1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. इंडियन ओपन : साइना नेहवाल और पी. वी. सिंधु को मुश्किल चुनौतियों से करना होगा सामना

इंडियन ओपन : साइना नेहवाल और पी. वी. सिंधु को मुश्किल चुनौतियों से करना होगा सामना

साइना पहले दौर में चीनी ताइपै की पाइ यु पो से भिड़ेगी और दूसरे दौर में उन्हें आठवीं वरीयता प्राप्त कोरियाई सुंग जी ह्यून का सामना करना पड़ सकता है। 

Bhasha Bhasha
Published on: March 05, 2020 13:46 IST
Saina Nehwal and P. V. Sindhu- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Saina Nehwal and P. V. Sindhu

नई दिल्ली| पूर्व चैंपियन पी वी सिंधू और साइना नेहवाल को इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में मुश्किल ड्रा मिला है लेकिन भारत में कोरोना वायरस के 29 मामले पाये जाने के कारण इस टूर्नामेंट पर भी खतरा मंडरा रहा है। सिंधू 24 मार्च से शुरू होने वाले इस विश्व टूर सुपर 500 टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत हांगकांग की चेयुंग नगान यी के खिलाफ करेगी और क्वार्टर फाइनल में उनका मुकाबला कनाडा की सातवीं वरीय मिशेली ली से हो सकता है। 

साइना पहले दौर में चीनी ताइपै की पाइ यु पो से भिड़ेगी और दूसरे दौर में उन्हें आठवीं वरीयता प्राप्त कोरियाई सुंग जी ह्यून का सामना करना पड़ सकता है। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता के पास लगातार चौथे ओलंपिक खेलों में जगह बनाने के लिये बहुत कम समय बचा है। पुरुष एकल में पांचवीं वरीयता प्राप्त किदाम्बी श्रीकांत पहले दौर में क्वालीफायर से भिड़ेंगे और फिर उनका सामना हमवतन लक्ष्य सेन से हो सकता है। सेन भी क्वालीफायर के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेंगे। साइना की तरह श्रीकांत भी टोक्यो ओलंपिक में जगह बनाने के लिये 28 अप्रैल की समयसीमा तक शीर्ष 16 में जगह बनाने की कोशिश में लगे हैं।

ओलंपिक में अपनी जगह लगभग पक्की कर चुके तीसरी वरीयता प्राप्त बी साई प्रणीत पहले दौर में हमवतन एच एस प्रणय का सामना करेंगे। समीर वर्मा का सामना थाईलैंड के सिटीकोम थम्मासिन से, सौरभ वर्मा का चीनी ताइपै के सातवीं वरीयता प्राप्त वांग जु वेई से और पारूपल्ली कश्यप का थाईलैंड के खोसित फेटप्रादाब से मुकाबला होगा। 

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की सातवीं वरीयता प्राप्त पुरुष युगल जोड़ी का सामना जापान के ताकुरो होकी और युगो कोबायाशी से होगा। लेकिन टूर्नामेंट पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं क्योंकि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 29 हो गयी है जिनमें दो मामले दिल्ली से हैं। इसके कारण सरकार ने इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के नागरिकों को तीन मार्च या उससे पहले दिये गये वीजा या ई वीजा निलंबित कर दिये हैं। 

सरकार ने कोरिया गणराज्य, ईरान और इटली से भारत आने वाले लोगों के लिये 14 दिन तक अलगाव में रहना भी अनिवार्य कर दिया है। सरकार से जारी परामर्श के अनुसार चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, ईरान, इटली, हांगकांग, मकाऊ, वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, नेपाल, थाईलैंड, सिंगापुर और ताइवान से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आने वाले यात्रियों को प्रवेश के समय चिकित्सकीय जांच से गुजरना होगा। 

इंडिया ओपन के ड्रा में इन देशों के भी खिलाड़ी शामिल है। इनमें चीन के चोटी के खिलाड़ी ही बिंगजियाओ, शी यु क्वी और लिन डैन भी हैं जिन्हें यूरोप में बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर टूर्नामेंट में भाग लेने के लिये मंजूरी मिल चुकी है। भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) सरकार के नियमित संपर्क में है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X