 से शिकस्त दी थी, इस मैच में कोहली ने तूफानी दोहरा शतक लगाया था। उन्होंने 211 रनों की पारी खेली थी। कोहली ने इस मैदान पर 2 मैचों में कुल 228 रन बनाए हैं। अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में वह बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। 

टीम को जिताए कई मैच 

विराट कोहली पिछले एक दशक से टीम इंडिया के लिए नंबर तीन पर सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज बने हुए हैं। वह एक बार क्रीज पर सेट हो गए, तो उन्हें आउट करना मुश्किल हो जाता है। उनकी क्लासिक बैटिंग के सभी दीवाने हैं। उनके पास वह काबिलियत है कि वो किसी भी गेंदबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। उनकी फुर्ती मैदान पर देखते ही बनती है। कोहली का फील्डिंग का भी कोई सानी नहीं है। उन्होंने भारत के लिए 106 टेस्ट मैचों में 8195 रन, 271 वनडे मैचों में 12809 और 115 टी20 मैचों में 4008 रन बनाए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement