Monday, July 22, 2024
Advertisement

WTC Points Table : टीम इंडिया अहमदाबाद टेस्ट हारी तो क्या होगा फाइनल में जाने का समीकरण

IND vs AUS : इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट में हार के बाद अब टीम इंडिया के लिए डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जाने की राह बंद तो नहीं हुई है, लेकिन मुश्किल जरूर हो गई है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 06, 2023 16:37 IST
Rohit Sharma and KL Rahul Test- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma and KL Rahul

ICC World Test Championship Points Table : टीम इंडिया की आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने की राह अब मुश्किल होती नजर आ रही है। कहां तो तीसरा टेस्ट जीतने बाद ही डब्ल्यूटीसी के फाइनल की कुर्सी पक्की हो जानी थी और ऑस्ट्रेलिया पर संकट के बादल गहराने वाले थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा मुकाबला जीतकर सारी बाजी ही पलटकर रख दी। ऑस्ट्रेलिया ने न केवल फाइनल में अपनी सीट सु​रक्षित कर ली है, बल्कि टीम इंडिया की मुश्किलें और भी बढ़ा दी हैं। आखिरी मुकाबला अब करो या मरो का होगा, जो अहमदबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में नौ मार्च से शुरू होने जा रहा है। लेकिन इससे पहले कि मैच शुरू हो, आपको ये भी जानना चाहिए कि आखिरी मुकाबला हारने के बाद क्या टीम इंडिया डब्ल्यूटीसी के फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी या फिर कोई रास्ता बचेगा।

Rohit Sharma

Image Source : AP
Rohit Sharma

टीम इंडिया को हर हाल में जीतना होगा अहमदाबाद टेस्ट

सबसे पहले नजर डालते हैं आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल पर, जिस पर ऑस्ट्रेलिया की टीम नंबर एक बनी हुई है। ऑस्ट्रेलिया के पास इस वक्त डब्ल्यूटीसी की अंक तालिका में 148 अंक हैं और जीत प्रतिशत 68.52 है। वहीं टीम इंडिया के पास इस वक्त 123 अंक हैं और भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 60.29 है। तीसरे नंबर पर श्रीलंका की टीम है, जिसके पास 64 अंक हैं और जीत प्रतिशत 53.33 का है। वैसे तो ऑस्ट्रेलिया टीम फाइनल में पहुंच चुकी है और टीम इंडिया भी फाइनल में जाने की सबसे तगड़ी दावेदार है, लेकिन इसके बाद भी श्रीलंका की टीम रेस में बनी हुई है। अब जरा समझते हैं कि आने वाले मैचों में समीकरण क्या बनते हैं। अगर अहमदाबाद में होने वाला आखिरी मुकाबला टीम इंडिया जीत जाती है तो फाइनल का लाइनअप तय हो जाएगी, यानी भारत और ऑस्ट्रेलिया के ​बीच खिताबी मुकाबला होगा। लेकिन अगर कहीं हार मिलती है तो भारतीय टीम को बाहर तो नहीं होना पड़ेगा, लेकिन श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले टेस्ट मुकाबले का इंतजार जरूर करना होगा। श्रीलंका के लिए जरूरी है कि वो अपने दोनों टेस्ट मैच जीते। हार के साथ ही श्रीलंका का सफर खत्म हो जाएगा और ड्रा मैच भी श्रीलंका की उम्मीदों को कहीं न कहीं खत्म करने का ही काम करेगा। 

टीम इंडिया हारी तो श्रीलंका को अपने दोनों मुकाबले हारने होंगे, तभी बनेगी बात 
टीम इंडिया अगला मुकाबला हार जाती है तो उसका जीत प्रतिशत 60.29 के आसपास ही रहेगा, वहीं श्रीलंका की टीम का जो जीत प्रतिशत अभी 53.33 का है, वो जीत के साथ ही तेजी के साथ आगे बढ़ेगा। हालां​कि भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया चौथे टेस्ट का नतीजा अगर ड्रॉ रहता है तो सीरीज पर तो टीम इंडिया का 2.1 से कब्जा रहेगा, साथ ही फाइनल में जाने की संभवना और भी ज्यादा जीवित रहेंगी। लेकिन अगर टीम इंडिया आखिरी मुकाबला जीतने में कामयाब रहती है तो फिर श्रीलंका की टीम चाहे कुछ भी कर ले, वो फाइनल में नहीं जा पाएगी। यानी समीकरण अभी तक जो नजर आ रहे हैं, वो तो यही कहते हैं कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ही सात जून से होने वाले फाइनल में भिड़ंत होगी, लेकिन जब तक मैच का नतीजा न आ जाए, कुछ भी कहना संभव नहीं है। देखना होगा कि टीम इंडिया आखिरी मुकाबले में कैसा प्रदर्शन करती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement