Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिग्गज फुटबॉलर मिरोस्लाव क्लोज बने बायर्न म्यूनिख के सहायक कोच

जर्मनी के अग्रणी फुटबाल क्लब बायर्न म्यूनिख ने मिरोस्लाव क्लोज को अपना नया सहायक कोच नियुक्त किया है। वह मुख्य कोच हैंसी फ्लिक के साथ एक जुलाई से काम करेंगे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 08, 2020 18:17 IST
दिग्गज फुटबॉलर...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES दिग्गज फुटबॉलर मिरोस्लाव क्लोज बने बायर्न म्यूनिख के सहायक कोच

बर्लिन| जर्मनी के अग्रणी फुटबाल क्लब बायर्न म्यूनिख ने मिरोस्लाव क्लोज को अपना नया सहायक कोच नियुक्त किया है। वह मुख्य कोच हैंसी फ्लिक के साथ एक जुलाई से काम करेंगे। जर्मनी के पूर्व स्ट्राइकर का अनुबंध 30 जून 2021 तक का है। उनके अलावा एक और सहायक कोच डैनी रोह्ल के करार को 30 जून 2023 तक के लिए बढ़ा दिया है।

क्लोज ने कहा, "मुझे काफी अच्छा लग रहा है। मैं इस काम के लिए पूरी तरह से तैयार हूं। हैंसी फ्लिक को मैं तब से जानता हूं जब से हम राष्ट्रीय टीम के लिए खेला करते थे। एक दूसरे पर हमें पेशेवर और निजी तौर पर काफी भरोसा है।" क्लोज ने एक बयान में कहा, "एक कोच के करियर तौर पर यह मेरे लिए अगला कदम है। मुझे उम्मीद है कि मैं अपने अनुभव का इस्तेमाल कर टीम में अहम योगदान दे सकूंगा।"

गौरतलब है कि मिरोस्लाव क्लोज  के नाम फीफा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 16 गोल दागने का रिकॉर्ड है। यही नहीं, साल 2014 में फीफा वर्ल्ड कप जीतने वाली जर्मनी टीम का भी वह हिस्सा रहे थे। साल 2016 में फुटबॉल से रिटायरमेंट लेने के बाद से वह पिछले दो सालों से बायर्न म्यूनिख क्लब में युवा कोच की भूमिका निभा रहे थे।

41 वर्षीय क्लोज  ने 2007 और 2011 के बीच बायर्न म्यूनिख के लिए सभी प्रतियोगिताओं में 150 मैचों में करीब 53 गोल किए। क्लोज के नाम जर्मनी के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल दागने का रिकॉर्ड भी है। क्लोज ने 137 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 71 गोल दागे हैं। क्लोज ने साल 2001 में वर्ल्ड कप क्वॉलिफायर मुकाबले में अल्बानिया के खिलाफ जर्मनी की ओर से डेब्यू किया था। 

इससे पहले कोरोना संकट के बीच जर्मनी के फुटबॉल फैंस के लिए बड़ी खबर आई। जर्मन फुटबॉल लीग ने ऐलान किया कि बुंदेसलीगा 16 मई से शुरू की जाएगी। जर्मन चांसलर एंजेला मर्कल ने खाली स्टेडियमों और स्वच्छता के कड़े नियमों के साथ बुंदेसलीगा को शुरू करने की अनुमति दे दी है। हालांकि सभी क्लब को अपने खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की लगातार जांच करनी होगी। 

लीग के फिर शुरू होने पर पहले दिन दूसरे स्थान पर चल रहे बोरूसिया डोर्टमंड का सामना शाल्के से होगा। मौजूदा चैंपियन बायर्न म्यूनिख रविवार को यूनियन बर्लिन का सामना करेगा। वह अभी डोर्टमंड से चार अंक आगे हैं। कोरोना वायरस के कारण प्रतियोगिताएं रोके जाने के बाद बुंदेसलीगा यूरोप की पहली शीर्ष लीग होगी जिसको फिर से शुरू किया जाएगा। 

यह भी पढे़ं- दर्शकों के क्रिकेट मैच के आयोजन पर विराट कोहली ने रखा अपना पक्ष

(With IANS inputs)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement