Friday, April 19, 2024
Advertisement

सरकार ने राष्ट्रमंडल निशानेबाजी और तीरंदाजी चैम्पियशिप की मेजबानी को दी मंजूरी

निशानेबाजी को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल-2022 में शामिल नहीं किया गया है। इसकी भरपाई के लिए भारत ने राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप को भारत में कराने की मांग की थी।

IANS Reported by: IANS
Published on: January 05, 2020 8:35 IST
Archer- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Archer

नई दिल्ली| भारतीय सरकार ने शनिवार को भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) को पत्र लिखकर 2022 में भारत में राष्ट्रमंडल निशानेबाजी और तीरंदाजी चैम्पियनशिप को आयोजित कराने की मंजूरी दे दी है। सरकार के उप-सचिव एसपीएस तोमर ने आईओए द्वारा भेजे गए इन दोनों चैम्पियनशिप की मेजबानी के प्रस्तावों को मंजूरी देते हुए पत्र लिखा है।

निशानेबाजी को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल-2022 में शामिल नहीं किया गया है। इसकी भरपाई के लिए भारत ने राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप को भारत में कराने की मांग की थी।

इस पर भारतीय सरकार की तरफ से तोमर ने पत्र लिखकर कहा है, "मैं आईओए के एक जनवरी 2019 को लिखे पत्र के जवाब में यह पत्र लिख रहा हूं जिसमें राष्ट्रमंडल निशानेबाजी और तीरंदाजी चैम्पिनशिप को मार्च -2022 में भारत में कराने को लेकर मंजूरी मांगी गई थी। सरकार राष्ट्रमंडल खेल महासंघ के तत्तवधान में राष्ट्रमंडल निशानेबाजी और तीरंदाजी की मेजबानी की सैद्धान्तिक रूप से मंजूरी देती है।"

इससे पहले, राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने बत्रा को पत्र लिख कर जनवरी की शुरुआत में इससे संबंधी प्रस्ताव भेजने को कहा था। सीजीएफ ने अपने पत्र में लिखा था कि भारतीय राइफल संघ (एनआरएआई), आईओए के साथ मिलकर इस प्रस्ताव पर काम करेगी।

पत्र में सीजीएफ के अध्यक्ष लुइस मार्टिन ने लिखा था, एनआरएआई आपके और भारतीय सरकार के साथ मिलकर काम करेगी और जनवरी की शुरुआत में सीजीएफ को प्रस्ताव भेजेगी, इसके बाद यह प्रस्ताव मंजूरी के लिए पहले सीजीएफ की खेल समिति और फिर उसके कार्यकारी बोर्ड के पास जाएगा। यह प्रस्ताव सीजीएफ के आधिकारिक सदस्य भारतीय राष्ट्रमंडल खेल संघ द्वारा आधिकारिक रूप से जमा किया जाएगा।"

सीजीएफ ने यह कदम पांच दिसंबर को म्यूनिख में अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) और सीजीएफ की बैठक के बाद उठाया था। इस बैठक में एनआरएआई के अध्यक्ष रनिंदर सिंह भी मौजूद थे। आईएसएसएफ और रनिंदर ने बर्मिघम राष्ट्रमंडल खेल-2022 से पहले इस टूर्नामेंट को आयोजित कराने का प्रस्ताव इस बैठक में रखा था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement