Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में लय हासिल करने पर होगी साइना नेहवाल की नजरें

मंगलवार से शुरू हो रहे सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल अपने घरेलू दर्शकों के सामने के एक बार फिर से लय हासिल करने के लिए कोर्ट पर उरतरेंगी।

Bhasha Edited by: Bhasha
Updated on: November 25, 2019 14:25 IST
Saina Nehwal- India TV Hindi
Image Source : GETTY Saina Nehwal

मंगलवार से शुरू हो रहे सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल अपने घरेलू दर्शकों के सामने के एक बार फिर से लय हासिल करने के लिए कोर्ट पर उरतरेंगी. 

खराब फॉर्म से जूझ रही भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल की नजरें मंगलवार से शुरू हो रहे सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में घरेलू दर्शकों के सामने लय हासिल करने पर होगी जबकि युवा पुरुष खिलाड़ी लक्ष्य सेन सत्र का पांचवां खिताब जीतना चाहेंगे। तीन बार की पूर्व चैम्पियन साइना मौजूदा सत्र में बीमारी और चोटों से जूझ रही हैं जिसका असर उनके खेल पर भी दिखा है। 

इस सत्र के छह टूर्नामेंटों में वह पहले दौर से आगे नहीं बढ़ सकी। उनकी कोशिश निराशा को पीछे छोड़कर सत्र का समापन खिताब के साथ करने की होगी। हैदराबाद की 29 साल की यह खिलाड़ी अगले सत्र में खुद को तरोताजा रखने के लिए पहले ही प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) से नाम वापस ले चुकी है। इस सुपर 300 टूर्नामेंट के पहले दौर में उनका सामना इंग्लैंड की क्लो बर्च से होगा। 

विश्व चैम्पियन पीवी सिंधू इस टूर्नामेंट में नहीं भाग नहीं ले रही हैं। इस साल स्कॉटिश ओपन, सारलोरलक्स ओपन, डच ओपन और बेल्जियम इंटरनेशनल जैसे टूर्नामेंटों में जीत दर्ज करने वाले 18 साल के लक्ष्य की कोशिश पहली बार सुपर 300 टूर्नामेंट जीतने की होगी। रविवार को स्काटिश ओपन का खिताब जीतने वाला यह भारतीय खिलाड़ी रैंकिंग में पहली बार शीर्ष 40 में जगह बनाने के करीब है। 

सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय के पहले दौर में उनका सामना फ्रांस के थामस रौक्सेल से होगा। महिला एकल में साइना के अलावा मुग्धा अग्रे भी भारतीय चुनौती पेश करेंगी, पहले दौर में उनका सामना बेल्जियम की लियान्ने तान से होगा। पुरूष एकल में 2016 के विजेता किदांबी श्रीकांत, गत चैम्पियन समीर वर्मा और विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले बी साई प्रणीत खिताब के प्रबल दावेदारो में होंगे। 

रूस के व्लादिमीर मालकोव के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करने जा रहे श्रीकांत की कोशिश दो साल के खिताबी सूखे को खत्म करने की होगी। चौथी वरीयता प्राप्त प्रणीत मलेशिया के इस्कंदर जुलकरनैन जबकि दो बार के चैम्पियन समीर हमवतन अजय जयराम के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करेंगे। समीर के बड़े भाई सौरभ पहले दौर में हांगकांग के ली चीयुक यियू से भिड़ेंगे। 

राष्ट्रमंडल खेलों के पूर्व चैम्पियन और इस टूर्नामेंट को 2012 और 2015 में जीतने वाले पारूपल्ली कश्यप पहले दौर में फ्रांस के लुकास कारवी के खिलाफ कोर्ट में उतरेंगे। एचएस प्रणय चीन के युवा ओलंपिक चैम्पियन ली शी फेंग के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करेंगे। पुरुष युगल में शानदर लय में चल रहे सात्विसाइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी यहां खिताब के प्रबल दावेदार होंगे। 

थाईलैंड ओपन सुपर 500 का खिताब जीतने वाली यह भारतीय जोड़ी फ्रेंच ओपन सुपर 750 टूर्नामेंट में उपविजेता रही थी। पहले दौर में इस भारतीय जोड़ी का सामना चीन के डी जी जियान और वांग चांग की जोड़ी से होगा। पुरुष युगल में रविवार को इंफोसिस फाउंडेशन इंडिया इंटरनेशल बैडमिंटन टूर्नामेंट में जीत दर्ज करने वाली मनु अत्री और सुमित रेड्डी की जोड़ी भी इस टूर्नामेंट में चुनौती पेश करेंगी। 

वहीं मिश्रित युगल में सात्विकसाइराज और अश्विनी पोनप्पा, ध्रुव कपिला और मेघना जाक्कमपुडी के अलावा प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ियों पर भारतीय दारोमदार होगा। महिला युगल में आठवीं वरीयता प्राप्त अश्विनी और सिक्की की भारतीय जोड़ी शुरूआती मुकाबले में हांगकांग के एनजी यायू और युएन सिन यिंग की हांगकांग की जोड़ी के खिलाफ कोर्ट में उतरेगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement