Friday, April 26, 2024
Advertisement

योग और कड़ी ट्रेनिंग के जरिए खुद को फिट रखने का प्रयास कर रही हैं वन चैम्पियनशिप एथलीट रितु फोगाट

रितु इन दिनों सिंगापुर में हैं और वह यहीं रहकर खुद को वैश्विक लाकडाउन में व्यस्त और फिट रखने का प्रयास कर रही हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: April 22, 2020 14:34 IST
योग और कड़ी ट्रेनिंग...- India TV Hindi
योग और कड़ी ट्रेनिंग के जरिए खुद को फिट रखने का प्रयास कर रही हैं वन चैम्पियनशिप एथलीट रितु फोगाट

सिंगापुर। कोविड-19 महामारी के कारण जहां दुनिया भर में खेल गतिविधियां स्थगित हैं, एसे में सभी ग्लोबल एथलीट्स यह मुश्किल समय अपने घर पर बिता रहे हैं लेकिन भारत की स्टार एथलीट और वन चैम्पियनशिप की महिला एटामवेट चैम्पियन रितु फोगाट घर से दूर रहते हुए खुद को व्यस्त रखने के प्रयास में जुटी हैं। रितु इन दिनों सिंगापुर में हैं और वह यहीं रहकर खुद को वैश्विक लाकडाउन में व्यस्त और फिट रखने का प्रयास कर रही हैं।

25 साल की रितु ने बीते साल वन चैम्पियनशिप में कदम रखा था और यहां वह शानदार चमक दिखाते हुए लगातार दो जीत हासिल कर चुकी हैं। रितु ने इस साल फरवरी में अनुभवी प्रतिद्वंद्वी चीन की वू चियाओ चेन को हराया था। इसके बाद से रितु फोगाट अपने स्किल्स पर काम करते हुए अपने फन को तराशने में जुटी हैं और साथ ही साथ वह मानसिक शक्ति के लिए योग को भी सहारा ले रही हैं। रितु इस बंदी में भी हर दिन साढ़े तीन घंटे अभ्यास करती हैं।

2016 कामनवेल्थ चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली रितु ने कहा,-एसे में जबकि लाकडाउन जारी है, मेरे लिए घर से बाहर जाना सम्भव नहीं है। इसी को देखते हुए मैंने अपने लिए अपने वर्कआउट रिजीम के साथ-साथ एसा शेड्यूल बनाया है कि मैं खुद को व्यस्त और फिट रख सकूं। मैंने अपने वर्कआउट शेड्यूल में ट्रेडमिल पर दौड़ना, वेटलेफ्टिंग करना, बैग्स पंच करना और रोप का उपयोग करना शामिल किया है। साथ ही साथ मैं मानसिक शक्ति में इजाफा करने के लिए योग का भी सहारा ले रही हूं। मैंने मानसिक शक्ति हासिल करने के लिए ही सिंगापुर को अपना बेस बनाया है।

अपने दैनिक ट्रेनिंग रुटीन के अलावा रितु फोगाट खाली समय में किताबें पढ़ने और मूवीज देखती हैं। रितु ने कहा, "ट्रेनिंग के अलावा मेरे पास जो भी समय बचता है, मैं फिल्में देखती हूं और किताबें पढ़ती हूं। अभी मैं द सिक्रेट में व्यस्त हूं। आमतौर पर मुझे अपने लिए समय नहीं मिलता लेकिन लॉकडाउन ने मुझे अपने लिए समय निकालने का शानदार मौका दिया है। पढ़ने के अलावा मैं कई सारी मूवीज देख रही हुं। मैंने इस दौरान द चैम्पियंस जैसी कई स्पोटर्स डाक्यूमेंट्रीज भी देखी हैं। यह मेरी जीवन में पहला एसा मौका है जब मैं इतनी सारी मूवीज देख रही हूं।

दिग्गज कुश्ती कोच महावीर सिंह फोगाट की बेटी रितु भारत की पहली मिक्स्ड मार्शल आर्ट विश्व चैम्पियन बनना चाहती हैं और अपने इस सपने को सच करने के लिए वह दिन-रात मेहनत कर रही हैं। रितु हालांकि यह भी मानती हैं कि इस चुनौतीपूर्ण समय में परिवार से दूर रहना आसान नहीं है।

रितु फोगाट ने कहा, "मां के हाथों बने घर के खाने की याद आ रही है। अपने लिए खाना बनाना चुनौतीपूर्ण है लेकिन मैं किसी तरह से काम चला ले रही हूं। मैं दिन में कम से कम एक बार रोटी और सब्जी बनाती हूं। साथ ही  समय बिताने के लिए अपनी बहन के साथ आनलाइन लूडो भी खेलती हूं।

वन चैम्पियनशिप ने हाल ही में इंटरनेशनल एडवोकेसी आर्गेनाइजेशन-ग्लोबल सिटिजन के साथ करार किया है। इस साझेदारी के तहत वन वलर्ड : टुगेदर एट होम का लाइव प्रसारण किया गया, जिसमें 19 अगस्त को दुनिया भर के अग्रणी कलाकारों ने एक वर्चुअल नान-कांट्रेक्ट कन्सर्ट में हिस्सा लिया। 

इस इवेंट को दुनिया भर में खूब प्यार मिला। इसका आयोजन मुख्य रूप से हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स के प्रति अपना आभार जताना था, जो कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में अपना सबकुछ दांव पर लगाकर लोगों की सुरक्षा में जुटे हैं। इस इवेंट के माध्यम से 12.79 करोड़ अमेरिकी डालर की राशि जुटाई गई, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोविड-19 सोलिडेरिटी रेस्पांस फंड में जमा कर दी गई।

रितु फोगाट के कई सह एथलीटों ने ग्लोबल सिटिजन के #टुगेदरएटहोम पहल में हिस्सा लिया और आनलाइन वीडियो की सीरीज के माध्यम से फैन्स को होम वर्कआउट्स के अलावा हेल्थ और फिटनेस टिप्स प्रदान किए। इस दौरान फोगाट ने भी अपने फैन्स के सामने कुछ टिप्स शेयर किए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement