IPL 2022 GT vs CSK Preview: चेन्नई के सामने जीत की लय बरकरार रखने की चुनौती, दोनों नए कप्तानों की होगी परीक्षा

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के 29वें मुकाबले में सामना होगा दो नए कप्तानों की टीमों का। चेन्नई सुपर किंग्स के लिए गुजरात टाइटंस के खिलाफ जीत की लय बरकरार रखना बड़ी चुनौती होगा।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: April 17, 2022 13:29 IST
हार्दिक पंड्या और...- India TV Hindi
Image Source : IPL (WWW.IPLT20.COM) हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा

Highlights

  • गुजतार 5 में से 4 मैच जीत कर टॉप पर काबिज
  • सीएसके ने आरसीबी को हराकर खोला था खाता
  • रविंद्र जडेजा के सामने जीत की लय बरकरार रखने की चुनौती

डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की टीम जब रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के 29वें मैच में गुजरात टाइटंस से भिड़ेगी तो यह दो नए कप्तान रविंद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या के बीच उनके रणनीतिक कौशल की भी परीक्षा होगी। दोनों कप्तान ही अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मशहूर हैं और दोनों ही भारतीय क्रिकेट के लिए भी शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं। लेकिन जब पुणे के एमसीए स्टेडियम में दोनों टीमें पिछले मैच की जीत की लय को बरकरार रखने के लिए एक दूसरे के सामने होंगी तो दोनों कप्तानों के बीच तकनीकी श्रेष्ठता की जंग भी होगी।

सीएसके ने इस सत्र में एमएस धोनी के इस्तीफे के बाद रविंद्र जडेजा को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी है। जबकि मुंबई इंडियंस हार्दिक पंड्या को रिटेन नहीं कर सकी लेकिन गुजरात टाइटंस ने भारतीय ऑलाराउंडर को नेतृत्व का जिम्मा सौंप दिया। पंड्या ने भी इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाते हुए नई टीम को शानदार शुरूआत करायी जिससे उसने पांच में से चार मैचों में जीत दर्ज की। गुजरात को एकमात्र हार सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मिली लेकिन टीम ने गुरूवार को राजस्थान रॉयल्स पर 37 रन की जीत से वापसी की। 

दूसरी तरफ जडेजा को हालांकि टीम के साथ मुश्किल दौर का सामना करना पड़ा जिसमें टीम ने अपने पहले चार मैच गंवा दिए थे लेकिन टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर पर 23 रन की शानदार जीत से खाता खोला। गेंदबाजी सीएसके के लिए चिंता का विषय रही है लेकिन पूर्व चैम्पियन ने पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया जिसमें महेश तीक्षणा और कप्तान जडेजा की स्पिन जोड़ी ने मिलकर सात विकेट झटके। 

तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी सीएसके के मुख्य गेंदबाज दीपक चाहर की अनुपस्थिति में अच्छा नहीं कर सके हैं। चाहर पीठ की चोट के कारण अब पूरे आईपीएल से बाहर हो गए हैं। क्रिस जॉर्डन और ड्वेन ब्रावो ने हालांकि चीजों को नियंत्रित करने में कुल मिलाकर अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन पिछले मैच में ब्रावो ने भी काफी रन दे दिए थे। गुजरात का गेंदबाजी लाइन अप मजबूत है जिसमें न्यूजीलैंड के पेसर लॉकी फर्ग्यूसन (आठ विकेट), भारतीय पेसर मोहम्मद शमी (सात विकेट) और कप्तान हार्दिक पंड्या (चार विकेट) सभी विकेट झटकने और विपक्षी टीम की रन गति पर लगाम कसने में काबिल हैं। 

IPL 2022 : केएल राहुल ने भी कर दी रोहित शर्मा वाली गलती, जानिए अब क्या होगा

अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने भी रन गति रोकने में अच्छा प्रदर्शन किया है और अभी तक छह विकेट चटकाए हैं। बल्लेबाजी विभाग में हार्दिक पंड्या और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल दो-दो अर्धशतक जड़ चुके हैं लेकिन मैथ्यू वेड की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है। अभिनव मनोहर और दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर ने पिछले मैच में अच्छा किया। अब टीम उनसे और अधिक जिम्मेदारी लेने की उम्मीद करेगी। 

राहुल तेवतिया ने भी ‘फिनिशर’ के तौर पर अपनी भूमिका में चमकदार प्रदर्शन किया है। उनके छक्कों ने गुजरात टाइटन्स को लखनऊ सुपर जायंट्स पर जीत दिलाई थी। सीएसके के लिए युवा सलामी बल्लेबाज रूतुराज गायकवाड़ के लिए समय निकलता जा रहा है जो इस सत्र में खराब फॉर्म में हैं। मोईन अली में भी शीर्ष क्रम में निरंतरता की कमी दिखी है। 

ऐसा ही अंबाती रायुडू के साथ हो रहा है जो अपनी शुरूआत का फायदा उठाने में असफल रहे हैं। ऑलराउंडर शिवम दुबे टीम के स्टार रहे हैं जिन्होंने बीती रात चौथे नंबर पर नाबाद 95 रन की पारी खेली। सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने भी अपनी 88 रन की पारी के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के गेंदबाजों को धुन दिया। हालांकि जडेजा और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को मध्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करना होगा। 

दोनों टीमों के स्क्वॉड

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा (कप्तान), मोईन अली, रुतुराज गायकवाड़, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, अंबाती रायडू, रॉबिन उथप्पा, मिशेल सेंटनर, क्रिस जॉर्डन, एडम मिल्ने, डेवोन कॉनवे, शिवम दुबे , ड्वेन प्रिटोरियस, महेश तीक्ष्णा, राजवर्धन हैंगरगेकर, तुषार देशपांडे, केएम आसिफ, सी हरि निशांत, एन जगदीसन, सुब्रंशु सेनापति, के भगत वर्मा, प्रशांत सोलंकी, सिमरजीत सिंह, मुकेश चौधरी। 

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), राशिद खान, शुभमन गिल, मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्यूसन, अभिनव सदरंगानी, राहुल तेवतिया, नूर अहमद, साई किशोर, विजय शंकर, जयंत यादव, डोमिनिक ड्रेक्स, दर्शन नालकांडे, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ , प्रदीप सांगवान, डेविड मिलर, ऋद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, वरुण आरोन, बी साई सुदर्शन।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन