Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Exclusive | ओलंपिक के टलने से साईना को निश्चित रूप से मानसिक तौर पर मिला होगा आराम – पी. कश्यप

वर्तमान में साइना की विश्व रैंकिंग 20 है। जबकि ओलंपिक में क्वालीफाई करने के लिए एक शटलर की रैंकिंग 16 तक होनी चाहिए।

Shubham Pandey Written by: Shubham Pandey @21shubhamPandey
Updated on: April 05, 2020 16:12 IST
Saina Nehwal- India TV Hindi
Image Source : TWITTER PHOTO Saina Nehwal

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के चलते सब कुछ बंद है। फिर चाहे खेल गतिविधि हो या फिर किसी भी तरह का आयोजन। सब कुछ ठप्प पड़ा है। जिसके चलते सभी एथलीट टोक्यो ओलंपिक 2020 के एक साल तक स्थगित होने के चलते घर पर बैठे हुए हैं। किसी खिलाड़ी के लिए ये सबसे कठिन समय है कि जहां कुछ दिन पहले वो ओलंपिक में पदक जीतने के सपने संजोए तैयारी में जुटा था अचानक से सारी उम्मीदों पर पानी फिर जाता और उसका सपना एक साल उससे दूर हो जाता है। हलांकि कुछ खिलाड़ियों के लिए ये दुखद होगा तो कुछ खिलाड़ियों के लिए एक साल तक मिलने वाला समय खुद को साबित करने का एक और बड़ा मौका बन सकता है।

कुछ ऐसा ही ये समय सकरात्मक रूप से भारतीय बैडमिन्टन स्टार साइना नेहवाल के लिए अगले साल ओलंपिक से पहले खुद को एक बार और साबित करने का मौका बन सकता है। क्योंकि वर्तमान में साइना की विश्व रैंकिंग 20 है। जबकि ओलंपिक में क्वालीफाई करने के लिए एक शटलर की रैंकिंग 16 तक होनी चाहिए। इस तरह साइना के उपर इस साल ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने के काले बादल मंडरा रहे थे। मगर कोरोना वायरस आ जाने के कारण सभी टूर्नामेंट रद्द हो गए और ओलंपिक को एक साल आगे बढ़ा दिया गया। जिससे देखा जाए तो साइना को एक और मौका मिल गया है।

कुछ ऐसा ही मानना है उनके पति व भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी परुपल्ली कश्यप का, जिन्होंने Indiatv.in से ख़ास बातचीत में बताया कि वो लॉकडाउन के कारण घर पर अकेले ही रह रहे हैं जबकि साइना अपने घर मायके में है। निश्चित रूप से ये समय साइना को मानसिक रूप से मजबूत बनाएगा।

कश्यप ने कहा, “साइना का पिछला एक साल काफी इंजरी से भरा रहा, उसे पेंक्रियाटिस कि समस्या रही। जब भी उसने तीन हफ्ते से ज्यादा ट्रेनिगं की उसे रिजल्ट मिला है। मगर पिछले एक साल से जनवरी 2019 के बाद से उसका काफी बुरा समय शुरू हुआ और ट्रेनिंग सही से नहीं हो पाई। जबकि कैलेण्डर के अनुसार टूर्नामेंट के बाद टूर्नामेंट भी लगे हुए थे। बिलकुल भी समय नहीं मिल पा रहा था।”

इस तरह साइना कि रैंकिंग पिछले एक साल में बढ़ने के बजाए गिरती चली गई। जिसको लेकर कश्यप ने कहा, “रैंकिग अभी स्थिर कर दी गई है। जो कि अच्छा कदम है। हम सब सकरात्मक ही देखते हैं। इतना जरूर कहना चाहूँगा व्यस्त कार्यक्रम के बाद साइना को घर पर थोडा मानसिक रूप से आराम मिलेगा और बाकी आगे के बारे में कुछ कह नहीं सकता हूँ।”

वहीं बिना साइना के कश्यप से जब पूछा गया कि वो घर पर रह कर कैसे टाइम पास कर रहे हैं। जिस पर कश्यप ने कहा, “ घर पर रह कर बिलकुल भी फ्रेश नहीं लग रहा हैं। फिट रहने के लिए थोड़ी ट्रेनिंग कर लेते हैं और Netflix पर ओजार्क ( OZARK ) जैसी सीरीज मुझे काफी पसंद आई। जिसे मैं खासतौर पर देख रहा हूँ।”

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement