Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ICC नॉक आउट में टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने लगाए हैं सबसे ज्‍यादा शतक, विराट कोहली रेस में भी नहीं

WTC Final : भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। इसकी विजेता टीम के पास एक और आईसीसी का खिताब हो जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 05, 2023 13:24 IST
Virat Kohli WTC 2023 Final- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

ICC WTC Final 2023 : आईसीसी फाइनल में एक बार फिर से टीम इंडिया उतरने के लिए तैयार है। भारत दुनिया की ऐसी पहली टीम बन गई है, जिसने लगातार दो बार आईसीसी  विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह पक्‍की की है। साल 2021 में डब्‍ल्‍यूटीसी का जो फाइनल खेला गया था, उसमें भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच फाइनल हुआ था, वहीं इस बार टीम इंडिया का मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया से होने जा रहा है। अभी तक दो ही आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियिनशिप के साइकिल और फाइनल हुए हैं। पिछले फाइनल में भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथ में थी, लेकिन तब से लेकर अब तक काफी बदलाव हो चुके हैं। न केवल टीम में बल्कि कप्‍तानी में भी। अब कमान रोहित शर्मा संभालते हुए नजर आने वाले हैं। इस बीच इससे पहले कि फाइनल मुकाबला शुरू हो, आपको ये जानना चाहिए कि अब तक दुनिया भर में आईसीसी नॉक आउट मुकाबले में सबसे ज्‍यादा शतक किस खिलाड़ी ने लगाए हैं। 

सौरव गांगुली ने आईसीसी नॉकआउट में लगाए हैं सबसे ज्‍यादा शतक 

आईसीसी टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल नॉक आउट मुकाबले कहे जाते हैं। यानी जो भी टीम हारी, खेल से बाहर और जीतने वाली टीम आगे जाती है। इस मामले टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली नंबर एक पर हैं। वे भारत के लिए ही नहीं बल्कि दुनियाभर के क्रिकेटर्स में नॉक आउट में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले प्‍लेयर हैं। उनके नाम तीन शतक दर्ज हैं। वहीं दूसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग हैं। वे भी आईसीसी नॉकआउट में तीन शतक लगा चुके हैं। पाकिस्‍तान के पूर्व सलामी बल्‍लेबाज सईद अनवर तीन शतक लगाने वाले प्‍लेयर्स की लिस्‍ट में शामिल हैं। श्रीलंका के महेला जयवर्धने ने दो शतक लगाए हैं, वहीं शेन वाटसन दो शतक लगाने में कायमाब रहे हैं। जो खिलाड़ी अभी खेल रहे हैं, यानी एक्टिव क्रिकेटर्स की लिस्‍ट में केवल रोहित शर्मा ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आईसीसी नॉकआउट में दो शतक लगा चुके हैं। उनके पास मौका होगा कि अगर वे फाइनल में मिलने वाली दो पारियों में से एक भी शतक लगा देते हैं तो सौरव गांगुली, रिकी पोंटिंग और सईद अनवर की बराबरी कर लेंगे। वहीं इस लिस्‍ट में टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और दुनियाभर में चेज मास्‍टर के नाम से पहचान बनाने वाले विराट कोहली कहीं भी नहीं हैं। उनके पास मौका होगा कि वे शतक लगाकर इस लिस्‍ट में एंट्री कर जाएं। 

रोहित शर्मा आईसीसी  नॉकआउट में लगा चुके हैं दो शतक, सौरव गांगुली की बराबरी करने का मौका 
रोहित शर्मा और विराट कोहली ऐसे खिलाड़ी हैं, जो पिछले साल भी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेले थे और इस बार भी वे प्‍लेइंग इलेवन में खेलते हुए नजर आने वाले हैं। वहीं कुछ और भी खिलाड़ी हैं, जो लगातार दूसरी बार डब्‍ल्‍यूटीसी का फाइनल खेलेंगे। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीमें आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर एक पर रही थी, इसलिए सीधे एंट्री इनकी हुई है। खास बात ये भी है कि आईपीएल 2023 से पहले जब भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज हुई थी, उसी के बाद फाइनल की दो टीमें सामने आईं। इस बीच अब देखना होगा कि लगातार दूसरी बार फाइनल में एंट्री करने वाली टीम खिताब अपने नाम करती है या फिर पहली ही बार फाइनल में  पहुंचकर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ट्रॉफी ले जाने में कामयाब होती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement