1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. Australian Open 2020 : जोकोविक, फेडरर और सेरेना ने की विजयी शुरुआत, दूसरे दौर में किया प्रवेश

Australian Open 2020 : जोकोविक, फेडरर और सेरेना ने की विजयी शुरुआत, दूसरे दौर में किया प्रवेश

 रोजर फेडरर और अपने 24वें ग्रैंड स्लैम खिताब की तलाश में लगी अमेरिका की दिग्गज महिला टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में सोमवार को विजयी शुरूआत करते हुए दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया। 

IANS IANS
Published on: January 20, 2020 20:08 IST
australian open, australian open day, australian open score, australian open score, australian open,- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ AO Australian Open

मौजूदा चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविक, पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और अपने 24वें ग्रैंड स्लैम खिताब की तलाश में लगी अमेरिका की दिग्गज महिला टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में सोमवार को विजयी शुरूआत करते हुए दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया। वर्ल्ड नंबर-2 जोकोविक ने जर्मनी के जेन लेनार्ड स्ट्रफ को चार सेटों तक चले मुकाबले में 7-6, 6-2, 2-6, 6-1 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। जोकोविक के करियर की यह अपनी 900वीं मैच जीत है।

सर्बियाई खिलाड़ी ने दो घंटे 26 मिनट में जाकर यह मुकाबला अपने नाम किया। अपने आठवें ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब की तलाश में लगे जाकोविक की इस टूर्नामेंट में यह 69वीं जीत है।

छह बार की चैंपियन फेडरर ने पहले दौर में अमेरिका के स्टीव जॉनसन को 6-3, 6-2, 6-2 से हराकर अगले दौर में जगह बनाई। इस महीने की शुरूआत में एटीपी से खुद को दूर रखने वाले फेडरर ने एक घंटे 21 मिनट में यह मुकाबला जीता।

फेडरर ने इस जीत के बाद कहा, "मैंने कई सप्ताह तक लगातार मैच नहीं खेले हैं। मुझे लगता है कि पहले तीन राउंड मेरे लिए काफी अहम होने वाले है। इन राउंड में मैं खुद को तनाव मुक्त और शांत रखना चाहता हूं।"

38 साल के फेडरर ने अपना पिछला ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब 2018 में जीता था, जोकि उनके करियर का 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब था।

तीसरी सीड फेडरर ने 2000 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के मुख्य ड्रॉ से इस टूर्नामेंट में डेब्यू किया था और तब उन्होंने 1996 के उपविजेता माइकल चांग को हराया था, जो सोमवार को जॉनसन के बगल में थे।

अपने 21वें ग्रैंड स्लैम खिताब की तलाश में लगे फेडरर अब दूसरे दौर में क्वालीफायर फ्रांस के क्विंटीन हेलिस और सर्बिया के फिलिप क्राजीनोविक के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से भिड़ेंगे।

वर्ल्ड नंबर-6 ग्रीस के स्टीफानोस सितसिपास ने इटली के साल्वातोर करुसो को 6-0, 6-2, 6-3 से और बुल्गारिया के ग्रिगोर दीमित्रोव ने अर्जेटीना के जुआन लोनडेरो को 4-6, 6-2, 6-0, 6-4 से हराकर दूसरे दौर में अपनी जगह बनाई।

वर्ल्ड नंबर-8 इटली के माटेओ बेरेटीनी ने वाइल्ड कार्ड से प्रवेश पाने वाले ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू हेरिस को 6-3, 6-1, 6-3 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया।

महिला एकल में अपने 24वें ग्रैंड स्लैम खिताब की तलाश में लगी सेरेना ने विजयी शुरूआत की। आठवीं सीड सेरेना ने अपने पहले दौर के मुकाबले में रुस की युवा खिलाड़ी एनास्तासिया पोटपोवा को 6-0, 6-3 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया।

सात बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीतने वाली सेरेना ने 58 मिनट तक चले मुकाबले में पूर्व जूनियर विंबलडन चैंपियन पोटपोवा को मात दी।

दूसरे राउंड में सेरेना का सामना स्लोवेनिया की टमारा जिदांसेक और वाइल्ड कार्ड से प्रवेश पाने वाली दक्षिण कोरिया की हान ना लीए के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता से होगा।

मौजूदा चैंपियन जापान की नाओमी ओसाका ने भी अपने खिताब बचाओ अभियान की विजयी शुरूआत करते हुए दूसरे दौर में जगह बना ली। वर्ल्ड नंबर-1 ओसाका ने चेक गणराज्य की मारी बोजकोवा को 6-2, 6-4 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया।

पिछले साल यहां अपना दूसरा बड़ा खिताब जीतने के बाद पहली बार मेलबर्न में खेल रही ओसाका ने 80 मिनट में जाकर यह मुकाबला जीता। दूसरे राउंड में ओसाका का सामना चीन की झेंग साइसाइ से होगा।

अमेरिका की युवा टेनिस खिलाड़ी कोको गॉफ ने हमवतन वीनस विलियम्स के खिलाफ एक बार फिर से दमदार प्रदर्शन करते विजयी शुरूआत की।

15 साल की गॉफ ने पिछले वर्ष ही साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विंबलडन के पहले ही राउंड में वीनस को हराकर उन्हें बाहर कर दिया था और इस साल भी उन्होंने पहले ही ग्रैंड स्लैम में 39 साल की वीनस को पहले ही राउंड में हरा दिया।

वर्ल्ड नंबर-69 गॉफ ने सोमवार को खेले गए महिला एकल के पहले राउंड में सात बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन और वर्ल्ड नंबर-55 वीनस को 7-6, 6-3 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया।

गॉफ ने एक घंटे 37 मिनट में यह मुकाबला जीता। दूसरे दौर में गॉफ का सामना वर्ल्ड नंबर-74 रोमानिया की सोराना क्रिस्टिया से होगा।

गॉफ ने इस जीत के बाद कहा, "निश्चित रूप से इस बार मैं ज्यादा आशान्वित थी। मुझे लगता है कि मैंने इस बड़े कोर्ट का अच्छे से इस्तेमाल किया। इस मैच से मुझे काफी आत्मविश्वास मिला है क्योंकि मैच से पहले मैं बहुत नर्वस थी।"

उन्होंने कहा, "यह काफी मुश्किल मैच था और उन्होंने भी शानदार प्रदर्शन किया। उनके खिलाफ आक्रामक खेलना मुश्किल था। लेकिन इस जीत से मैं बहुत खुश हूं और मेरे लिए यह एक बहुत ही अच्छा अहसास है। मैंने हमेशा उन्हें (वीनस और सेरेना विलियम्स) खेलते देखा है। वे मेरे लिए आदर्श रहे हैं और अब कभी अभी वे मेरे लिए प्रतिद्वंद्वी बन रहे हैं।"

गॉफ के अलावा महिला एकल के अन्य मुकबालों में वर्ल्ड नंबर-8 चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा ने हमवतन और वर्ल्ड नंबर-58 कैटरिना सिनियाकोवा को 6-1, 6-0 से हराया।

वर्ल्ड नंबर-35 डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी ने वर्ल्ड नंबर-92 अमेरिका की क्रिस्टिन एहन को एक घंटे 25 मिनट तक चले मुकाबले में 6-1, 6-3 से मात दी।

वर्ल्ड नंबर-14 अमेरिका की सोफिया केनिन ने क्वालीफायर इटली की मार्टिना ट्रेविसन को 6-2, 6-4 से पराजित किया। चीन की साइसाइ झेंग ने क्वालीफायर रूस की एना कालिन्सकाया को 6-3, 6-2 से मात दी।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X