Thursday, May 09, 2024
Advertisement

PM मोदी ने दी टोक्यो जाने वाले खिलाड़ियों को बड़ी सलाह- अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं

23 जुलाई से जापान के टोक्यो में शुरू हो रहे ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों से आज प्रधानमंत्री मोदी ने बातचीत की

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: July 13, 2021 18:19 IST
टोक्यो ओलंपिक में भाग...- India TV Hindi
Image Source : PMO/TWITTER टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों से पीएम मोदी की बातचीत

23 जुलाई से जापान के टोक्यो में शुरू हो रहे ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों से आज प्रधानमंत्री मोदी ने बातचीत की। इस बार भारत की तरफ से अबतक का सबसे बड़ा दल ओलंपिक में भाग लेने जा रहा है, जिसमें कुल 227 लोग शामिल होंगे और इनमें 126 खिलाड़ी हैं और 101 अधिकारी हैं। इस बातचीत में पीएम मोदी के अलावा पूर्व खेल मंत्री किरण रिजीजू और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा भी वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के जरिए हिस्सा ले रहे हैं।

इस बातचीत के जरिए पीएम मोदी खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई कर रहे हैं। इस कार्यक्रम में खिलाड़ियों के अलावा उनके परिवार के लोग भी हिस्सा ले रहे हैं। टोक्यो ओलंपिक में जाने वाले कई भारतीय खिलाड़ी मेडल दावेदार माने जा रहे हैं जिनमें भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा, एथलीट दुती चंद, बॉक्सर मैरी कॉम, आर्चर दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव भी शामिल हैं। पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा, दुती चंद और दीपिका कुमारी से संवाद करते हुए खिलाड़ियों से अपेक्षाओं के बोझ तले ना दबने की सलाह दी।

पीएम मोदी ने आर्चर प्रवीण जाधव से कहा, "आपने साबित कर दिया है कि कुछ करने की चाह हो तो परेशानी नहीं रोक सकती। जापान में जमकर खेलिएगा।" पीएम ने भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा से उनकी इंजुरी के बारे में बात की। पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा से कहा, "आपको अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं है। आप अपना शत-प्रतिशत दीजिए, बिना किसी दबाव के। पूरा प्रयास कीजिए, मेरी आपको बहुत शुभकामना है।"

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय मुक्केबाजों से देशवासियों को काफी उम्मीदें हैं। इस बार ओलंपिक में अमित पंघल और आशीष कुमार जैसे मुक्केबाजों से पदक की आस लगी है। पीएम मोदी ने बॉक्सर आशीष कुमार से बात की और उन्हें विजेता करा दिया। इस दौरान पीएम ने कहा कि हार और जीत में सिर्फ पलभर का फासला होता है।

पीएम मोदी ने बॉक्सर आशीष कुमार से कहा, "आपको याद होगा सचिन तेंदुलकर एक बहुत महत्वपूर्ण मैच खेल रहे थे और उसी समय उनके पिताजी का स्वर्गवास हुआ था और उन्होंने अपने खेल को प्राथमिकता दी और खेल के माध्यम से अपने पिता को श्रद्धांजलि दी आपने भी वैसा ही किया है। आपने अपने पिताजी को खोने के बावजूद देश के लिए, खेल के लिए जुट गए। आपको उदाहरण बड़ा प्रेरक है। आप एक खिलाड़ी के तौर पर हर बार विजेता साबित हुए। आपके देश को बहुत उम्मीद है। हमें विश्वास है कि ओलंपिक के प्लेटफॉर्म पर भी आप बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे।"

पीएम मोदी ने एथलीट दुती चंद से कहा, "दुती जी, आपने देश के लिए बहुत रिकॉर्ड बनाए हैं, देश को उम्मीद है कि आप ओलंपिक पोडियम पर जरूर अपनी जगह बनाएंगी। पूरा भारत अपने ओलंपिक खिलाड़ियों के साथ है। मेरी आपको बहुत शुभकामनाएं।"

लंदन ओलंपिक में ब्रांज मेडल अपने नाम कर चुकी मैरी कॉम इस बार टोक्यो ओलंपिक में पदक का रंग बदलने के मकसद से उतरेंगी। मैरी कॉम का ये आखिरी ओलंपिक है और ऐसे में देशवासियों को महिला बॉक्सर से काफी उम्मीदें हैं।

पीएम मोदी ने बॉक्सर मैरी कॉम से कहा, "मैरी कॉम जी, आपने बॉक्सिंग की हर अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता जीत ली है। आपने कही कहा था कि ओलंपिक गोल्ड आपका सपना है, ये आपका ही नहीं, पूरे देश का सपना है। देश को उम्मीद है कि आप अपना और देश का सपना जरूर पूरा करेंगी।"

पीएम मैरीकॉम से उनके फेवरेट खिलाड़ी के बारे में पूछा। इसके जवाब में मैरीकॉम ने कहा कि बॉक्सिंग में मेरे फेवरेट खिलाड़ी हैं मोहम्मद अली। अली ही मेरे लिए प्रेरणास्रोत रहे हैं।

इस बार टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों में रियो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधू भी शामिल हैं। पीएम ने सिंधू से संवाद करते हुए  खिलाड़ियों से अपना शत प्रतिशत देने की बात कही। पीएम मोदी ने बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू से कहा, "सिंधू जी, आपके माता-पिता ने आपको विश्व चैंपियन बनाने के लिए बहुत त्याग किए हैं। उन्होंने अपना काम कर दिया है अब आपकी बारी है। आप खूब मेहनत कीजिए। मुझे विश्वास है कि आप जरूर सफल होंगी।"

पीएम मोदी ने शूटर एलावेनिल वलारिवन से कहा, "एला, आपकी जनरेशन एंबीशियस भी है और मैच्योर भी है। आपने इतनी कम उम्र में विश्व स्तर पर सफलता प्राप्त की। ऐसे में देश को उम्मीद है कि खेल के सबसे बड़े मंच पर भी इसी यात्रा को जारी रखेंगी। आपको बहुत शुभकामनाएं।"

पीएम मोदी ने शूटर सौरभ चौधरी से कहा, "शूटिंग में फोकस और स्थिरता की जरूरत है। आपको तो अभी बहुत लंबी यात्रा करनी है, देश के लिए कई मुकाम हासिल करने हैं। हम सभी को विश्वास है कि आप ओलंपिक में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे और भविष्य में भी बहुत आगे आएंगे।"

पीएम मोदी ने अनुभवी टेनिस खिलाड़ी शरत कमल से कहा, "शरत जी आपके पास बस टेबल टेनिस ही नहीं बल्कि बड़े इवेंट्स का विशाल अनुभव है। मुझे लगता है कि अनुभव आपके काम तो आएगा ही साथ ही टोक्यो ओलंपिक में भाग ले रही देश की पूरी टीम के काम आने वाला है। मुझे विश्वास है कि खुद के खेल के साथ साथ उस टीम को भी संभालने में भी आपका बहुत बड़ा योगदान रहेगा और उसी बखूबी निभाएंगी मुझे पूरा भरोसा है।"

पीएम मोदी ने स्टार टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा से कहा, "मनिका आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चैंपियन हैं। आप बच्चों को भी अपने खेल से जोड़ रही हैं। आपकी सफलता सिर्फ उन्हीं बच्चों के लिए नहीं देश के सभी युवा टेबल टेनिस खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी। मेरी आपको बहुत शुभकामनाएं हैं।"

पीएम मोदी ने पहलवान विनेश फोगाट से कहा, "मुझे तो पूरा यकीन है कि आप टोक्यो में शानदार प्रदर्शन करने वाली हैं। आप लड़ती हैं, गिरती हैं, जूझती हैं लेकिन हार नहीं मानती हैं। आपने अपने परिवार से जो सीखा है वो जरूर इस देश के ओलंपिक में काम आएगा।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बातचीत के दौरान बत्रा ने बताया कि 119 खिलाड़ियों में से 67 पुरुष और 52 महिला प्रतिभागी हैं। यह ओलंपिक में भारत का अब तक का सबसे बड़ा खिलाड़ियों का दल होगा। उन्होंने कहा, ‘‘ तोक्यो जाने वाला पहला दल 17 जुलाई को रवाना होगा। इसमें कुल 90 एथलीट और अधिकारी होंगे। 

पीएम मोदी ने भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह से कहा, "आपसे बात करते हुए मुझे मेजर ध्यानचंद, केडी सिंह बाबू, मोहम्मद शाहिद जैसे महान हॉकी खिलाड़ियों की याद आ रही है। आप हॉकी के महान इतिहास को और उज्जवल करेंगे, ऐसा मेरा और पूरे देश का विश्वास है।"

पीएम ने स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा से कहा, "सानिया आप चैंपियन भी हैं और फाइटर भी हैं। मुझे उम्मीद है कि आप इस ओलंपिक में ज्यादा बेहतर और सफल खिलाड़ी बन कर उभरेंगी। मेरी आपको बहुत शुभकामनाएं हैं।"

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement