Saturday, April 20, 2024
Advertisement

WT20 Challenge: हार कर जीतने वाले को 'Velocity' कहते हैं! जीतकर भी टूर्नामेंट से बाहर हुई स्मृति मंधाना की टीम

महिला टी20 चैलेंज 2022 के आखिरी मुकाबले में जीत के बावजूद डिफेंडिंग चैंपियन ट्रेलब्लेजर्स फाइनल में नहीं पहुंच पाई। 28 मई को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 26, 2022 23:07 IST
वेलोसिटी की टीम हारकर...- India TV Hindi
Image Source : IPL वेलोसिटी की टीम हारकर भी फाइनल में पहुंच गई है

Highlights

  • ट्रेलब्लेजर्स ने वेलोसिटी को आखिरी लीग मैच में 16 रनों से हराया
  • हार कर भी फाइनल में पहुंची वेलोसिटी, ट्रेलब्लेजर्स हुई बाहर
  • 28 मई को सुपरनोवाज और वेलोसिटी के बीच खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

महिला टी20 चैलेंज के तीसरे और आखिरी लीग मैच में ट्रेलब्लेजर्स ने वेलोसिटी को 16 रनों से हराकर अपनी पहली जीत दर्ज की है। वहीं इस जीत बावजूद स्मृति मंधाना की ट्रेलब्लेजर्स टूर्नामेंट के फाइनल मैच में नहीं पहुंच पाई है। डिफेंडिंग चैंपियन ट्रेलब्लेजर्स की टीम को पहले मुकाबले में सुपरनोवाज ने मात दी थी। इसके बाद आज दूसरे मुकाबले में टीम ने यहां जीत दर्ज की। पॉइंट्स टेबल में अब तीनों टीमें 1-1 जीत के साथ 2-2 पॉइंट्स लेकर मौजूद हैं। 

नेट रन रेट के हिसाब से अंक तालिका में हरमनप्रीत कौर की सुपरनोवाज पहले, दीप्ति शर्मा की वेलोसिटी दूसरे और स्मृति मंधाना की ट्रेलब्लेजर्स तीसरे स्थान पर रही। अगर ट्रेलब्लेजर्स 158 तक वेलोसिटी को रोक लेती तो वह फाइनल में जाने की हकदार हो जाती। लेकि मैच की स्टार रहीं किरण नवगिरे की 69 रनों की पारी की बदौलत टीम ने 158 का आंकड़ा पार किया और हार कर भी फाइनल मुकाबले में जगह बना ली।

जानिए पूरे मैच का हाल

टॉस हारकर पहले खेलने उतरी ट्रेलब्लेजर्स ने ओपनिंग बैटर एस मेघना (73 रन) और जेमिमा रॉड्रिग्स (66 रन) के अर्धशतक तथा दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 113 रन की बदौलत वेलोसिटी को 191 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। मेघना (47 गेंद, सात चौके, चार चौके) और जेमिमा (44 गेंद, सात चौके, एक छक्का) की शानदार आक्रामक पारियों के अलावा पांच विकेट पर 190 रन के इस स्कोर में वेलोसिटी के खराब क्षेत्ररक्षण का भी योगदान रहा जिसकी खिलाड़ियों ने कई आसान कैच छोड़े। 

अंत में ट्रेलब्लेजर्स के लिए हेले मैथ्यूज ने 27 रन (16 गेंद, चार चौके) और सोफिया डंकले ने आठ गेंद में दो चौके और एक छक्के से 19 रन का योगदान दिया। बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद मेघना ने पहले ही ओवर में केट क्रास (तीन ओवर में 27 रन देकर एक विकेट) पर लगातार दो चौके जमाकर अच्छी शुरूआत कराई। पर ट्रेलब्जेजर्स को पहला झटका 13 रन के स्कोर पर कप्तान स्मृति मंधाना (01) के विकेट के रूप में लगा जो तीसरे ही ओवर में क्रास की गेंद पर सिमरन बहादुर (तीन ओवर में 31 रन देकर दो विकेट) को कैच देकर आउट हो गईं।

इसके बाद मेघना ने आक्रामक बल्लेबाजी की और जेमिमा के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी बनाकर बड़े स्कोर की नींव रखी। मेघना ने राधा यादव पर एक्सट्रा कवर के ऊपर और साइट स्क्रीन पर दो छक्के जड़े। उन्होंने शेफाली वर्मा पर उनके सिर के ऊपर से अपनी पारी का तीसरा छक्का जड़ा। जेमिमा भी मेघना का अच्छा साथ निभाकर आक्रामक बल्लेबाजी करती रहीं और इस दौरान दोनों ने अपने अर्धशतक पूरे किये। मेघना ने 32 गेंद में छह चौके और दो छक्के से अर्धशतक जमाया। फिर उन्होंने 13वें ओवर में शेफाली वर्मा की पहली गेंद को छक्के के लिये भेजकर ट्रेलब्लेजर्स के स्कोर का शतक भी पूरा कराया। जेमिमा ने भी इसके बाद 36 गेंद में छह चौकों से अपना पचासा जड़ दिया। 

Trailblazers vs Velocity Scorecard: ट्रेलब्लेजर्स ने वेलोसिटी को 16 रनों से हराया, जीतकर भी फाइनल में नहीं पहुंची टीम

वेलोसिटी के लिए विकेट का इंतजार स्नेह राणा (37 रन देकर एक विकेट) ने खत्म किया। 15वें ओवर में राणा की पहली गेंद को छक्के और दूसरी को चौके के लिये भेजने के बाद मेघना की पारी खत्म हुई। मेघना उनकी गेंद को ऊपर खेलने के प्रयास में सीमा रेखा पर क्रास के हाथों कैच आउट हो गयी। जल्द ही जेमिमा भी पवेलियन पहुंच गयी, 17वें ओवर में अयाबोंगा खाका की गेंद को स्वीप करने की कोशिश में वह शार्ट फाइन लेग पर राणा को कैच दे बैठीं। अंतिम ओवर में सिमरन बहादुर ने सोफिया और हेले के रूप में दो विकेट झटके।

तेज शुरुआत के बाद भी नहीं जीत पाई वेलोसिटी

वेलोसिटी की शुरुआत तेज तर्रार रही। 5 ओवर में 50 रन पर टीम के दो विकेट गिर चुके थे लेकिन रन रेट शानदार था। इसके बाद किरन नवगिरे एक छोर संभाले खड़ी रहीं और उन्होंने लीग के इतिहास का सबसे तेज पचासा 25 गेंदों पर जड़ा। उन्होंने 34 गेंदों पर 69 रनों की शानदार पारी खेली लेकिन दूसरे छोर से उन्हें खास सपोर्ट नहीं मिला। परिणामस्वरूप वेलोसिटी की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 174 रन ही बना सकी। लेकिन वेलोसिटी हारकर भी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई। फाइनल मुकाबला 28 मई को पुणे में ही सुपरनोवाज और वेलोसिटी के बीच खेला जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement