Monday, May 20, 2024
Advertisement

विराट कोहली का बल्ला टेस्ट में फेल, सात साल बाद हुआ ये शर्मनाक काम

IND vs AUS : विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट में केवल 12 ही रन बना सके थे और दूसरी पारी में उनकी बल्लेबाजी ही नहीं आई।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 15, 2023 11:50 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

Virat Kohli IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया जीत चुकी है और अब दूसरे मैच की बारी है। सीरीज का दूसरा मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। इस बीच टीम इंडिया ने भले पहला मैच जीतकर सीरीज में बढ़त बना ली हो, लेकिन भारतीय टीम के लिए पूर्व कप्तान विराट कोहली का फार्म चिंता का विषय बना हुआ है। कोहली ने पिछले कुछ महीने में वनडे और टी20 में तो अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन टेस्ट में उनका बल्ला उस तरह से नहीं बोल पा रहा है, जिस तरह की उम्मीद की जा है। हालांकि पिछले कुछ समय से विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल नहीं खेल रहे हैं। इस बीच विराट कोहली का टेस्ट औसत काफी नीचे आ गया है। उनके बल्ले से टेस्ट में करीब साढ़े तीन साल से एक भी शतक नहीं आया है। वे छोटी छोटी पारियां तो खेल रहे हैं, लेकिन उसे बड़ी पारी में तब्दील  नहीं कर पा रहे हैं। अभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भारत को तीन टेस्ट और खेलने हैं, इसमें कोहली के बल्ले से बड़ी पारी आनी जरूरी है। 

Virat Kohli

Image Source : PTI
Virat Kohli

विराट कोहली का टेस्ट औसत 50 के नीचे पहुंचा 

पूर्व कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट में आखिरी शतक साल 2019 के नवंबर में 22 तारीख को लगाया था। ये वही टेस्ट था, जब बांग्लादेश की टीम भारत के दौरे पर आई थी और भारत में पहला पिंक बॉल टेस्ट कोलकाता में खेला गया था। हालांकि इसके बाद विराट कोहली का फार्म जाता रहा और उनके बल्ले से रन निकलने बंद हो गए थे। रन न बनाने के बाद भी उनका औसत बहुत ज्यादा खराब नहीं हुआ, क्योंकि वे पहले ही इतने रन बना चुके थे और छोटी छोटी पारियां तो आ रही थी। जब भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज शुरू हुई थी, तब भी विराट कोहली का टेस्ट औसत 50 से ज्यादा का था, लेकिन पहले टेस्ट में जब उनके बल्ले से रन नहीं निकले तो औसत गिर गया। हालांकि इस मैच में कोहली को केवल एक ही मैच में बल्लेबाजी का मौका मिला और दूसरी पारी में भारतीय टीम बल्लेबाजी के लिए मैदान में नहीं उतरी। अभी की बात करें तो अब विराट कोहली का टेस्ट औसत 48.68 हो गया है। ये करीब सात साल में पहली बार इतने नीचे गया है। महीनों की बात करें तो 75 महीने बाद उनका औसत 50 के नीचे गया है। विराट कोहली भारत के ऐसे अकेले बल्लेबाज हुआ करते थे, जिनका औसत तीनों फॉर्मेट में 50 से ज्यादा का था, लेकिन अब ऐसा नहीं रह गया है। विराट कोहली अब एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दिल्ली में खेलने के लिए उतरेंगे, जिसमें उनसे बड़ी पारी की उम्मीद की जा सकती है। 

Virat Kohli

Image Source : AP
Virat Kohli

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में विराट कोहली ने बनाए केवल 12 रन 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली के बल्ले से केवल 12 ही रन आए और इसके लिए उन्होंने 26 गेंदों का सामना किया। वे दो ही चौके अपनी पारी के दौरान लगा सके। इसी मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाया और लोअर आर्डर में रवींद्र जडेजा के साथ ही अक्षर पटेल ने भी अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन यहां भी विराट कोहली का बल्ला रनों के लिए संघर्ष करते हुए नजर आया। इसी मैच में विराट कोहली के हाथ से कुछ कैच भी छिटके। इस बीच विराट कोहली अब दिल्ली पहुंच रहे हैं, जहां उन्होंने इंटरनेशनल मैच तो बहुत सारे खेले ही हैं, साथ ही इससे पहले भी वे यहां पर खूब खेले हैं और पिच के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं। अब कोहली का टेस्ट औसत 50 से ज्यादा का तभी हो पाएगा, जब इन सभी बचे हुए तीन मैचों में उनके बल्ले से अच्छे रन निकलें। देखना होगा कि वे इस मैच में कैसा प्रदर्शन करने में कामया​ब होते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement