Thursday, May 09, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: जिंबाब्वे ने जीता क्वॉलीफायर 'बी' टूर्नामेंट, छह साल बाद खेलेगा वर्ल्ड कप, इन टीमों से होगी भिड़ंत

T20 World Cup 2022: जिंबाब्वे क्रिकेट टीम ने जीता क्वॉलीफायर बी टूर्नामेंट, फाइनल में नीदरलैंड्स को हराया।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 17, 2022 20:59 IST
Zimbabwe cricket team, icc t20 world cup, zim vs ned- India TV Hindi
Image Source : ZIMBABWE CRICKET TWITTER Zimbabwe cricket team

Highlights

  • जिबांब्वे ने क्वॉलीफायर बी टूर्नामेंट जीता
  • फाइनल में नीदरलैंड्स को हराया
  • छह साल बाद खेलेगा टी20 वर्ल्ड कप

T20 World Cup 2022: जिंबाब्वे क्रिकेट टीम ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप क्वॉलीफायर 'बी' टूर्नामेंट जीत लिया है। जिंबाब्वे ने फाइनल मुकाबले में नीदरलैंड्स के खिलाफ 132 रन का सफलतापूर्वक बचाव किया और 37 रनों से जीत हासिल की। जिंबाब्वे के 133 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नीदरलैंड्स की टीम 18.2 ओवर में 95 रन पर ही सिमट गई।

जिंबाब्वे की टीम इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए ग्रुप बी में शामिल हो गई। उसका मुकाबला अब आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेस्टइंडीज से होगा। इससे पहले टीम ने सेमीफाइनल में पापुआ न्यू गिनी को 27 रन से हराकर छह साल बाद टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलीफाई किया था। 

क्रेग इर्विन की कप्तानी में जिंबाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.3 ओवर में 132 रन का स्कोर बनाया। उसकी तरफ से सीन विलियम्स (28) और रेगिस चकाब्वा (27) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। जबकि नीदरलैड्स की तरफ से लोगान वैन बीक ने तीन विकेट लिए। इसके बाद जिंबाब्वे के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नीदरलैंड्स की टीम की बल्लेबाजी पूरी तरह से फेल रही। टीम की तरफ से स्टीफन मीबर्ग ने सबसे ज्यादा 22 रन बनाए। जबकि जिंबाब्वे की तरफ से सिकंदर रजा सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवर में आठ रन देकर चार विकेट झटके। 

गौरतलब है कि टी20 वर्ल्ड कप में सुपर 12 स्टेज से पहले आठ टीमों के बीच मैच खेले जाएंगे। ये आठों टीमें दो ग्रुप में एक-दूसरे से भिड़ेंगी। दोनों ग्रुप की टॉप दो टीमें सुपर 12 मुकाबलों के लिए क्वॉलीफाई करेंगी। यहां ग्रुप ए में नामीबिया, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात और नीदरलैंड्स की टीमें खेलेंगी तो वहीं ग्रुप बी में आयरलैंड, स्कॉटलैंड, वेस्टइंडीज और जिंबाब्वे के बीच मुकाबले खेले जाएंगे। 

पहला राउंड

ग्रुप ए: नामीबिया, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात और नीदरलैंड्स 

ग्रुप बी: आयरलैंड, स्कॉटलैंड, वेस्टइंडीज और जिंबाब्वे

सुपर 12 स्टेज:

ग्रुप 1: अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ग्रुप ए की विजेता और ग्रुप बी की उपविजेता
ग्रुप 2: बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, ग्रुप ए की उपविजेता और ग्रुप बी की विजेता

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement