Monday, April 29, 2024
Advertisement

कोहली, गांगुली और द्रविड़ के लिए आज का दिन बहुत खास, साल 1996 और 2011 में बना खास संजोग

दिग्गज भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के लिए आज का दिन बेहद खास है। तीनों दिग्गजों ने आज ही के दिन अपना टेस्ट डेब्यू किया था।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: June 20, 2023 12:36 IST
Sourav Ganguly, Virat Kohli and Rahul Dravid- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sourav Ganguly, Virat Kohli and Rahul Dravid

भारतीय क्रिकेट इतिहास में 20 जून का दिन बहुत ही खास है। आज ही के दिन टीम इंडिया के ऐसे तीन दिग्गजों ने अपना टेस्ट डेब्यू किया था जिन्होंने पूरी दुनिया में नाम कमाया। हम बात कर रहे हैं सौरव गांगुली, विराट कोहली और राहुल द्रविड़ के बारे में। सालों पहले आज ही के दिन इन्हीं तीन भारतीय खिलाड़ियों ने टीम इंडिया की टेस्ट जर्सी पहली बार पहनी थी। इस रिपोर्ट में हम आपको इनके करियर की कुछ उपलब्धियों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

1. सौरव गांगुली 

आज ही के दिन 1996 में सौरव गांगुली ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। गांगुली ने अपने टेस्ट डेब्यू पर ही इंग्लैंड के खिलाफ सेंचुरी ठोक दी थी। गांगुली के नाम एक बेहद खास रिकॉर्ड है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल 16 शतक बनाए। इन 16 ही मौकों पर टीम इंडिया कभी भी हारी नहीं। इस मामले में कोई भी गांगुली के आस-पास भी नहीं है। वहीं गांगुली भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से भी एक रहे। उनके कार्यकाल में भारत ने टेस्ट और वनडे दोनों ही फॉर्मेट में कमाल का प्रदर्शन किया। गांगुली ने अपने टेस्ट करियर में 113 मुकाबलों में 7212 रन बनाए।

2. राहुल द्रविड़

टीम इंडिया की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने भी आज ही के दिन टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। द्रविड़ का करियर भी शानदार रहा। द्रविड़ ने टीम इंडिया के लिए कुल 164 मुकाबले खेले। इस दौरान उनके बल्ले से कुल 13288 रन निकले। इस दौरान द्रविड़ के बल्ले से कुल 36 शतक आए और उनका औसत 52 से ज्यादा का रहा। 

3. विराट कोहली

दुनिया के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली ने भी आज ही के दिन अपना टेस्ट डेब्यू 2011 में किया था। दुनियाभर के बहुत कम रिकॉर्ड्स ऐसे रहे जिन्हें विराट ने नहीं तोड़ा। विराट की टेस्ट में कुल 28 सेंचुरीज हैं। वहीं वो 8479 रन बना चुके हैं। विराट कोहली की टेस्ट क्रिकेट में कुछ खास उपलब्धियां:

आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर (2018)

7 डबल सेंचुरी बनाने वाले इकलौते भारतीय

सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले एशियाई कप्तान (40)

विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान (16)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement