Thursday, March 28, 2024
Advertisement

टोक्यो ओलंपिक में न्यूजीलैंड के खिलाफ अभियान का आगाज करेगी भारतीय हॉकी टीम

 चार दशक से पदक के लिये इंतजार कर रही भारतीय पुरूष हॉकी टीम तोक्यो ओलंपिक में अपने अभियान का आगाज 24 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगी। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: July 17, 2020 20:45 IST
टोक्यो ओलंपिक में...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SREEJESH88 टोक्यो ओलंपिक में न्यूजीलैंड के खिलाफ अभियान का आगाज करेगी भारतीय हॉकी टीम

लुसाने। चार दशक से पदक के लिये इंतजार कर रही भारतीय पुरूष हॉकी टीम तोक्यो ओलंपिक में अपने अभियान का आगाज 24 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगी। महिला टीम उसी दिन नीदरलैंड से पहला मैच खेलेगी।

आठ बार की चैम्पियन भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना , स्पेन, न्यूजीलैंड और मेजबान जापान के साथ ग्रुप ए में रखा गया है जबकि ग्रुप बी में बेल्जियम, नीदरलैंड, जर्मनी, ब्रिटेन, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका है । तोक्यो ओलंपिक 2020 में होने थे लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण एक साल के लिये स्थगित कर दिये गए हैं।

भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने आठवां और आखिरी ओलंपिक स्वर्ण 1980 में मॉस्को में जीता था। उसे 25 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया से, 27 जुलाई को स्पेन, 29 जुलाई को गत चैम्पियन अर्जेंटीना और 30 जुलाई को जापान से खेलना है। महिला वर्ग में भारत को पूल ए में नीदरलैंड, जर्मनी, ब्रिटेन, आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है।

पूल बी में ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड, स्पेन, चीन और जापान हैं। महिला टीम 24 जुलाईको नीदरलैंड के खिलाफ खेलने के बाद जर्मनी (26 जुलाई), ब्रिटेन (28 जुलाई), अर्जेंटीना(29 जुलाई) और जापान(30 जुलाई) से खेलेगी। पहले हॉकी स्पर्धा 25 जुलाई से सात अगस्त 2020 के बीच होनी थी।

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने शुक्रवार को संशोधित कार्यक्रम के साथ मैचों के क्रम और स्थान में भी बदलाव का ऐलान किया । अगले साल ओलंपिक में पुरूष हॉकी का पहला मैच जापान और आस्ट्रेलिया के बीच होगा जबकि महिला वर्ग के पहले मैच में विश्व चैम्पियन और दुनिया की नंबर एक टीम नीदरलैंड का सामना भारत से होगा।

दोनों पूल से शीर्ष चार टीमें क्वार्टर फाइनल खेलेंगी। पुरूष वर्ग के क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल एक, तीन और पांच अगस्त को होंगे जबकि महिला वर्ग में ये मुकाबले दो , चार और छह अगस्त को खेले जायेंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement