Monday, April 15, 2024
Advertisement

21 के यशस्‍वी जायसवाल ने तोड़ दिया 39 साल पुराना कीर्तिमान, आपको पता भी नहीं चला

Yashasvi Jaiswal : यशस्‍वी जायसवाल ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ एक ऐसा भी कीर्तिमान तोड़ दिया है, जो तब बना था, जब उनका जन्‍म भी नहीं हुआ था।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 14, 2023 15:36 IST
Yashasvi Jaiswal- India TV Hindi
Image Source : AP यशस्‍वी जायसवाल

Yashasvi Jaiswal : यशस्‍वी जायसवाल ने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में इतने कीर्तिमान बनाए कि उन्‍हें गिनना भी मुश्किल हो गया। कितने ही कीर्तिमान ध्‍वस्‍त हो गए और कितने ही नए रिकॉर्ड बन गए। यशस्‍वी जायसवाल ने जो कुछ भी रचा है, उसे आने वाले कई साल तक याद रखा जाएगा। खास बात ये भी है कि जायसवाल ने अपने जन्‍म लेने से पहले के भी कीर्तिमान को चकनाचूर कर दिया। भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने तो सोशल मीडिया पर डेब्‍यू टेस्‍ट जड़ने पर उनकी खास क्‍लब में एंट्री पर एक पोस्‍ट भी की है। इस बीच यशस्‍वी जायसवाल ने मोहम्‍मद अजहरुद्दीन का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिसके बारे में ज्‍यादा चर्चा नहीं हो रही है। लेकिन हम आपको उस रिकॉर्ड के बारे में भी बताएंगे। 

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने साल 1984 में किया था डेब्‍यू और खेली थीं सबसे ज्‍यादा 322 गेंदें 

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने साल 1984-85 में कोलकाता में अपना पहला मुकाबला खेला था। तब भारतीय टीम की कमान सुनील गावस्‍कर के हाथ में थी। ये मैच उनके लिए आज तक यादगार होगा। मुकाबले में नंबर पांच पर बल्‍लेबाजी के लिए उतरे। उन्‍होंने 110 रन की शानदार शतकीय पारी खेली। वैसे तो उनके बाद और उनसे पहले कई बल्‍लेबाजों ने अपने पहले ही मुकाबले में सेंचुरी लगाई है, लेकिन जितनी गेंदों का सामना अजहर ने किया, उतना आज तक कोई नहीं कर पाया। उस वक्‍त इंग्‍लैंड की  पेस बैटरी काफी मजबूत थी और उनके सामने बल्‍लेबाजी कर पाना कोई मजाक नहीं था। लेकिन अजहरुद्दीन ने 322 गेंदें खेली थीं। तब से अब तक लगभग 39 साल निकल गए, लेकिन ये कीर्तिमान अटूट रहा। उसी मुकाबले में रवि शास्त्री ने भी 357 गेंदें खेलकर 111 रन की शानदार पारी खेली थी, लेकिन ये मैच उनका डेब्‍यू नहीं था। 

रोहित शर्मा और सौरव गांगुली को भी यशस्‍वी जायसवाल ने छोड़ा पीछे 
इसके बाद साल 1996 में सौरव गांगुली ने डेब्‍यू में 301 गेंद खेलकर 131 रन बनाए थे, वहीं जब साल 2013 में रो‍हित शर्मा ने डेब्‍यू किया तो उन्‍होंने भी 301 गेंदें खेलकर 177 रन बनाए थे। लेकिन अब यशस्‍वी जायसवाल इन सभी से आगे निकल गए हैं। वे अब तक 350 गेंदें खेल चुके हैं और अभी भी नाबाद हैं। उनका जो स्‍कोर अब तक 143 रन तक जा पहुंचा है, वो कहां जाएगा ये तो देखना ही होगा, साथ ही ये भी दिलचस्‍प होगा कि वे कितने गेंदें और खेलते हैं, उसके बाद जो नया कीर्तिमान यशस्‍वी जायसवाल रचेंगे, उसे कितने साल बाद कोई दूसरा बल्‍लेबाज आकर तोड़ेगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement