Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

IPL 2020 SRH vs RCB : कागजों में मजबूत है आरसीबी, लेकिन हेड टू हेड मुकाबलों में हैदराबाद आगे

आरसीबी ने इस बार नीलामी में ऑस्ट्रेलियाई लिमिटेड ओवर टीम के कप्तान एरॉन फिंच के साथ क्रिस मॉरिस को अपनी टीम में शामिल किया है, वहीं टीम में विराट कोहली के साथ पहले से ही एबी डी विलियर्स, मोइन अली, युजवेंद्र चहल और डेल स्टेन मौजूद हैं। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: September 21, 2020 6:33 IST
IPL 2020 SRH vs RCB : Sunrisers Hyderabad vs Royal Challengers Head To Head Match Preview Virat Kohl- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM IPL 2020 SRH vs RCB : Sunrisers Hyderabad vs Royal Challengers Head To Head Match Preview Virat Kohli David Warner

दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंबाज के बीच खेले गए रोमांचक मुकाबले के बाद आज डेविड वॉर्नर की सनराइजर्स हैदराबाद का सामना विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से है। हर बार की तरह इस बार भी आरसीबी की टीम कागजों में काफी मजबूत दिखाई दे रही है। आरसीबी ने इस बार नीलामी में ऑस्ट्रेलियाई लिमिटेड ओवर टीम के कप्तान एरॉन फिंच के साथ क्रिस मॉरिस को अपनी टीम में शामिल किया है, वहीं टीम में विराट कोहली के साथ पहले से ही एबी डी विलियर्स, मोइन अली, युजवेंद्र चहल और डेल स्टेन मौजूद हैं। एक बार फिर बड़े नामों से सजी इस टीम के परफॉर्मेंस पर हर किसी की नजरें टिकी होंगी।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : सुपरओवर में मिली हार से निराश हैं पंजाब के कप्तान केएल राहुल, बताया कहां हुई टीम से चूक

वहीं बात सनराइजर्स हैदराबाद की करें तो टीम मैनेजमें ने एक बार फिर कप्तानी का जिम्मा डेविड वॉर्नर को सौंपा है। वॉर्नर अपनी कप्तानी में हैदराबाद को आईपीएल 2016 का खिताब जिता चुके हैं। बॉल टेंपरिंग केस के कारण वॉर्नर पिछले दो साल टीम की कप्तानी नहीं कर पाए थे, लेकिन उनकी गैरमौजूदगी में टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया। 2018 में अपनी धाकड़ गेंदबाजी के दम पर हैदराबाद की टीम फाइनल में पहुंची थी जहां उन्हें धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स से हार का सामना करना पड़ा था, वहीं पिछले साल उनकी परफॉर्मेंस में थोड़ी कमी आई और टीम को सेमीफाइनल में हारकर बाहर होना पड़ा। हालांकि पिछले साल वॉर्नर के बल्ले ने आग उगली थी और वह 692 रनों के साथ टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।

आरसीबी का बल्लेबाजी क्रम हैदराबाद से मजबूत

अगर दोनों टीमों के बल्लेबाजी क्रम की तुलना करें तो आरसीबी की टीम हैदराबाद पर भारी दिखाई दे रही है। हैदराबाद के पास सलामी बल्लेबाज के तौर पर डेविड वॉर्र और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी है, वहीं मिडल ऑडर में उनके पास मनीष पांडे और केन विलियमसन ही है। पिछले साल भी हैदराबाद की टीम अपने मिडिल ऑडर और फिनिशर्स से जूझ रही थी और इस साल भी उनका यही हाल है। अगर हैदराबाद की टीम केन विलियमसन को बाहर कर मोहम्मद नबी को जगह देती है तो उन्हें अंतिम ओवर्स में एक धाकड़ बल्लेबाज मिल जाएंगे, लेकिन उससे उनका मिडिल ऑडर पूरी तरह से टूट जाएगा। केन विलियमसन और मोहम्मद नबी के बीच चर्चा इसलिए है क्योंकि डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो और राशिद खान का खेलना लगभग तय है और नियमों के अनुसार 4 ही विदेशी खिलाड़ी एक प्लेइंग इलेवन में खेल सकते हैं।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, DC vs KXIP : मयंक की पारी गई बेकार, सुपर ओवर में दिल्ली ने पंजाब को हराया

वहीं बात आरसीबी के बल्लेबाजी क्रम की करें तो सलामी बल्लेबाज के रूप में उनके पास एरॉन फिंच है और उनका साथ पार्थिव पटेल या फिर देवदत्त पादिककल दे सकते हैं। कर्नाटक के पादिककल विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली टी 20 ट्रॉफी में रनों का अंबार लगाकर हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। आरसीबी का मिडिल ऑर्डर काफी मजबूत है, उनके पास विराट कोहली और एबी डी विलियर्स के साथ मोइन अली, क्रिस मॉरिस और शिवम दूबे जैसे खिलाड़ी है। अगर आरसीबी के लिए एबी डी विलियर्स विकेट कीपिंग करते हैं तो पार्थिव का टीम में खेलना मुश्किल है।

आरसीबी के पास इस बार गेंदबाजी में है काफी विकल्प

आरसीबी के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई डेल स्टेन करेंगे वहीं उनका साथ नवदीप सैनी और क्रिस मॉरिस देंगे। टीम में वैसे उमेश यादव भी है, लेकिन टीम संयोजन को देखते हुए वह फिट नहीं बैठ रहे हैं। वहीं स्पिन डिपार्टमेंट का जिम्मा युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर संभालेंगे। आरसीबी के लिए चार विदेशी खिलाड़ियों में से एरॉन फिंच, एबी डी विलियर्स और क्रिस मॉरिस का खेलना लगभग तय है, लेकिन मोइन अली और डेल स्टेन में अभी असमंजस है।  विकल्प के तौर पर उनके पास इसुरु उदाना, पवन नेगी, एडम जैम्पा और मोहम्मद सिराज जैसे गेंदबाज भी है।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, DC vs KXIP : पंजाब की कप्तानी करते ही इस ख़ास क्लब में शामिल हुए के.एल. राहुल

वहीं हैदराबाद की गेंदबाज हर बार की तरह मजबूत है। उनके पास तेज गेंदबाजों में संदीप सिंह, खलील अहमद, सिद्धार्थ कौल और भुवनेश्वर कुमार है, वहीं स्पिन डिपार्टमेंट का जिम्मा दो अफगनी स्पिनर राशिद खान और मोहम्मद नबी उठाएंगे। इन दोनों ही स्पिनर्स का यूएई में रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। इस वजह से उम्मीद जताई जा रही है कि वॉर्नर पहले मैच में विलियमसन से ऊपर नबी को चुनेंगे।

हेड टू हेड

आईपीएल में अगर सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के हेड टू हेड मुकाबलों की करें तो 15 बार ये टीमें एक दूसरे से भिड़ी है जिसमें 8 बार हैदराबाद ने तो 6 बार बैंगलोर ने बाजी मारी है वहीं एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। इसी के साथ 2018 से इन दोनों टीमों ने एक दूसरे को कड़ी टक्कर देते हुए 2-2 मैच जीते हैं।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, DC vs KXIP : दिल्ली को लगा बड़ा झटका, 2 विकेट लेने के बाद चोटिल होकर अश्विन गए मैदान से बाहर

दोनों टीमें

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : एरोन फिंच, पार्थिव पटेल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डी विलियर्स, गुरकीरत सिंह मान, शिवम दूबे, वाशिंगटन सुंदर, क्रिस मॉरिस, डेल स्टेन, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, इसुरु उदाना, मोइन अली, पवन नेगी, एडम ज़म्पा, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, देवदत्त पडिक्कल, जोश फिलिप, शाहबाज़ अहमद

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वॉर्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, मनीष पांडे, विराट सिंह, विजय शंकर, अब्दुल समद, मोहम्मद नबी, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, के खलील अहमद, संदीप शर्मा, रिद्धिमान साहा, श्रीवत्स गोस्वामी। सिद्दार्थ कौल, मिशेल मार्श, केन विलियमसन, शाहबाज़ नदीम, बावनका संदीप, बिली स्टानलेक, फैबियन एलेन, टी नटराजन, बासिल थम्पी, संजय यादव, अभिषेक शर्मा, प्रियम गर्ग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement