Sunday, May 12, 2024
Advertisement

विश्व कप से बाहर हुई दो बार की चैंपियन टीम, क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ इतना बड़ा उलटफेर

भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से वेस्टइंडीज की टीम बाहर हो चुकी है। क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब दो बार की चैंपियन टीम वनडे वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं होगी।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: July 01, 2023 20:01 IST
West Indies Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : TWITTER वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम

भारत में इस साल वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है। इस टूर्नामेंट से दो बार की वर्ल्ड कप विजेता टीम वेस्टइंडीज बाहर हो गई है। क्रिकेट इतिहास की ये अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर है। इससे पहले आज तक कभी भी ऐसा नहीं हुआ है जब कोई वर्ल्ड चैंपियन टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई हो। आपको बता दे कि साल 1975 और 1979 के वर्ल्ड कप को वेस्टइंडीज ने जीता था। उसके बाद उन्होंने एक भी बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब तो नहीं जीता है, लेकिन ऐसा पहली बार है जब वह वर्ल्ड कप खेले बिना ही इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

वेस्टइंडीज की सारी उम्मीदें खत्म

दरअसल वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड के बीच वनडे वर्ल्ड कप के लिए जिम्बाब्वे में खेले जा रहे क्वालीफायर में मुकाबला खेला गया। वेस्टइंडीज की टीम के लिए ये करो या मरो वाले मैच की तरह था। लेकिन इस मैच में स्कॉटलैंड ने उन्हें 7 विकेट से हरा दिया। स्कॉटलैंड से मिली हार के बाद उनकी टीम टॉप 2 की रेस से बाहर हो चुकी है। वनडे वर्ल्ड कप में अपनी जगह पक्की करने के लिए उन्हें क्वालीफायर में टॉप 2 में अपनी जगह बनानी थी। लेकिन अब वह ऐसा नहीं कर पाएंगे। वर्ल्ड कप क्वालीफायर में वेस्टइंडीज की ये लगातार तीसरी हार है। इससे पहले जिम्बाब्वे और नीदरलैंड की टीम ने उन्हें हराया था।

कैसा रहा मैच का हाल

वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड के बीच खेले गए मुकाबले के बारे में बात करें तो, इस मैच में स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम पूरे 50 ओवर तक नहीं खेल सकी। वह 43.5 ओवर में ही 181 के स्कोर पर ऑलआउट हो गए। इस दौरान स्कॉटलैंड की ओर से ब्रैंडन मैकमुलेन ने तीन विकेट झटके। इस दौरान वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज कुछ खास न कर सका। वेस्टइंडीज की ओर से जेसन होल्डर ने सबसे ज्यादा 45 रन बनाए।

मैच की दूसरी पारी में स्कॉटलैंड के सामने एक छोटा का लक्ष्य था। जीत के लिए उन्हें सिर्फ 182 रन चाहिए थे। दूसरी पारी के शुरुआत में स्कॉटलैंड ने पहली ही गेंद पर अपना विकेट गंवा दिया। वेस्टइंडीज के लिए यहां एक उम्मीद जगी कि वह बल्ले से न सही गेंद से कोई कमाल कर सकते हैं। लेकिन स्कॉटलैंड ने पहले विकेट के बाद दमदार वापसी की और तीन विकेट खोकर 43.3 ओवर में 185 रन बना इस मैच को जीत लिया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement