Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

WTC 2023 Final : रोहित शर्मा के सामने बहुत बड़ा संकट, किसका कटेगा प्‍लेइंग इलेवन से पत्‍ता!

WTC 2023 Final : टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया सात जून को द ओवल में डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में आमने सामने होंगे। लेकिन भारत की प्‍लेइंग इलेवन को लेकर मामला फंसा हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 02, 2023 15:37 IST
Umesh Yadav Axar Patel Shubhman Gill - India TV Hindi
Image Source : GETTY Team India

WTC 2023 Final : टीम इंडिया नए मिशन की शुरुआत करने जा रही है। ये नया मिशन विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल है। बीसीसीआई की ओर से पहले ही फाइनल के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया था, हालांकि केएल राहुल के चोटिल होने के कारण में एक बदलाव किया गया है। उनकी जगह रिप्‍लेसमेंट के तौर पर इशान किशन को मुख्‍य स्‍क्‍वाड में मौका दिया गया है। बाकी पूरी टीम वही है। अब भारतीय टीम ओवल में पहुंचकर प्रैक्टिस कर रही है और जल्‍द ही एक इंट्रा स्‍क्‍वाड मैच भी खेला जाएगा। लेकिन टीम इंडिया की टेंशन इस वक्‍त फाइनल की प्‍लेइंग इलेवन को लेकर है। यानी जो 15 खिलाड़ी चुने गए हैं, उसमें से किसे फाइनल की प्‍लेइंग इलेवन में मौका दिया जाए। हालां‍कि कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनकी प्‍लेइंग इलेवन में जगह पक्‍की है, लेकिन बाकी को लेकर मामला इफ और बट पर फंसा हुआ है। 

डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में क्‍या होगी टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन 

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन क्‍या होगी, ये एक बड़ा सवाल है। वैसे तो रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल, अजिंक्‍य रहाणे, चेतेश्‍वर पुजारा, मोहम्‍मद शमी और मोहम्‍मद सिराज को लेकर पक्‍का है कि वे प्‍लेइंग इलेवन में खेलते हुए नजर आएंगे। लेकिन बाकी प्‍लेयर्स को लेकर सस्‍पेंस है। खास तौर पर मामला यहां पर फंसा हुआ है कि टीम इंडिया गेंदबाजी के किस कॉबिनेशन के साथ मैदान में उतरेगी। यानी तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनर्स होंगे, या फिर चार तेज गेंदबाज और एक स्पिनर मैदान में उतरेगा। वैसे तो सही कॉबिनेशन तीन फास्‍टर और दो स्पिनर का होता है, लेकिन मैच चूंकि इंग्‍लैंड के द ओवल में है, इसलिए हो सकता है कि चार तेज गेंदबाजों के साथ टीम इंडिया मैदान पर उतरे। अगर एक ही स्पिनर खेलेगा तो तीन स्पिनर्स में से दो को बाहर बैठना पड़ेगा। टीम इंडिया के स्‍क्‍वाड में रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा शामिल किए गए हैं। अब कप्‍तान रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट किसके साथ जाएगा, ये अभी कह पाना मुश्किल है। 

चार तेज गेंदबाजों के साथ फाइनल में उतर सके हैं कप्‍तान रोहित शर्मा 
टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन में अगर चार तेज गेंदबाज खेलते हैं तो मोहम्‍मद शमी, मोहम्‍मद सिराज, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं। हालांकि टीम में जयदेव उनादकट भी हैं, लेकिन उन्‍हें शायद तभी मौका मिले, जब इन चार में कोई खिलाड़ी इंजर्ड हो जाता है, बाकी अगर ये ठीक रहते हैं तो फिर तो इन चार का ही खेलना पक्‍का माना जाना चाहिए। लेकिन अगर तीन ही तेज गेंदबाज खेलते हैं तो शमी और सिराज की जगह पक्‍की है, लेकिन मामला शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव के बीच फंसेगा। वैसे माना जाता है कि शायद इन जंग में शार्दुल ठाकुर जीत जाएंगे और ऐसे में उमेश यादव प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा न बन पाएं। इसका कारण ये भी है कि शार्दुल ठाकुर गेंदबाजी के साथ साथ बल्‍लेबाजी में भी अच्‍छे हाथ दिखा देते हैं। इससे पहले जब साल 2021 में टीम इंडिया इंग्‍लैंड के खिलाफ इसी ओवल के मैदान में खेलने के लिए उतरी थी, तब ठाकुर ने दोनों पारियों में अर्धशतकीय पारी खेली थी। ऐसे में उनका पलड़ा भारी माना जाना चाहिए। 

तीन स्पिनर्स में से भी किसी न किसी का पत्‍ता होगा कट 
अब सवाल है कि स्पिनर्स में से कौन खेलेगा और कौन नहीं। टीम इंडिया में अगर एक ही स्पिनर खेला तो रवींद्र जडेजा बाजी मार सकते हैं। वे अभी हाल में ही में अपनी टीम सीएसके को आईपीएल चैंपियन बनाने में बड़ी भूमिका निभाते हुए नजर आए थे। ऐसे में हो सकता है कि अक्षर पटेल और अश्विन को बाहर बैठना पड़े। हालां‍कि ये दोनों ऐसे खिलाड़ी हैं, जो न केवल गेंद से बल्कि बल्‍ले से भी मैच जिताने की क्षमता रखते हैं। लेकिन टीम कॉबिनेशन और इंग्‍लैंड की कंडीशन शायद तीन स्पिनर्स के साथ जाने की परमीशन न दें। वहीं अगर दो स्पिनर्स को खिलाने का मौका आता है तो फिर रवींद्र जडेजा के साथ अक्षर पटेल प्‍लेइंग इलेवन में एंट्री करने में कामयाब हो सकते हैं। वैसे तो बहुत सारे समीकरण बन रहे हैं, लेकिन आखिरी फैसला क्‍या होगा, इसका खुलासा सात जून को दोपहर तीन बजे होगा, जब कप्‍तान रोहित शर्मा टॉस के लिए मैदान के बीच में पहुंचेंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement