Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IPL 2020 : मात्र 15 खिलाड़ियों के साथ मुंबई ने जीता खिताब, राहुल ने ऑरेंज कैप के साथ दर्ज किया ये खास रिकॉर्ड

मुंबई इंडियंस के खेमें में इस साल कुल 24 खिलाड़ी थे, लेकिन उन्होंने मात्र 15 खिलाड़ियों का इस्तेमाल किया। बाकी 9 खिलाड़ियों को खेलने का मौका ही नहीं मिला। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: November 11, 2020 7:25 IST
Mumbai won the title with just 15 players, Rahul recorded this special record with orange cap- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Mumbai won the title with just 15 players, Rahul recorded this special record with orange cap

मंगलवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर 5वीं बार खिताब अपने नाम किया। पहले गेंदबाजी करते हुए मुंबई ने दिल्ली को 156 रन पर रोका उसके बाद 5 विकेट और 8 गेंदें रहते मुंबई ने इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। गेंदबाजी में मुंबई के लिए ट्रेंट बोल्ट चमके जिन्होंने दिल्ली को शुरुआती झटके देते हुए कुल 3 विकेट निकाले उसके बाद रोहित शर्मा ने 68 रन की कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को जीत की राह दिखाई। इस आईपील में कई अद्भुत रिकॉर्ड भी बने आइए इन रिकॉर्ड्स पर डालते हैं एक नजर-

आईपीएल सीजन में सबसे कम खिलाड़ी इस्तेमाल करने वाली टीम

मुंबई इंडियंस के खेमें में इस साल कुल 24 खिलाड़ी थे, लेकिन उन्होंने मात्र 15 खिलाड़ियों का इस्तेमाल किया। इसी के साथ आईपीएल के एक सीजन में सबसे कम खिलाड़ियों का इस्तेमाल करने वाली मुंबई इंडियंस दूसरी टीम बन गई है।

14 चेन्नई (2015) 

15 मुंबई (2018) 
15 मुंबई (2020) 
16 कोलकाता (2018)

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : दिल्ली के खिलाफ फाइनल मैच खेलने से पहले चोटिल थे ट्रेंट बोल्ट, खुद खोला ये राज

मुंबई ने इस साल इस्तेमाल किए ये 15 खिलाड़ी - क्विंटन डी कॉक (wk), रोहित शर्मा (c), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुनाल पांड्या, नाथन कूल्टर नाइल, जयंत यादव, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह, राहुल चहर, सौरभ तिवारी, जेम्स पैटिंसन, धवल कुलकर्णी

पूरा सीजन बैंच पर बैठे ये खिलाड़ी - आदित्य तारे, मिशेल मैकक्लेनाघन, क्रिस लिन, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकुल रॉय, मोहसिन खान, शेरफेन रदरफोर्ड, दिग्विजय देशमुख, प्रिंस बलवंत राय

ऑरेंज कैप जीतने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बने केएल राहुल

आईपीएल के 13वें सीजन में 670 रन बनाने वाले केएल राहुल ने ऑरेंज कैप अपने नाम की। इसी के साथ वह एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

सचिन तेंदुलकर 618 रन 2010
रॉबिन उथप्पा 660 रन 2014
विराट कोहली 973 रन 2016
केएल राहुल 670 रन 2020

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : मुंबई को चैंपियन बनाने के बाद कप्तान रोहित ने कह दी ये बड़ी बात

केएल राहुल की टीम किंग्स इलेवन पंजाब प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। अगर उनकी टीम दो अंक और कमाने में कामयाब रहती तो राहुल इससे अधिक स्कोर कर सकते थे।

फाइनल में मैन ऑफ द मैच बनने वाले चौथे खिलाड़ी बने ट्रेट बोल्ट

ट्रेंट बोल्ट ने दिल्ली के खिलाफ फाइनल मुकाबले में 30 रन लुटाते हुए कुल तीन खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इन तीन विकेटों में मार्कस स्टॉइनिस, अजिंक्य रहाणे और शिमरन हेटमायर का नाम दर्ज है। बोल्ट को इस लाजवाब परफॉर्मेंस की वजह से मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

कीरोन पोलार्ड MI v CSK 2013
बेन कटिंग SRH v RCB 2016
शेन वॉटसन CSK v SRH 2018
ट्रेंट बोल्ट MI v DC 2020

ये भी पढ़ें - मुंबई के खिलाफ फाइनल में हारकर भी मलामाल हुई दिल्ली कैपिटल्स, श्रेयस अय्यर कही यह बात

लगातार दो खिताब जीतने वाली दूसरी टीम बनी मुंबई

गत विजेता मुंबई इंडियंस ने फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से मात देकर लगातार दूसरी बार खिताब पर कब्जा किया। इसी के साथ उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के 9 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। सीएसके ने साल 2010 और 2011 में आईपीएल ट्रॉफी जीतकर यह खिताब अपने नाम किया था।

आईपीएल में पहली बार एक सीजन में तीन गेंदबाजों ने चटकाए 25 से अधिक विकेट

यूएई में खेले गए इस आईपीएल में गेंदबाजों का जलवा रहा। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब तीन गेंदबाजों ने एक सीजन में 25 या उससे अधिक विकेट अपने नाम की हो।

कगिसो रबाडा - 30 विकेट
जसप्रीत बुमराह - 27 विकेट
ट्रेंट बोल्ट - 25 विकेट

ये भी पढ़ें - IPL 2020, MI vs DC : कप्तान रोहित के लिए अपना विकेट गंवाने का मुझे कोई दुःख नहीं - सूर्य कुमार यादव

जोफ्रा आर्चर बने मैन ऑफ द सीरीज, दर्ज हुआ ये रिकॉर्ड

आईपीएल 2020 में 20 विकेट, 175 डॉट बॉल, 5 कैच और 10 गगन चुंबी छक्के लगाने वाले राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को मैन ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से नवाजा गया। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब प्वॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे रहने वाली टीम के किसी खिलाड़ी को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया हो। बता दें, लीग स्टेज में राजस्थान रॉयल्स के 12 अंक थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement