Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इंडिया ओपन बॉक्सिंग टूर्नामेंट में शिव और अमित ने भारत के पक्के किए पदक

एशियाई चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक अमित पंघल ने दूसरे इंडिया ओपन में भी अपना पदक पक्का कर लिया है। 52 किलोग्राम में खेल रहे अमित ने इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

IANS Reported by: IANS
Published on: May 22, 2019 22:08 IST
अमित पंघल- India TV Hindi
Image Source : TWITTER अमित पंघल

गुवाहाटी| हाल ही में एशियाई चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक अमित पंघल ने यहां जारी दूसरे इंडिया ओपन में भी अपना पदक पक्का कर लिया है। बदले हुए भारवर्ग में 52 किलोग्राम में खेल रहे अमित ने इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

वहीं एशियाई चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले स्थानीय खिलाड़ी शिव थापा ने अपने घर में बेहतरीन प्रदर्शन कर 60 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।करमबीर नबीन चंद्र बोरडोलोई एसी इंडोर स्टेडियम में जारी इस टूर्नामेंट के तीसरे दिन बुधवार को पूर्व वल्र्ड यूथ चैंपियन सचिन सिवाच ने हालांकि सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा।

इस युवा एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता फिलिपींस के रोजन सियागा लाडोन को 52 किलोग्राम भारवर्ग में 4-1 से मात दे सेमीफाइनल में कदम रखा। एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अमित ने क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड के चाकापोंग चानपिरोम को 5-0 से पटखनी दे सेमीफाइनल में प्रवेश किया। 

मैच के बाद अमित ने कहा, "यह टाइट मुकाबला था। मेरे तरह ही कई मुक्केबाजों ने 49 से 52 किलोग्राम में अपने भारवर्ग में बदलाव किया है, इसलिए यह अहम है कि हर खिलाड़ी के लिए अलग-अलग रणनीति बनाया जाए।" वहीं शिवा ने मॉरीशस के हेलेन डेमिन को 5-0 से हराया। थापा पिछले महीने ही एशियाई चैंपियनशिप में लगातार चार पदक जीतने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बने थे। 

क्वार्टर फाइनल जीतने के बाद थापा ने कहा, "इससे पहले कभी भी इतने लंबे मुक्केबाज से मेरा सामना नहीं हुआ, इसलिए मेरी रणनीति शुरू से आक्रमण करने की थी। मैं इस बात से खुश हूं कि मैं ऐसा करने में कामयाब हो पाया।"

एशियाई चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता कविंदर सिंह बिष्ट ने भी अपनी बेहतरीन फॉर्म को जारी रखते हुए 56 किलोग्राम भारवर्ग के मैच में फिलिपिंस के मारियो फर्नांडेज को 3-2 से शिकस्त दी। इसी भारवर्ग में मोहम्मद हुसामुद्दीन को थाईलैंड के चतचाई डेचा बुत्दी के हाथों 2-3 से हार मिली। 

49 किलोग्राम भारवर्ग में एशियाई चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता दीपक ने थाईलैंड के समक सीहान को 4-1 से मात दे अंतिम-4 में जगह बनाई। विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता गौरव बिधुड़ी ने भी 56 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली। गौरव ने तुर्कमेनिस्तान के बैरामहान परमानोव को 5-0 से हराया। राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता गौरव सोलंकी भी जीतने में सफल रहे। उन्होंने मॉरीशस के लुइस फ्लूरोट को 5-0 से पटका। 

60 किलोग्राम भारवर्ग में अपना खिताब बचाने के लिए उतरे मनीष कौशिक ने थाईलैंड के थिवा जंथाकुम्पा को 5-0 से शिकस्त दी। बीते साल वल्र्ड यूथ चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले अंकित ने नेपाल के लिंबू इजाम को 5-0 से मात दी। 

 

 

  

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement