Friday, April 19, 2024
Advertisement

IPL 2018: जानिए कौन-कौन बन चुका है अब तक आईपीएल चैंपियन, किसने मारी है सबसे ज्यादा बार बाजी

अब तक मुंबई इंडियंस के नाम सबसे ज्याजा बार आईपीएल जीतने का रिकॉर्ड है।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Updated on: April 06, 2018 16:45 IST
आईपीएल जीत चुकी टीमें- India TV Hindi
आईपीएल जीत चुकी टीमें

आईपीएल को शुरू होने में अब बस कुछ ही दिन रह गए हैं। ऐसे में टूर्नामेंट का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है। जैसे-जैसे 7 अप्रैल नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे फैंस की बेसब्री और बढ़ती जा रही है और ये बढ़े भी क्यों ना? आईपीएल है ही ऐसा टूर्नामेंट जहां फैंस को वो सब कुछ देखने को मिलता है जिसकी वो उम्मीद करते हैं। आईपीएल में ग्लैमर का तड़का, बॉलीवुड का मसाला तो है ही इसके अलावा उन्हें क्रिकेट के मैदान पर दुनिया के सबसे बेस्ट खिलाड़ियों का जलवा देखने को मिलता है। आपके रोमांच को बढ़ाने के लिए आज हम बताएंगे कि अब तक किन-किन टीमों ने इस टूर्नामेंट को जीतने में कामयाबी पाई है और किसे सबसे ज्यादा बार ट्रॉफी जीतने में सफलता हासिल हुई है।

साल 2008 (राजस्थान): टूर्नामेंट का पहला खिताब राजस्थान रॉयल्स ने अपने नाम किया था। राजस्थान की टीम ने फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को 3 विकेट से हराकर रोमांचक मुकाबले में जीत दर्ज की थी। चेन्नई की टीम ने राजस्थान के सामने 164 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे राजस्थान ने 3 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया था। हालांकि इसके बाद अब तक राजस्थान एक बार भी खिताब नहीं जीत सका।

साल 2009 (डेक्कन चार्जर्स): साल 2009 में आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था और इस सीजन में डेक्कन चार्जर्स की टीम ने खिताब जीतने में कामयाबी पाई। डेक्कन चार्जर्स ने फाइनल मुकाबले में रॉयल चैलेंजरेस बैंगलोर को 6 रन से हराकर पहली बार खिताब जीता था। डेक्कन चार्जर्स ने 20 ओवरों में 143 रन बनाए थे। जिसके जवाब में बैंगलोर सिर्फ 137 रन बना सका था।

साल 2010 (चेन्नई सुपर किंग्स): आईपीएल की भारत वापसी हुई और इस बार फिर से फैंस को एक नया चैंपियन मिला। इस बार धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने बाजी मारी और फाइनल में मुंबई इंडियंस को हराकर पहली बार खिताब जीता। फाइनल में चेन्नई ने मुंबई को 22 रन से शिकस्त दी थी। चेन्नई की टीम ने 20 ओवरों में 168 रन बनाए थे और जिसके जबाव में मुंबई सिर्फ 146 रन ही बना सका था।

साल 2011 (चेन्नई सुपर किंग्स): साल 2011 में एम एस धोनी की चेन्नई ने फिर से कमाल किया और लगातार दूसरी बार आईपीएल ट्रॉफी जीती। इस बार चेन्नई ने फाइनल में बैंगलोर को हराया। फाइनल में चेन्नई ने 20 ओवरों में 205 रन बनाए थे। जिसके जवाब में बैंगलोर की टीम सिर्फ 147 रन पर ढेर हो गई। 

साल 2012 (कोलकाता नाइट राइडर्स): आखिरकार शाहरुख खान की कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत का इंतजार खत्म हो गया और टीम ने गौतम गंभीर की कप्तानी में इतिहास रच दिया। इसके साथ ही कोलकाता ने चेन्नई के लगातार तीसरी बार खिताब जीतने के सपने पर भी पानी फेर दिया। फाइनल में कोलकाता ने चेन्नई को 5 विकेट से हराकर पहला खिताब जीता।

साल 2013 (मुंबई इंडियंस): साल 2013 रोहित शर्मा और उनकी टीम के लिए बेहतरीन रहा। रोहित की कप्तानी में मुंबई ने पहली बार खिताब जीतने में सफलता हासिल की। मुंबई के सामने एक बार फिर से चेन्नई की टीम थी। लेकिन इस बार मुंबई ने कोई गलती नहीं की और चेन्नई को 23 रन से हरा दिया।

साल 2014 (कोलकाता नाइट राइडर्स): इस साल शाहरुख खान को फिर से झूमने का मौका मिल गया और कोलकाता ने अपना दूसरा खिताब जीता। इस बार भी कोलकाता को चैंपियन बनाया गौतम गंभीर ने। कोलकाता ने फाइनल में किंग्स इलेवन पंजाब को हराया। पंजाब ने 20 ओवरों में 199 रन बनाए थे। जवाब में बोहद रोमांचक मैच में कोलकाता ने आखिरी गेंद पर मैच जीत लिया था।

साल 2015 (मुंबई इंडियंस): ये साल फिर से मुंबई के लिए खुशियां लेकर आया और टीम दूसरी बार आईपीएल विजेता बनी। टीम ने फाइनल में चेन्नई को हराया। रोहित की कप्तानी में मुंबई ने आईपीएल को सबसे ज्यादा बार जीतने के चेन्नई और कोलकाता के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी। फाइनल में मुंबई ने चेन्नई को 41 रनों से हरा दिया था।

साल 2016 (सनराइजर्स हैदराबाद): इस साल आईपीएल में डेविड वॉर्नर का जलवा देखने को मिला और उन्होंने अपनी टीम को शानदार जीत दिला दी। हैदराबाद ने फाइनल में बैंगलोर को 8 रन से हराकर खिताब जीता। 

साल 2017 (मुंबई इंडियंस): साल 2017 के बेहद रोमांचक फाइनल में मुंबई ने पुणे को हराकर तीसरी बार आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा किया। इसके साथ ही रोहित की कप्तानी में मुंबई सबसे ज्यादा बार आईपीएल का खिताब जीतने वाली टीम बन गई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement