Friday, April 26, 2024
Advertisement

CWG 2018: वेटलिफ्टिंग में भारत का शानदार प्रदर्शन, मीराबाई ने जीता गोल्ड, गुरुराजा को मिला सिल्वर

21वें राष्ट्रमंडल खेलों में वेटलिफ्टिंग में भारत का शानदार प्रदर्शन, मीराबाई ने दिलाया पहला गोल्ड तो वहीं, गुरुराजा ने दिलाया पहला सिल्वर।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: April 05, 2018 13:09 IST
मीराबाई चानू और...- India TV Hindi
मीराबाई चानू और गुरुराजा

21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत ने वेटलिफ्टिंग में शानदार प्रदर्शन किया और दो मेडल अपनी झोली में डाले। पहले पुरुषों में 56 किलो ग्राम कैटेगिरी में गुरुराजा ने सिल्वर और फिर महिलाओं में 48 किलो ग्राम कैटेगिरी में मीराबाई ने गोल्ड मेडल जीत देशवासियों को झूमने का मौका दे दिया। गुरुराजा देश को पहला मेडल दिलाने वाले और मीराबाई देश को पहला गोल्ड दिलाने वाली खिलाड़ी बनीं। इसके साथ ही वेटलिफ्टिंग में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर इतिहास रच दिया। आइए आपको बताते हैं दोनों खिलाड़ियों ने कैसे हासिल की ये उपलब्धि।

मीराबाई ने जीता गोल्ड: गुरुवार को मीराबाई ने 48 कि.ग्रा कैटेगिरी में कुल 196 कि.ग्रा (स्नैच में 86 और क्लीन एंड जर्क में 110 कि.ग्रा) वजन उठाया। इसके साथ ही मीराबाई 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को पहला गोल्ड दिलाने वाली खिलाड़ी बन गईं। खास बात ये है कि मीराबाई ने स्नैच में दो बार अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। मीराबाई ने पहली कोशिश में 80 कि.ग्रा वजन उठाकर अगस्तानिया के रिकॉर्ड को तोड़ डाला और इसके बाद दूसरी कोशिश में 84 किग्रा वजन उठाकर नया इतिहास रच दिया गोल्ड पर कब्जा कर लिया।

गुरुराजा ने जीता सिल्वर: मीराबाई से पहले गुरुराजा ने भारत को 21वें राष्ट्रमंडल खेलों का पहला पदक दिलाया। उन्होंने भारोत्तोलन में 56 किलोग्राम भारवर्ग में गुरुवार को रजत पदक पर कब्जा जमाया। गुरुराजा ने स्नैच में 111 का स्कोर किया तो वहीं क्लीन एंड जर्क में 138 का स्कोर किया। उन्होंने कुल 249 का स्कोर करते हुए पदक अपने नाम किया।

इस स्पर्धा का स्वर्ण मलेशिया के मुहामेद इजहार अहमद हाजालवा के नाम रहा। उन्होंने कुल 261 का स्कोर किया। उन्होंने स्नैच में 117 का स्कोर किया जो एक नया गेम रिकार्ड 
है।

इन दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बाद कह सकते हैं कि ये तो अभी शुरुआत है और भारतीय खिलाड़ी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में देश को कई बार गौरवान्वित होने का मौका देंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement