Friday, May 10, 2024
Advertisement

सीमित ओवरों के दो कप्तान नहीं रख सकते थे इसलिए ODI के कप्तान रोहित बने: गांगुली

गांगुली ने कहा, "हमने विराट से अनुरोध किया था कि टी20 कप्तान के तौर पर पद से नहीं हटें लेकिन वह इस पद पर जारी नहीं रहना चाहते थे।"

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 09, 2021 20:13 IST
We couldn't have had two white-ball captains: Sourav...- India TV Hindi
Image Source : GETTY We couldn't have had two white-ball captains: Sourav Ganguly on Rohit Sharma replacing Virat Kohli as ODI skipper

Highlights

  • भारत के अक्टूबर-नवंबर में निराशाजनक विश्व कप अभियान के बाद कोहली ने टी20 कप्तानी छोड़ दी थी
  • गांगुली ने कहा कि चेतन शर्मा की अगुआई वाली समिति ने सुझाव दिया कि बेहतर होगा कि एक ही कप्तान रहे
  • बीसीसीआई ने रोहित को 2023 वनडे विश्व कप तक वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) अध्यक्ष सौरव गांगुली ने गुरूवार को कहा कि जब विराट कोहली ने भारत के टी20 कप्तान के तौर पर बने रहने से इनकार कर दिया था तो चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा को वनडे टीम की कमान सौंपने का मन बना लिया था क्योंकि राष्ट्रीय टीम सीमित ओवर के प्रारूप में दो अलग कप्तान नहीं रख सकती थी।

बीसीसीआई ने बुधवार को रोहित को 2023 वनडे विश्व कप तक वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया और गांगुली ने पीटीआई के साथ बातचीत में इस मुद्दे पर कहा कि कोहली से इस संबंध में बात की गयी थी और उन्होंने इस फैसले को स्वीकार कर लिया है।

बीसीसीआई अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान ने पीटीआई से कहा, "हमने विराट से अनुरोध किया था कि टी20 कप्तान के तौर पर पद से नहीं हटें लेकिन वह इस पद पर जारी नहीं रहना चाहते थे। इसलिये चयनकर्ताओं को लगा कि वे सफेद गेंद के दो प्रारूपों में दो सफेद गेंद के कप्तान नहीं रख सकते। इससे कप्तानी बहुत अधिक हो जाती।"

भारत के अक्टूबर-नवंबर में निराशाजनक विश्व कप अभियान के बाद कोहली ने टी20 कप्तानी छोड़ दी थी। गांगुली ने कहा कि चयनकर्ताओं को लगा कि सफेद गेंद के प्रारूप में कई कप्तानों से उलझन हो जायेगी इसलिये चेतन शर्मा की अगुआई वाली समिति ने सुझाव दिया कि बेहतर होगा कि एक ही कप्तान रहे।

गांगुली ने कहा, "मैं (उलझन के बारे में) नहीं जानता लेकिन उन्हें (चयनकर्ताओं को) यही लगा। इसी तरह इस निष्कर्ष पर पहुंचा गया कि रोहित सफेद गेंद के क्रिकेट और विराट लाल गेंद के क्रिकेट की टीम की कप्तानी करें।"

रोहित वनडे कप्तान के तौर पर कैसा करेंगे? गांगुली ने कहा कि वह कोई भविष्यवाणी नहीं करेंगे लेकिन उन्हें नये कप्तान की काबिलियत पर पूरा भरोसा है। उन्होंने कहा, "भविष्यवाणी करना बहुत मुश्किल है। मैं उन्हें शुभकामनायें देता हूं और उम्मीद करता हूं कि वह अच्छा काम करें।"

लेकिन क्या इस बात को ध्यान में रखा गया था कि कोहली का 95 मैचों में वनडे कप्तान के तौर पर जीत का रिकार्ड 70 प्रतिशत से ज्यादा का है तो उन्होंने कहा, "हां, हमने इस पर विचार किया था लेकिन अगर आप रोहित के रिकॉर्ड को देखो, उन्होंने जितने भी वनडे में भारत की कप्तानी की हो तो वह बहुत अच्छे रहे हैं। लेकिन बात यही है कि सफेद गेंद की टीमों के दो कप्तान नहीं हो सकते थे।"

कोहली की कप्तानी में टीम के कोई भी आईसीसी ट्राफी नहीं जीतने का सवाल भी पूछा गया कि लेकिन बोर्ड अध्यक्ष ने इस पर हुई चर्चा के बारे में बताने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, "किन चीजों पर चर्चा हुई और चयनकर्ताओं ने क्या कहा, मैं इसके बारे में ज्यादा नहीं बता सकता लेकिन रोहित को सफेद गेंद का कप्तान बनाने का मुख्य कारण यही है और विराट ने इसे स्वीकार कर लिया है।"

Vijay Hazare Trophy 2021-2022: जानिए आज के मुकाबलों के परिणाम

बीसीसीआई की ओर से अध्यक्ष और मुख्य चयनकर्ता ने कोहली से इस पर बात की और उन्हें बीसीसीआई के फैसले से अवगत कराया। उन्होंने कहा, "हां, मैंने खुद विराट से बात की और मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने भी इस मुद्दे पर उनसे बात की थी।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement