1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. 'कोहली 2-3 मैच के बाद खिलाड़ी को बाहर कर देते थे,' सहवाग ने बताया डु प्लेसिस क्यों हैं विराट से बेहतर कप्तान

'कोहली 2-3 मैच के बाद खिलाड़ी को बाहर कर देते थे,' सहवाग ने बताया डु प्लेसिस क्यों हैं विराट से बेहतर कप्तान

विराट कोहली की कप्तानी में IPL के पिछले दो सीजन 2020 और 2021 में आरसीबी प्लेऑफ खेली थी और 2016 में फाइनल खेली थी।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 25, 2022 20:46 IST
फाफ डु प्लेसिस, विराट...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER फाफ डु प्लेसिस, विराट कोहली और वीरेंद्र सहवाग

Highlights

  • वीरेंद्र सहवाग ने डु प्लेसिस को बताया कोहली से बेहतर कप्तान
  • संजय बांगड़ और डु प्लेसिस की सोच को दिया आरसीबी की सफलता का श्रेय
  • सहवाग बोले- कोहली 2-3 मैचों के बाद खिलाड़ियों को बाहर कर देते थे

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) पिछले 15 सालों में एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है। पिछले तीन साल से यह टीम लगातार प्लेऑफ में पहुंची है। दो बार टीम ने फाइनल भी खेला है लेकिन खिताब नहीं जीता। विराट कोहली ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में ही टीम की अगले सीजन के बाद कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था। इस सीजन में फाफ डु प्लेसिस टीम के कप्तान बने और टीम अंतिम-4 में पहुंची। इसी बीच वीरेंद्र सहवाग ने डु प्लेसिस को कई मायनों में कोहली से बेहतर कप्तान बताया।

भारत के पूर्व क्रिकेटर और विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने आईपीएल 2022 में आरसीबी के शानदार प्रदर्शन के लिए नए कप्तान फाफ डुप्लेसिस और कोच संजय बांगड़ की भूमिका को श्रेय दिया है। उन्होंने बताया कि विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी में क्या अंतर है। सहवाग ने क्रिकबज के शो पर बात करते हुए बताया कि कोहली 2-3 मैचों में खराब परफॉर्मेंस के बाद खिलाड़ी को बाहर कर देते थे लेकिन संजय बांगड़ और डु प्लेसिस के कॉम्बिनेशन ने टीम को स्थिरता दी है।

ICC Test Ranking: रोहित शर्मा नंबर 8, रविंद्र जडेजा ऑलराउंडर में टॉपर

वीरू के बेबाक बोल!

सहवाग ने कहा, 'संजय बांगड़ के हेड कोच बनने और नए कप्तान डु प्लेसिस के आने से आरसीबी की सोच बदली है। हमने देखा है कि विराट कोहली कैसे सोचते थे। वह 2-3 मैचों में परफॉर्म नहीं करने के बाद खिलाड़ियों को बदल देते थे। लेकिन बांगड़ और डु प्लेसिस ने पूरे समय टीम को लगभग स्थिर रखा है। अनुज रावत के लिए रजत पाटीदार को मौका देने को छोड़कर, मुझे नहीं लगता कि उन्होंने खराब प्रदर्शन के कारण कोई बदलाव किया है।'

सहवाग ने आगे यह भी कहा कि,'अगर कोई भारतीय खिलाड़ी आरसीबी का कप्तान होता और विराट कोहली उन्हें कुछ सलाह देते तो शायद उन्हें दबाव में इसे स्वीकार करना पड़ता। लेकिन डुप्लेसिस के कप्तान होने से इस चीज में बदलाव आया है। संजय बांगड़ ने कोहली के साथ भी काम किया है और वह उनसे इस बारे में बातचीत कर सकते हैं। हालांकि वह सलाह देते हैं, टीम कुछ और करना चाहती है।”

अमित मिश्रा ने शाहिद अफरीदी को दिया मुंहतोड़ जवाब, पाकिस्तानी क्रिकेटर के 'जन्म' पर उठा दिए सवाल

गौरतलब है विरेंद्र सहवाग इससे पहले भी कोहली की तुलना में सौरव गांगुली को टीम का सबसे सफल कप्तान बताने वाला बयान दे चुके हैं। आरसीबी की बात करें तो इस सीजन में टीम लीग स्टेज में 14 में से 8 मैच जीतकर 16 पॉइंट्स के साथ चौथे स्थान पर रही थी। लीग के 69वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स की मुंबई इंडियंस से हार के बाद टीम प्लेऑफ में पहुंची थी। अभी तक फ्रेंचाइजी ने 2008 से 2021 तक एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीता है।