Saturday, April 20, 2024
Advertisement

स्लैम बुक पर नाम से लेकर पवेलियन के नाम तक, आसान नहीं रहा किंग कोहली का सफर

विराट कोहली से जुड़ी एक पुरानी तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। जहां उन्होंने भारतीय क्रिकेटर बनने के अपने सपने के बारे में बताया था।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: May 06, 2023 10:30 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली

आईपीएल 2023 खेला जा रहा है। इस दौरान विराट कोहली काफी अच्छे फॉर्म में नजर आ रहे हैं। विराट कोहली मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं इस बात में कोई शक नहीं है। विराट जिस भी स्टेडियम में खेलने के लिए जाते हैं वहां पर उनके फैंस उन्हें सपोर्ट करने के लिए भारी मात्रा में पहुंचते हैं। लेकिन विराट कोहली के लिए इतना सब कुछ कर पाना आसान नहीं रहा। दिन रात की मेहनत और लगन के बाद ही सदियों में एक बार विराट जैसा खिलाड़ी मिल पाता है। देश के लिए विराट कोहली ने न जाने कितनी बड़ी पारियां खेली है। लेकिन क्या उन्हें रातों-रात ये सब कुछ मिल गया? इसका जवाब है नहीं।

विराट कोहली की मेहनत ही है जो आज उन्हें इस मुकाम पर बैठाए हुए है। दुनिया भर के तमाम बड़े दिग्गजों ने भी ये मान लिया है कि विराट कोहली जैसा खिलाड़ी आज तक क्रिकेट में नहीं आया है। छोटी सी उम्र में ही अपने पिता को खोने के बाद अगले ही दिन शतक लगाना ये सिर्फ विराट ही तो कर सकते हैं। अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर से आपको साफ हो जाएगा कि यहां तक पहुंचने के लिए विराट कोहली ने कितनी ज्यादा मेहनत की होगी। 

तस्वीर दे रही गवाही

दरअलस विराट कोहली इस वक्त आईपीएल खेल रहे हैं। शुक्रवार को जब विराट दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम पहुंचे तब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उनकी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की, जिसमें विराट अपने किट बैग के साथ मैदान पर आ रहे हैं और उनके पीछे विराट कोहली पवेलियन लिखा हुआ है। इस तस्वीर के बाद एक और तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी। जहां पर विराट कोहली ने बचपन में अपने दोस्त के स्लेम बुक पर लिखा था कि वह एक भारतीय क्रिकेट बनना चाहते हैं। बता दें कि स्लेम बुक एक ऐसी किताब होती है जहां अक्सर बच्चे अपने दोस्तों से उस पर उनके बारे में लिखवाते हैं। ताकि वे इन यादों को सालों तक अपने साथ रख सके। इसी तरह विराट के किसी दोस्त ने उनसे उनके बारे में बचपन में लिखवाया होगा।

रिकॉर्ड बताते हैं मेहनत

स्लेम बुक पर भारतीय टीम के क्रिकेटर बनने के सपने से लेकर भारत के लिए क्रिकेट खेलने और अपने होम टाउन के स्टेडियम पर अपने नाम का पवेलियन तक का सफर विराट ने कई मुश्किलों और मेहनत से हासिल किया है। विराट कोहली के इंटरनेशनल रिकॉर्ड पर एक नजर डालें तो उन्होंने 497 मैचों में 25322 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके नाम कुल 75 शतक दर्ज हैं। वह महान सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड से सिर्फ 25 शतक दूर हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो विराट बहुत जल्द ही इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। आज विराट कोहली आईपीएल में अरुण चेटली स्टेडियम में खेलने के लिए उतरेंगे। जहां उनका मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ होने जा रहा है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement