Friday, March 29, 2024
Advertisement

WTC 2023 Final : ऑस्‍ट्रेलिया के लिए बड़ा सिर दर्द है ये बल्‍लेबाज, शतक लगा तो टीम इंडिया बनेगी चैंपियन!

WTC 2023 Final : भारतीय क्रिकेट टीम विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया से भिड़ने के लिए तैयार है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 06, 2023 12:34 IST
Ajinkya Rahane Cheteshwar Pujara- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ajinkya Rahane Cheteshwar Pujara

WTC 2023 Final IND vs AUS : टीम इंडिया एक बार फिर से आईसीसी फाइनल में उतरने जा रही है। साल 2021 में भी भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्‍तानी में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला था, लेकिन तब सामने न्‍यूजीलैंड थी और भारतीय टीम का खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया था। लेकिन दो ही साल के भीतर भारतीय टीम ने फिर से लगातार शानदार प्रदर्शन करते हुए डब्‍ल्‍यूटीसी के फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली है, इस बार कप्‍तानी रोहित शर्मा के हाथ में है। साथ ही उम्‍मीद की जा रही है कि इस बार तो कम से कम दस साल का सूखा खत्‍म होगा और टीम इंडिया एक बार फिर से आईसीसी का खिताब लेकर घर वापस आएगी। इस बीच ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भी काफी तगड़ी है और इससे मुकाबला कोई आसान कम नहीं होगा, तब और भी ज्‍यादा जब इंग्‍लैंड की हरी पिच पर तेज गेंदबाजों के लिए मददगार होती नजर आई है। लेकिन कंगारू टीम के लिए टीम इंडिया का एक बल्‍लेबाज सिर दर्द बन सकता है। हम बात कर रहे हैं अजिंक्‍य रहाणे की। 

अजिंक्‍य रहाणे के टेस्‍ट शतक के बाद टीम इंडिया नहीं हारी है एक भी मैच 

टीम इंडिया के टेस्‍ट बल्‍लेबाज अजिंक्‍य रहाणे का आज जन्‍मदिन है। बर्थडे के अगले ही दिन वे मैदान पर टीम इंडिया को आईसीसी का खिताब दिलाने के लिए मैदान में उतरेंगे। अजिंक्‍य रहाणे के बारे में शायद एक बात आप नहीं जानते होंगे, वो कमाल की है। अजिंक्य रहाणे ने अब तक टेस्‍ट क्रिकेट में 12 शतक लगाए हैं और जब भी उनके बल्‍ले से शतकीय पारी निकली है, टीम इंडिया वो मेच नहीं हारी है। शतक लगाने के बाद टीम इंडिया जीती है और नहीं तो मैच बराबरी यानी ड्रॉ पर समाप्‍त हुआ है। अजिंक्‍य रहाणे ने अपना पहला टेस्‍ट शतक साल 2014 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ लगाया था, वो मैच बराबरी पर खत्‍म हुआ था। इसके बाद साल 2014 में ही रहाणे ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 103 रन की शानदार पारी खेली और वो मैच भारतीय टीम जीतने में कामयाब रही थी। इसके बाद उसी साल ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उन्‍होंने 147 रन की पारी खेली और ये मैच ड्रॉ पर खत्‍म हुआ। 

अजिंक्‍य रहाणे का शतक, यानी टीम इंडिया की जीत तय  
साल 2015 में श्रीलंका के खिलाफ अजिंक्‍य रहाणे एक और टेस्‍ट शतक लगाते हैं। जो टीम इंडिया जीत जाती है। इसके बाद उसी साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ 127 रन की पारी आती है और टीम ने जीत दर्ज की। इसके बाद उसी सीरीज में रहाणे 100 रन की नाबाद पारी खेलते हैं और भारतीय टीम विजयी होती है। साल 2016 में अजिंक्‍य रहाणे वेस्‍टइंडीज के खिलाफ नाबाद 108 रन की पारी खेलते हैं और मैच बराबरी पर खत्‍म हो जाता है। उसी साल यानी 2016 में अजिंक्‍य रहाणे के बल्‍ले से न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 188 रन बनाते हैं और भारतीय टीम एक और मैच अपने नाम करती है। साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ रहाणे 132 रन बनाते हैं और टीम इंडिया जीत जाती है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ साल 2019 में रहाणे के बल्‍ले से 102 रन  आते हैं और ये मैच टीम इंडिया के नाम रहता है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2019 में ही 115 रन बनाते हैं और वो मैच भी भारतीय टीम अपने कब्‍जे में कर लेती है। साल 2020 में अजिंक्‍य रहाणे ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 112 रन की पारी खेली और ये मैच भी टीम इंडिया जीत जाती है। 

अजिंक्‍य रहाणे के लिए ऑस्‍ट्रेलिया को बनानी होगी खास रणनीति 
अजिंक्‍य रहाणे ने जो 12 शतक लगाए हैं, उसमें से हारी तो एक भी नहीं है, वहीं तीन मैच ड्रॉ होते हैं और बाकी मैच भारतीय टीम जीत जाती है। पिछले पांच मैचों में जब भी अजिंक्‍य रहाण ने शतक लगाया है तो भारतीय टीम जीती है। अब जबकि टेस्‍ट टीम इंडिया से बाहर होने के बाद अजिंक्‍य रहाणे की एक बार फिर से वापसी हुई है तो ये मौका वे अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहेंगे। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए वे सिरदर्द बन जाएंगे। वैसे भी आईसीसी पहले ही ऐलान कर चुका है कि अगर मैच ड्रॉ या फिर टाई होता है तो दोनों टीमों को ज्‍वाइंट विनर घोषित किया जाएगा। देखना होगा कि जन्‍मदिन के दूसरे ही दिन जब अजिंक्‍य रहाणे वापस मैदान में उतरते हैं तो वे बल्‍ले से कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement