1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. लंबी बीमारी के बाद भारत के पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी पीके बनर्जी का हुआ निधन

लंबी बीमारी के बाद भारत के पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी पीके बनर्जी का हुआ निधन

वे पिछले 2 हफ्ते से आईसीयू में वेंटिलेटर पर थे। प्रदीप कुमार बनर्जी पिछले एक महीने से सीने में संक्रमण से जूझ रहे थे।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: March 20, 2020 14:01 IST
football, India, indian football, PK Banerjee, Pradip Kumar Banerjee- India TV Hindi
Image Source : TWITTER PK Banerjee

 

भारत के महान फुटबॉलर पी के बनर्जी का शुक्रवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया । वह 83 वर्ष के थे । बनर्जी के परिवार में उनकी बेटी पाउला और पूर्णा हैं जो नामचीन शिक्षाविद् हैं । उनके छोटा भाई प्रसून बनर्जी तृणमूल कांग्रेस से सांसद है । एशियाई खेल 1962 के स्वर्ण पदक विजेता बनर्जी भारतीय फुटबाल के स्वर्णिम दौर के साक्षी रहे हैं । 

वह पिछले कुछ समय से निमोनिया के कारण श्वास की बीमारी से जूझ रहे थे । उन्हें पार्किंसन, दिल की बीमारी और डिम्नेशिया भी था । वह दो मार्च से अस्पताल में लाइफ सपोर्ट पर थे । उन्होंने रात 12 बजकर 40 मिनट पर आखिरी सांस ली ।

23 जून 1936 को जलपाईगुड़ी के बाहरी इलाके स्थित मोयनागुड़ी में जन्मे बनर्जी बंटवारे के बाद जमशेदपुर आ गए । उन्होंने भारत के लिये 84 मैच खेलकर 65 गोल किये । जकार्ता एशियाई खेल 1962 में स्वर्ण पदक जीतने वाले बनर्जी ने 1960 रोम ओलंपिक में भारत की कप्तानी की और फ्रांस के खिलाफ एक एक से ड्रा रहे मैच में बराबरी का गोल किया । 

इससे पहले वह 1956 की मेलबर्न ओलंपिक टीम में भी थे और क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया पर 4 -2 से मिली जीत में अहम भूमिका निभाई । फीफा ने उन्हें 2004 में शताब्दी ऑर्डर ऑफ मेरिट प्रदान किया था । 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X