Friday, March 29, 2024
Advertisement

IPL 2023 : RCB चकनाचूर करेगी CSK का ये बड़ा कीर्तिमान, इस बार ​बड़ा मौका

IPL 2023 : आईपीएल 2023 का पहला मुकाबला नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 31 मार्च को सीएसके और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाना है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 09, 2023 17:23 IST
MS Dhoni CSK- India TV Hindi
Image Source : PTI MS Dhoni

IPL 2023 CSK vs RCB  : आईपीएल 2023 की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इसका आखिरी मुकाबला अहमदाबाद में जारी है। इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी और उसके बाद शुरू होगा आईपीएल का रोमांच। पहला ही मुकाबला चार बार की चैंपियन टीम एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके और इस वक्त आईपीएल की विजेता हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस के बीच है। ये मैच 31 मार्च होगा और दुनिया के सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम यानी नरेंद्र मोदी स्टेडियम इसका गवाह बनेगा। हर बार की तरह इस दफा भी पहले ही मैच से कई कीर्तिमान बनने और बिगड़ने शुरू हो जाएंगे। एक वक्त था, जब वनडे में 200 का स्कोर ठीकठाक माना जाता था, लेकिन जब से आईपीएल का आगाज हुआ है, तब से 20 ओवर में ही 200 रन बनते हैं और ये स्कोर भी सुरक्षित नहीं माना जा सकता। आज हम आपको ये बताएंगे कि आईपीएल के साल 2008 से लेकर 2022 तक के इतिहास में वो कौन सी टीम टीम है, जिसमें सबसे ज्यादा बार 200 का स्कोर खड़ा किया है और उसमें से टीम कितनी बार मैच जीतने में कामयाब रही है और कितने मैच टीम हारी है। 

MS Dhoni IPL

Image Source : PTI
MS Dhoni

सीएसके ने आईपीएल में सबसे ज्यादा 23 बार बनाया है 200 से ज्यादा का स्कोर, आरसीबी दूसरे नंबर पर 

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार 200 प्लस का स्कोर बनाने वाली टीम कोई और नहीं बल्कि महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली सीएसके ही है। चेन्नई सुपरकिंग्स अब तक 23 बार 200 से ज्यादा का स्कोर खड़ा कर चुकी है। वहीं आरसीबी की टीम ज्यादा पीछे नहीं है। इस टीम ने 22 बार इस 200 का आंकड़ा पार किया है। यानी अगर आरसीबी केवल एक ही बार से पीछे है। लेकिन अब आपको ये भी जानना चाहिए कि इतना बड़ा स्कोर बनाने के बाद भी टीमें कितने मैच जीतने में सफल रही हैं। सीएसके ने जब 23 बार 200 से ज्यादा रन बनाए हैं, उसमें से 17 बार टीम जीती है और छह में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं आरसीबी ने जब 22 बार 200 का नंबर पार किया है, उसमें से टीम ने 15 मैच जीते हैं और पांच मैच हारे है। यानी इन आंकड़ों को देखकर कहा जा सकता है कि इतना बड़ा स्कोर करने के बाद जीत हो तो सकती है, लेकिन इसे पक्का नहीं माना जा सकता। ये तो रही टॉप पर रहने वाली टीमों की बात, लेकिन इसके अलावा भी टीमों ने 200 से ज्यादा का स्कोर खड़ा किया है। 

faf du plessis RCB

Image Source : PTI
faf du plessis

पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस भी टॉप 5 में शामिल 
इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पंजाब किंग्स की टीम है, जो 17 बार ये कारनामा कर चुकी है। इसमें से 12 मैच टीम ने जीते हैं और पांच बार उसे हार मिली है। खास बात ये है कि आरसीबी और पंजाब किंग्स दो ऐसी टीमें हैं, जो पहले आईपीएल से इस टूर्नामेंट में खेल रही हैं, लेकिन एक बार भी बार इन्हें खिताब जीतना नसीब नहीं हो पाया है। इसके बाद अगर चौथी टीम की बात करें तो ये है मुंबई इंडियंस। जो 16 बार 200 से ज्यादा का स्कोर अब तक कर चुकी है और इसमें से 13 बार टीम को जीत और दो बार हार मिली है। केकेआर ने भी 15 बार ये कमाल किया है, लेकिन इस टीम का जीत हार का रिकॉर्ड काफी खराब है। टीम ने आठ मैच जीते हैं और सात में उसे हार का सामना करना पड़ा है। राजस्थान रॉयल्स की टीम 14 और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 12 बार से काम कर चुकी है। इस बार फिर से टीमें तैयार हो रही हैं और अपने इस रिकॉर्ड को बढ़ाने का काम करेंगी, लेकिन साथ ही इस बात पर भी जरूर  नजर होगी कि टीमें इतना बड़ा स्कोर करने के बाद जीत भी दर्ज करें, नहीं तो इतना पहाड़ जैसा स्कोर करने का क्या फायदा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement