1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. IPL 2022: कोहली को आउट देने पर विवाद! आरसीबी ने MCC के कानून का हवाला देते हुए दी प्रतिक्रिया

IPL 2022: विराट कोहली को आउट देने पर विवाद! आरसीबी ने MCC के कानून का हवाला देते हुए दी प्रतिक्रिया

विराट कोहली ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 48 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस मैच में आरसीबी से हारकर मुंबई को लगातार चौथी हार मिली थी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: April 10, 2022 17:54 IST
विराट कोहली- India TV Hindi
Image Source : ट्विटर (RCB) विराट कोहली

आईपीएल 2022 के 18वें मुकाबले में शनिवार रात रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से मात दी। टीम की इस जीत में पूर्व कप्तान विराट कोहली की 48 रनों की पारी का अहम योगदान रहा। हालांकि विराट अपने पचासे से चूक गए और थर्ड अंपायर उल्हास गांधे ने उन्हें आउट करार। विराट के इस विकेट पर काफी विवाद चल रहा है और अब फ्रेंचाइजी ने भी ट्वीट करके इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

विराट कोहली ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 36 गेंदों पर 48 रनों की शानदार पारी खेली। साउथ अफ्रीका के युवा क्रिकेटर डेवाल्ड ब्रेविस की पहली गेंद पर विराट को अंपायर ने आउट करार दिया। इसके बाद उन्होंने तुरंत रिव्यू लिया। रिप्ले में बैट के पास से जाने के बाद गेंद में साफ-साफ हरकत दिख रही थी। लेकिन स्निकोमीटर से यह साफ नहीं हो रहा था कि गेंद बैट पर लगी या पैड पर लगी। 

इस कारण संशय बना लेकिन अंपायर ने इसके बाद बल्ला लगने की बात को नकारा और बॉल ट्रैकिंग के हिसाब से विराट को आउट करार दिया। इस तरह रिव्यू लेने के बाद भी विराट नहीं बच सके। इस फैसले के बाद सोशल मीडिया पर जमकर बवाल मचा। विराट कोहली के फैंस ने तो गुस्सा जाहिर किया ही। इसके अलावा खुद कोहली भी मैदान से बाहर जाते वक्त बेहद गुस्से में नजर आए। 

IPL 2022: पृथ्वी शॉ को रास आती है KKR, पिछली 7 पारियों में कोलकाता के खिलाफ ठोका 5वां पचासा

इस वाकिये को लेकर फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया और प्रतिक्रिया दी। ट्वीट में लिखा गया कि,'हम LBW के लिए MCC द्वारा बनाए गए नियमों को पढ़ रहे थे और देखिए हमें क्या मिला। दुर्भाग्यवश विराट कोहली को अच्छी पारी के बाद भी मैदान से बाहर जाना पड़ा।' इस पोस्ट में फ्रेंचाइजी ने विराट कोहली की फोटो लगाई और उसमें एमसीसी के नियम को लिखा।

क्या कहता है MCC का कानून?

MCC के क्रिकेट नियम 36.2.2 के मुताबिक, 'अगर गेंद बल्लेबाज के बैट और पैड से एक साथ लगती है तो यह माना जाता है कि गेंद पहले बैट से लगी।' इस मुताबिक वीडियो के हिसाब से साफ पता चल रहा था कि गेंद विराट कोहली के बल्ले से लगी और उसमें हरकत हुई फिर पैड पर लगी। स्निको मीटर पर बल्ला और पैड दोनों पर एक साथ गेंद लगते वक्त स्पाइक लग रही थी। ऐसे में हमेशा बेनिफिट ऑफ डाउट बल्लेबाज को मिलना चाहिए।

erussia-ukraine-news