1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, ओलंपिक मेडलिस्ट विवेक प्रसाद होंगे कप्तान

जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, ओलंपिक मेडलिस्ट विवेक प्रसाद होंगे कप्तान

विवेक सागर प्रसाद 24 नवंबर से ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में शुरू हो रहे एफआईएच पुरुष जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप में 18 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान होंगे।

Bhasha Bhasha
Updated on: November 11, 2021 13:57 IST
जूनियर हॉकी वर्ल्ड...- India TV Hindi
Image Source : GETTY जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, ओलंपिक मेडलिस्ट विवेक प्रसाद होंगे कप्तान

भुवनेश्वर। तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे विवेक सागर प्रसाद यहां 24 नवंबर से शुरू हो रहे एफआईएच पुरुष जूनियर विश्व कप में 18 सदस्यीय भारतीय टीम की अगुआई करेंगे जो खिताब की रक्षा करने के लक्ष्य के साथ उतरेगी। टूर्नामेंट में दुनिया भर की शीर्ष 16 टीमें हिस्सा लेंगी।

भारत ने 2016 में हुआ पिछला टूर्नामेंट जीता था। तोक्यो ओलंपिक में सीनियर टीम का हिस्सा रहे 21 साल के विवेक को टीम की कप्तानी सौंपी गई है जबकि 2018 युवा ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली टीम के डिफेंडर संजय को उप कप्तान बनाया गया है। दीनाचंद्र सिंह मोइरेंगथेम और बॉबी सिंह धामी को वैकल्पिक खिलाड़ी चुना गया है जिन्हें 18 सदस्यीय टीम के किसी खिलाड़ी के चोटिल होने या कोविड-19 के कारण टूर्नामेंट से बाहर होने पर ही खेलने की स्वीकृति होगी। भारत अपने अभियान की शुरुआत 24 नवंबर को फ्रांस के खिलाफ करेगा जबकि अगले दिन कनाडा से भिड़ेगा। 

टीम ग्रुप चरण का अपना अंतिम मैच 27 नवंबर को पोलैंड के खिलाफ खेलेगी। नॉकआउट चरण के मैचों का आयोजन एक से पांच दिसंबर के बीच होगा। टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही अन्य टीमें बेल्जियम, नीदरलैंड, अर्जेन्टीना, जर्मनी, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, मिस्र, पाकिस्तान, कोरिया, मलेशिया, पोलैंड, फ्रांस, चिली, स्पेन और अमेरिका हैं। 

पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, ‘‘देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए 18 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को चुनना खेल में सबसे मुश्किल चीजों में से एक है। प्रत्येक खिलाड़ी ने इस टीम में जगह बनाने का प्रयास करते हुए पिछले 12 से 18 महीने में अपना सब कुछ झोंक दिया था।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘कोविड, पाबंदियों और लॉकडाउन के बीच काफी त्याग किया गया। हमने 20 खिलाड़ियों के समूह को चुना है जिसमें 18 खिलाड़ियों की टीम और दो वैकल्पिक खिलाड़ी हैं जो हमारा मानना है कि हमें जूनियर विश्व कप का खिताब बचाने का सर्वश्रेष्ठ मौका देंगे।’’ 

भुवनेश्वर में टीम की तैयारी पर रीड ने कहा, ‘‘खिलाड़ियों ने पिछले कुछ दिनों से कलिंगा हॉकी स्टेडियम में ट्रेनिंग के मौके का पूरा लुत्फ उठाया है। हालांकि स्टेडियम में दर्शक नहीं होंगे लेकिन ओलंपिक ने साबित किया है कि इसके बावजूद हॉकी से जुड़े सभी लोग इसका लुत्फ उठा सकते हैं।’’ 

टीम इस प्रकार है: विवेक सागर प्रसाद (कप्तान), संजय, शारदानंद तिवारी, प्रशांत चौहान, सुदीप चिरमाको, राहुल कुमार राजभर, मनिंदर सिंह, पवन, विष्णुकांत सिंह, अंकित पाल, उत्तम सिंह, सुनील जोजो, मंजीत , रबीचंद्र सिंह मोइरंगथेम, अभिषेक लाकड़ा, यशदीप सिवाच, गुरमुख सिंह और अरिजीत सिंह हुंदल।

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15