Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

WTC Final : टीम इंडिया को करारा झटका, कैसे जीतेंगे विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का खिताब!

WTC Final : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के लिए टीम इंडिया का पहला बैच इंग्‍लैंड के लिए रवाना हो चुका है, लेकिन इसमें कुछ सीनियर खिलाड़ी शामिल नहीं हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 23, 2023 10:26 IST
Team India IND vs AUS WTC Final- India TV Hindi
Image Source : @BCCI Team India IND vs AUS WTC Final

WTC Final IND vs AUS  : टीम इंडिया की नजर अब आईपीएल से हटकर विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप पर लग गई है। आईपीएल से जो छह टीमें बाहर हो गई हैं, उनके खिलाड़ी मंगलवार को इंग्‍लैंड के लिए उड़ान भर रहे हैं। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के लिए जो टीम चुनी गई है, उसका पहला बैच रवाना हो चुका है और इसके बाद दूसरा बैच जाएगा। इस बीच आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला 28 मई को खेला जाएगा, बताया जाता है कि इसके अगले ही दिन यानी 29 मई को बाकी बचे हुए खिलाड़ी भी इंग्‍लैंड के लिए चले जाएंगे। लेकिन इस बीच टीम इंडिया को एक बड़ा झटका लगा है। डब्‍ल्‍यूटीसी 2023 फाइनल के लिए टीम इंडिया को ठीक से तैयारी का मौका नहीं मिल पाएगा, जो कि प्‍लेयर्स के लिए चिंता का सबब बन सकता है। 

टीम इंडिया के लिए डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल से पहले प्रैक्टिस मैच पर संकट के बादल 

डब्‍ल्‍यूटीसी का फाइनल मुकाबला सात जून से भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच इंग्‍लैंड के द ओवल में खेला जाएगा। इसके लिए टीम इंडिया की प्‍लानिंग थी कि एक प्रैक्टिस मैच खेल लिया जाएगा, ताकि टी20 से खिलाड़ी टेस्‍ट के फॉर्मेट में ढाल सकें। लेकिन अब पता चला है कि भारतीय टीम कोई भी प्रैक्टिस मैच नहीं खेल पाएगी। जो खिलाड़ी 29 मई को इंग्‍लैंड के लिए रवाना होंगे वे 30 तक वहां पहुंचेंगे और एक जून को सभी एक दूसरे से मिलेंगे। एक से सात जून के बीच इतना वक्‍त नहीं मिलेगा कि टीम को कम से कम दिनों के लिए प्रैक्टिस मैच खेलाया जा सके। बीसीसीआई की प्‍लानिंग थी कि महामुकाबले से पहले किसी काउंटी टीम से तीन दिन का मैच खेलने का मौका मिला जाए। लेकिन अब लगता है कि भारतीय टीम आपस में ही अलग अलग टीम बनाकर इंट्रा टीम मैच खेलकर तैयारी करेगी। 

टी20 से अचानक टेस्‍ट में खेलने के लिए उतरना होगा 
वैसे भी टीम इंडिया के लगभग सभी खिलाड़ी खिलाड़ी पिछले करीब दो महीने से टी20 क्रिकेट खेल रहे हैं, उन्‍हें एक दम से टेस्‍ट के लिए तैयार करना आसान नहीं होगा। वहीं अगर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की बात की जाए तो उनके प्‍लेयर्स आईपीएल में गिने चुने ही खेल रहे हैं, बाकी खिलाड़ी इंग्‍लैंड पहुंचकर किसी न किसी काउंटी टीम से खेलकर अपनी तैयारियों को और भी पुख्‍ता कर रहे हैं। टीम इंडिया के केवल चेतेश्‍वर पुजारा ही ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो आईपीएल में नहीं चुने गए, इसके बाद सीधे काउंटी टीम से खेल रहे हैं और अच्‍छा प्रदर्शन भी उनके बल्‍ले से होता हुआ नजर आ रहा है। देखना होगा कि बीसीसीआई आगे आने वाले दिनों में क्‍या कोई प्रैक्टिस मैच का इंतजाम कर पाएगी या फिर यूं ही फाइनल में उतर जाएगी। 
डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए टीम इंडिया : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, इशान किशन।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement