Sunday, May 12, 2024
Advertisement

WI vs IND: दूसरा टेस्ट ड्रॉ होने पर टीम इंडिया को होगा तगड़ा नुकसान, पाकिस्तान को हो सकता है बंपर फायदा

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज सीरीज से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण में अपना अभियान शुरू किया है। वहीं पाकिस्तान ने भी श्रीलंका सीरीज से अपना अभियान शुरू किया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 24, 2023 21:16 IST
WTC 2023-25 Points Table- India TV Hindi
Image Source : AP, TWITTER टीम इंडिया और पाकिस्तान, WTC 2023-25 Points Table

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला बारिश के कारण बाधित नजर आ रहा है। जहां दूसरे दिन से लगातार मैच के ओवर बारिश के कारण घटते नजर आए। वहीं पांचवें दिन तो बारिश के कारण पहले सेशन का खेल भी लगभग धुल गया है। आखिरी दिन भारत को जीत के लिए 8 विकेट जरूरत थे। वहीं वेस्टइंडीज की टीम भारत द्वारा दिए गए लक्ष्य से 289 रन पीछे थी। आखिरी दिन उम्मीद थी कि भारतीय गेंदबाज कैरेबियाई बल्लेबाजों को जल्दी समेट देंगे लेकिन बारिश ने फिलहाल भारतीय फैंस और टीम की उम्मीदों पर पानी फेरा हुआ है। देखना होगा कि आखिर क्या होता है इस मैच का परिणाम, लेकिन अगर मुकाबला ड्रॉ हुआ तो टीम इंडिया सीरीज तो जीतेगी लेकिन उसे तगड़ा नुकसान हो सकता है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे साइकिल के पॉइंट्स टेबल के लिहाज से कि टीम इंडिया को नुकसान हो सकता है। आपको बता दें कि इस चैंपियनशिप में मैच जीतने पर 12-12 अंक मिलते हैं, वहीं ड्रॉ होने पर दोनों टीमें 4-4 अंक ही हासिल करती हैं। इस वक्त भारत और उसकी चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान दोनों टेस्ट सीरीज खेल रही हैं। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली तो पाकिस्तान दो मैचों की टेस्ट सीरीज श्रीलंका के खिलाफ खेल रही है। पाकिस्तान ने भी पहला टेस्ट जीतकर 12 अंक जुटा लिए थे और वही हाल टीम इंडिया का रहा। दोनों टीमों ने इस जीत के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण में अपना अभियान शुरू किया था।

दूसरा टेस्ट ड्रॉ होने पर टीम इंडिया को होगा नुकसान

अगर पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच बारिश के कारण ड्रॉ होता है तो टीम इंडिया को इससे घाटा होगा। भारत अगर यह मैच जीता तो उसको 12 अंक तो मिलेंगे साथ ही विनिंग पर्सेंट भी 100 प्रतिशत बना रहेगा। मौजूदा समय में विनिंग पर्सेंट के हिसाब से टीम इंडिया और पाकिस्तान संयुक्त रूप से टॉप पर हैं। अगर यह मैच ड्रॉ हुआ तो भारत और वेस्टइंडीज दोनों को 4-4 अंक मिलेंगे। यानी भारत के 16 अंक हो जाएंगे। वहीं विनिंग पर्सेंट की बात करें तो ड्रॉ होने पर टीम इंडिया का विनिंग पर्सेंट 66.6 हो जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी दूसरे स्थान पर है और उसके 4 में से दो मैच जीते हैं और एक हारा है व एक ड्रॉ हुआ है। ऑस्ट्रेलिया का विनिंग पर्सेंट 54.17 है।

WTC Points Table

Image Source : WIKIPEDIA
WTC 2023-25 का ताजा अपडेटेड पॉइंट्स टेबल

पाकिस्तान को हो सकता है बंपर फायदा

पाकिस्तान की टीम श्रीलंका के खिलाफ सीरीज का दूसरा टेस्ट खेल रही है। पहले दिन ही पाकिस्तान ने श्रीलंका को महज 166 रनों पर समेट कर मैच पर मजबूत पकड़ बना ली है। अगर पाकिस्तान यह मैच जीतता है तो उसके WTC 2023-25 की पॉइंट्स टेबल में 12 अंक मिलने के साथ उसके 24 अंक हो जाएंगे और विनिंग पर्सेंट भी उसका 100 प्रतिशत रहेगा। यानी पाकिस्तान टॉप पर बरकरार रहेगा 100 प्रतिशत विनिंग पर्सेंट के साथ और टीम इंडिया पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट ड्रॉ होने के बाद ही दूसरे स्थान पर खिसक जाएगी। अगर पाकिस्तान यह मैच हारी या यह मुकाबला ड्रॉ हुआ तो उसी कंडीशन में भारत टॉप पर आ सकता है।

यह भी पढ़ें:-

Asia Cup 2023: इन खिलाड़ियों को मिलेगी टीम इंडिया में जगह! जानें एशिया कप का संभावित स्क्वॉड

भारत के इन 3 खिलाड़ियों का कटेगा टेस्ट से पत्ता! पांच महीने बाद बदल पूरी तरह बदल सकती है टीम इंडिया

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement