Friday, May 17, 2024
Advertisement

यशस्‍वी जायसवाल का काम अभी नहीं हुआ पूरा, अब शिखर धवन और रोहित शर्मा के बहुत बड़े कीर्तिमान को करेंगे चकनाचूर

Yashasvi Jaiswal : यशस्‍वी जायसवाल ने टेस्‍ट के दूसरे दिन कई कीर्तिमान धूलधूसरित किए। अब तीसरे दिन उनके निशाने पर बड़े रिकॉर्ड रहने वाले हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 14, 2023 13:17 IST
Yashasvi Jaiswal- India TV Hindi
Image Source : AP यशस्‍वी जायसवाल

Yashasvi Jaiswal Records in IND vs WI Test : यशस्‍वी जायसवाल ने जिस तरह से आईपीएल 2023 में राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए बड़ी बड़ी धाकड़ पारियां खेली थीं, उसी तरह से उन्‍होंने अपने इंटरनेशनल करियर का भी आगाज किया है। अपने पहले ही मैच में शतक लगाना कोई आसान काम नहीं होता। इससे पहले टीम इंडिया की ओर से पृथ्वी शॉ और शिखर धवन बतौर ओपनर अपने पहले ही टेस्‍ट मैच में शतक लगा चुके हैं। हालांकि इन दोनों ने अपने घरेलू जमीन पर यानी भारत में शतक लगाया है, लेकिन यशस्‍वी जायसवाल इस मामले में विरले हैं कि उनके बल्‍ले से शतक विदेशी सरजमीं पर आया है। यानी ऐसा करने वाले वे भारत के पहले सलामी बल्‍लेबाज बन गए हैं। इस बीच अगर आपको लगता है कि यशस्‍वी जायसवाल का शतक पूरा हो गया है तो उनका काम खत्‍म हो गया है, तो थोड़ा ठहर जाइए। अभी उनके निशाने पर दो और कीर्तिमान हैं, जिसे वे आज तोड़ना चाहेंगे। 

यशस्‍वी जायसवाल ने तोड़ा पृथ्वी शॉ का रिकॉर्ड, अब शिखर धवन निशाने पर 

पृथ्वी शॉ ने साल 2018 में राजकोट में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अपना पहला टेस्‍ट मैच खेला था। इस मैच में पृथ्वी शॉ  ने 154 गेंद पर 134 रन की पारी खेली थी। अब यशस्‍वी जायसवाल बतौर सलामी बल्‍लेबाज रनों के मामले में उनसे आगे निकल गए हैं। वे 143 रन पर नाबाद हैं। लेकिन अभी शिखर धवन से पीछे हैं। शिखर धवन ने साल 2013 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में अपना टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। तब उन्‍होंने 187 रन की धाकड़ पारी खेली थी। इससे अभी यशस्‍वी पीछे चल रहे हैं। यहां तक पहुंचने के लिए उन्‍हें केवल 44 रन बनाने होंगे। यानी इतने रन बनाते ही वे भारत की ओर से टेस्‍ट डेब्‍यू में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले सलामी बल्‍लेबाज बन जाएंगे। 

रोहित शर्मा ने डेब्‍यू टेस्‍ट में बनाए थे 177 रन 
इस बीच रोहित शर्मा के रिकॉर्ड पर भी जरूर यशस्‍वी जायसवाल की नजर होगी। रोहित शर्मा ने साल 2013 में टेस्‍ट डेब्‍यू किया था, ये मुकाबला कोलकाता में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेला गया था, हालांकि तब रोहित शर्मा ओपनिंग नहीं करते थे। नंबर छह पर बल्‍लेबाजी करते हुए उन्‍होंने 301 गेंद पर 177 रन की पारी खेली थी। यानी रोहित शर्मा को पीछे करने के लिए यशस्‍वी जायसवाल को केवल 34 रनों की दरकार है। इतना ही नहीं भारतीय क्रिकेट के इतिहास में जो सबसे अभी तक नहीं हुआ, वो कारनामा भी यशस्‍वी जायसवाल कर सकते हैं। 

टीम इंडिया की ओर से टेस्‍ट डेब्‍यू में दोहरा शतक लगाने वाले बल्‍लेबाज भी बन सकते हैं 
भारतीय क्रिकेट के इतिहास में केवल 17 खिलाड़ी ऐसे हुए हैं, जिन्‍होंने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में ही शतक लगाया है। लेकिन दोहरे शतक तक कोई भी नहीं पहुंच पाया है। अगर यशस्‍वी जायसवाल ने ठान लिया तो ऐसा हो सकता है, जो आज तक कभी नहीं हुआ। टेस्‍ट क्रिकेट में केवल सात ही बल्‍लेबाज ऐसे हुए हैं, जिन्‍होंने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में दोहरा शतक लगाया हो, लेकिन इसमें कोई भारतीय नहीं है। भारत की ओर से डेब्‍यू टेस्‍ट में सबसे बड़ी  पारी का कीर्तिमान शिखर धवन के नाम है। देखना होगा कि यशस्‍वी जायसवाल जब आज बल्‍लेबाजी के लिए फिर से उतरेंगे तो वे कौन कौन से नए कीर्तिमान रचने का काम करते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement