Friday, March 29, 2024
Advertisement

अगर राष्ट्रीय कैम्प में ही ट्रेनिंग करने का मौका मिल जाए अच्छा होगा – अन्नू रानी

इस समय कोरोनावायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन हैं और इसी कारण इन खिलाड़ियों को अभ्यास करने का मौका नहीं मिल पा रहा है।

IANS Reported by: IANS
Published on: April 29, 2020 21:39 IST
Annu Rani- India TV Hindi
Image Source : GETTY Annu Rani

नई दिल्ली| भालाफेंक महिला खिलाड़ी अन्नू रानी का कहना है कि अगर खेल मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) नेशनल कैम्प में मौजूद खिलाड़ियों को परिसर के अंदर ही ट्रेनिंग लेने की मंजूरी दे दें तो अच्छा होगा। इस समय कोरोनावायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन हैं और इसी कारण इन खिलाड़ियों को अभ्यास करने का मौका नहीं मिल पा रहा है।

अन्नू ने आईएएनएस से कहा, "अगर ऐसा होता है तो अच्छी बात है। हमें यहां कोई समस्या नहीं है। हम यहां होस्टल में अभी कुछ समय से हैं। बाहर से किसी को आने की मंजूरी नहीं है। इसलिए अगर हमें मंजूरी मिल जाती है तो यह अच्छा होगा, हम अपनी ट्रेनिंग जारी रख सकेंगे।"

भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) ने 22 अप्रैल को साई और खेल मंत्रालय से खिलाड़ियों को नेशनल कैम्प में ट्रेनिंग शुरू करने के लिए मंजूरी देने को कहा था। अन्नू उन खिलाड़ियों में से हैं जो विदेश में ट्रेनिंग कर रही थीं और जिन्हें कोरोनावायरस के कारण यातायात संबंधी पाबंदियां लागू होने के बाद मार्च में भारत लाया गया था। अन्नू इस समय पटियाला के राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस) के गर्ल्स हॉस्टल में हैं। वह दक्षिण अफ्रीका से सीधे यहीं आई थीं।

उन्हें शुरुआत में 14 दिन क्वारंटीन किया गया, लेकिन उनके यहां रुकने के कार्यक्रम को बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस समय खिलाड़ियों का ध्यान फिटनेस स्तर को बनाए रखने पर है।

ये भी पढ़ें : 2028 ओलंपिक में शीर्ष दस में रहना मुश्किल लेकिन असंभव नहीं : रीजीजू

उन्होंने कहा, "इससे पहले हम सभी अपनी फिटनेस पर काफी काम किया करते थे। अब लॉकडाउन के समय, हम ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। हम इस को सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि हमारी फिटनेस ज्यादा प्रभावित न हो। हमारे पास यहां कुछ उपकरण हैं जिसका हम उपयोग करते हैं।"

उन्होंने कहा, "अभी इस समय मेरा लक्ष्य है कि मैं अपने फिटनेस के स्तर को नीचे न जाने दूं। कोच हमें कार्यक्रम देते हैं जो हम रोज करते हैं। हम 15-20 मिनट रनिंग करते हैं। इसके बाद हम कोर एक्सरसाइज या वेट ट्रेनिंग करते हैं। हम यह एक-एक दिन बदलकर करते हैं। हमारे पास कमरों में भाले हैं तो हम उन पर भी हाथ आजमा लेते हैं।"

अन्नू ने कहा, "हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ट्रेनिंग करते हैं। हमें होस्टल से बाहर जाने की मंजूरी नहीं है। मुख्य गेट बंद है।" इस बीच अपने आप को व्यस्त रखने के लिए अन्नू अपने पुराने वीडियो भी देख रही हैं और मेडिटेशन भी कर रही हैं।

उन्होंने कहा, "हम खिलाड़ी हैं और दिन में तीन चार घंटे ट्रेनिंग करते हैं। लेकिन अभी नहीं कर सकते यह निश्चित तौर पर हमें परेशान कर रहा है। हम अपने आप को एकाग्र बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं और इसलिए मेडिटेशन कर रहे हैं, किताबें पढ़ रहे हैं। अपने ही पुराने वीडियो देख रहे हैं और पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि हमने कहां गलती की थी।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement