Friday, April 26, 2024
Advertisement

WTC Points Table में बड़ा उलटफेर, टीम इंडिया को फायदा, जानिए कहां पहुंची पाकिस्तान

World Test Championship Points Table : पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड को मिली जीत से भारतीय टीम को जबरदस्त फायदा मिला है और पाकिस्तान की टीम को भारी नुकसान हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: December 05, 2022 18:25 IST
Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : ICC Babar Azam

ICC World Test Championship Points Table : पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला गया टेस्ट सीरीज का पहला मैच काफी रोचक रहा। लंबे अर्से बाद टेस्ट क्रिकेट में वो रोमांच देखने के लिए मिला, जो अक्सर टी20 और वन डे में मिलता है। इंग्लैंड की टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने एक बड़ा फैसला किया और पाकिस्तान को जीत के लिए एक ऐसा टागरेट दिया, जो हासिल किया जा सकता है। 343 का लक्ष्य दिया गया था। इंग्लैंड का ये एक बड़ा रिस्क था। ये काम कर गया और इंग्लैंड ने पााकिस्तान को 74 रन से हराकर टेस्ट सीरीज में बढ़त बना ली है। इस बीच मैच के बाद डब्ल्यूटीसी यानी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में भी भारी फेरबदल देखने के लिए मिला है। मैच हारने के बाद पाकिस्तान को तो नुकसान होना ही था, जो हुआ भी है, लेकिन इंग्लैंड की जीत से टीम इंडिया को फायदा मिला है। 

England Team

Image Source : AP
England Team

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया नंबर वन

आईसीसी डब्ल्यूटीसी की प्वाइंट्स टेबल की बात की जाए तो इस वक्त भी ऑस्ट्रेलिया टीम नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में वेस्टइंडीज को हराया था, अब उसके फाइनल में जाने के चांस और भी बढ़ गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम की जीत का प्रतिशत अब 72.73 हो गया है, जो सबसे ज्यादा है। वहीं उनके पास 96 अंक हैं। दूसरे नंबर की बात करें तो इस कुर्सी पर दक्षिण अफ्रीका की टीम है, जिसकी जीत का प्रतिशत अब 60 है, साथ ही टीम के पास 72 अंक हैं। तीसरे नंबर पर श्रीलंका की टीम काबिज है। श्रीलंका के पास 53.33 जीत है और उसके अंक इस वक्त 64 हैं। चौथे नंबर पर भारतीय टीम का कब्जा पहले भी था और अभी भी बना हुआ है। टीम इंडिया की जीत का प्रतिशत 52.08 है और उसके पास 75 अंक हैं। पाकिस्तानी टीम है तो अभी भी पांचवें नंबर पर, लेकिन इस मैच में हार के बाद पाकिस्तान को भारी नुकसान हुआ है। इंग्लैंड के खिलाफ मैच से पहले पाकिस्तानी टीम की जीत का प्रतिशत 51.85 था और पाकिस्तानी टीम भारतीय टीम के काफी करीब थी। लेकिन अब टीम की जीत का प्रतिशत 46.67 हो गया है। पाकिस्तानी टीम के पास अब 56 अंक हैं। 

England Team

Image Source : AP
England Team

इंग्लैंड की टीम जीत के बाद भी अंक तालिका में सातवें पायदान पर 
इंग्लैंड की टीम की बात करें तो ये टीम अब फाइनल में पहुंचने की रेस में तो नहीं है, लेकिन टीम के अंक और जीत प्रतिशत इस मैच में जीत के बाद बढ़ जरूर गया है। इस मैच से पहले इंग्लैंड की जीत का प्रतिशत 38.6 था और अंक 88 थे। लेकिन अब जीत का प्रतिशत 41.67 हो गया है और अंक अब 88 से बढ़कर 100 हो गए हैं। टीम अब सातवें नंबर पर विराजमान है। सीरीज के दो मैच अभी और बाकी हैं। वहीं भारतीय टीम की बात करें तो बांग्लादेश के खिलाफ दो वन डे मैच पूरे होने के बाद दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैच और खेले जाने हैं। अगर भारतीय टीम इसमें जीत दर्ज करती है तो उसके अंक और जीत प्रतिशत दोनों में बढ़ोत्तरी होगी और भारतीय टीम और भी आगे जा सकती है। श्रीलंकाई टीम अब भारतीय टीम के निशाने पर होगी, उसे पीछे करने से भारतीय टीम नंबर तीन पर अपना कब्जा जमा सकती है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement