Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'ब्लैक लाइव्स मैटर' के समर्थन में उतरे फ़ॉर्मूला वन ड्राइवर लुईस हैमिल्टन, कही ये बड़ी बात

लुइस हैमिल्टन ने 'ब्लैक लाइव्स मैटर' के समर्थन में ज्यादा कुछ नहीं करने के लिए फॉर्मूला वन के प्रतिनिधियों और अपने साथी चालकों की कड़ी आलोचना की है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: July 20, 2020 15:31 IST
Lewis Hamilton- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Lewis Hamilton

मोग्योरोड (हंगरी)| छह बार के फॉर्मूला वन चैंपियन मर्सिडीज टीम के ड्राइवर लुइस हैमिल्टन ने 'ब्लैक लाइव्स मैटर' के समर्थन में ज्यादा कुछ नहीं करने के लिए फॉर्मूला वन के प्रतिनिधियों और अपने साथी चालकों की कड़ी आलोचना की है। हैमिल्टन ने रविवार को ही हंगरी ग्रां प्री का खिताब अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही हैमिल्टन ने किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा बार खिताब जीतने के दिग्गज माइकल शूमाकर के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है।

जीत के बाद एक बार फिर से उन्होंने घुटने के बल बैठकर नस्लवाद का विरोध किया। इस दौरान हैमिल्टन काले रंग की टी शर्ट पहने हुए थे, जिसपर 'ब्लैक लाइव्स मैटर' लिखा हुआ था।

हैमिल्टन ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में लिखा, "आज मैंने सभी के साथ रेस की, जोकि सकारात्मक बदलाव लाने और असमानता से लड़ने पर जोर दे रहा है। हालांकि, दुख की बात है कि एक खेल के रूप में हमें ज्यादा ऐसा करने की जरूरत है। यह शर्मनाक है कि रेस से पहले कई टीमों ने विविधता के लिए कोई सार्वजनिक प्रतिबद्धता नहीं दिखाई या रेस से पहले जातिवाद को समाप्त करने के समर्थन में एक प्रतीकात्मक इशारा करने के लिए ठीक से समय नहीं निकाल सके।"

उन्होंने कहा, "आज महसूस हुआ कि बड़े पैमाने पर संगठन और प्रयास का अभाव था, जो बदले में संदेश को धीमा करते हैं और ऐसा लगता है कि यह कुछ और महत्वपूर्ण है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसके समर्थन में हैं या घुटने टेकते हैं, लेकिन हमें दुनिया को दिखाना चाहिए कि एफ1 एकजुट है और वह समानता और समावेशिता के लिए प्रतिबद्ध है।"

हैमिल्टन का यह आठवां हंगरी ग्रां प्री खिताब है जबकि शूमाकर ने भी आठ बार फ्रेंच ग्रां प्री का खिताब जीता था। वहीं, हैमिल्टन की यह कुल 86वीं ग्रां प्री जीत है और अब वह सबसे ज्यादा ग्रां प्री जीतने के शूमाकर के 91 रिकॉर्ड से पांच जीत ही दूर हैं।

हैमिल्टन ने कहा, "एफ 1 और एफआईए को और बहुत कुछ करने की आवश्यकता है। नस्लीय असमानता के लिए कोई त्वरित समाधान नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से कुछ है जिसे हम सिर्फ एक बार स्वीकार नहीं कर सकते हैं और फिर आगे बढ़ सकते हैं। हमें अपना ध्यान केंद्रित करना होगा, समस्या को उजागर करना होगा और उन लोगों को जवाबदेह रखना होगा, जो सत्ता के प्रति जवाबदेही हैं।"

रविवार को रेस शुरू होने से पहले 15 में से केवल आठ चालकों ने ही हैमिल्टन के साथ मिलकर घुटने के बल बैठकर नस्लवाद का विरोध किया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement