Friday, April 19, 2024
Advertisement

South Asian Games: तैराक और पहलवानों के दम पर भारत ने पार किया 200 मेडल का आंकड़ा

भारत ने शनिवार को 13वें दक्षिण एशियाई खेलों के छठे दिन तैराकों और पहलवानों के दमदार प्रदर्शन के बूते पदक तालिका में दबदबा कायम रखा जिसमें वह स्वर्ण पदक के शतकों से 200 का आंकड़ा पार करने में कामयाब रहा।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 08, 2019 10:02 IST
SAG 2019- India TV Hindi
Image Source : SOUTH ASIAN GAMES 2019 South Asian Games: तैराक और पहलवानों के दम पर भारत ने पार किया 200 मेडल का आंकड़ा

काठमांडू। भारत ने शनिवार को 13वें दक्षिण एशियाई खेलों के छठे दिन तैराकों और पहलवानों के दमदार प्रदर्शन के बूते पदक तालिका में दबदबा कायम रखा जिसमें वह स्वर्ण पदक के शतकों से 200 का आंकड़ा पार करने में कामयाब रहा। भारतीयों ने शनिवार को 29 स्वर्ण सहित कुल 49 पदक अपनी झोली में डाले जिससे भारत ने मेजबान नेपाल को काफी पीछे कर दिया है।

पदक तालिका में भारत 110 स्वर्ण, 69 रजत और 35 कांस्य से कुल 214 पदक लेकर शीर्ष पर है। नेपाल 142 पदक (43 स्वर्ण, 34 रजत और 65 कांस्य) से दूसरे स्थान पर है। श्रीलंका 30 स्वर्ण, 57 रजत और 83 कांस्य से कुल 170 पदक लेकर तीसरे स्थान पर चल रहा है। शनिवार को तैराकों ने भारत को सात स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक दिलाया जिससे उन्होंने फिर से पूल में दबदबा बरकरार रखा।

श्रीहरि नटराज (100 मीटर बैकस्ट्रोक), ऋचा मिश्रा (800 मीटर फ्रीस्टाइल), शिवा एस (400 व्यक्तिगत मेडले), माना पटेल (100 मीटर बैकस्ट्रोक), चाहत अरोड़ा (50 मीटर बैकस्ट्रोक), लिकिथ एसपी (50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक) और रुजुता भट्ट (50 मीटर फ्रीस्टाइल) ने पहला स्थान हासिल किया। एक वी जयवीना (50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक) और रिद्धिमा वीरेन्द्रकुमार (100 मीटर बैक स्ट्रोक) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीते। इससे भारत की तैराकी स्पर्धा में पदकों की संख्या 30 तक पहुंच गयी। पहले दो दिन तैराकों ने कुल 21 पदक हासिल किये।

भारतीय पहलवानों ने भी टूर्नामेंट की शुरूआत शानदार तरीके से की जिन्होंने शुरूआती दिन चार स्वर्ण पदक जीते। सत्यव्रत कादियान (पुरुषों की 97 किग्रा फ्रीस्टाइल), सुमित मलिक (पुरुषों की 125 किग्रा फ्रीस्टाइल), गुरशनप्रीत कौर (महिला 76 किग्रा) और सरिता मोर (महिला 57 किग्रा) सभी ने अपनी स्पर्धाओं में स्वर्ण जीता। राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदकधारी कादियान ने पाकिस्तानी प्रतिद्वंद्वी तबियान खान को जबकि राष्ट्रीय चैम्पियन गुरशनप्रीत ने सात साल बाद अपना पहला अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण जीता।

निशानेबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए तीन स्वर्ण पदक जीते। अनीश भानवाला ने पुरूषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण जीतने के बाद भाबेश शेखावत और आदर्श सिंह के साथ मिलकर पुरूषों की टीम स्पर्धा का खिताब जीता। मेहुली घोष और यश वर्धन ने 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित स्पर्धा में स्पर्धा में दिन का तीसरा स्वर्ण हासिल किया। भारोत्तोलकों ने शनिवार को दो स्वर्ण जोड़े जिससे उनकी पदकों की कुल संख्या 10 (नौ स्वर्ण, एक रजत) हो गयी है।

शारस्ती सिंह ने 81 किग्रा वजन वर्ग में कुल 190 किग्रा के वजन से पहला स्थान हासिल किया जबकि अनुराधा ने महिलाओं के 87 किग्रा वर्ग में 200 किग्रा के कुल प्रयास से स्वर्ण अपने नाम किया। भारत ने ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धा में आठ पदक जीते, हालांकि इसमें कोई स्वर्ण शामिल नहीं था। राशपाल सिंह (पुरुष मैराथन), मुहम्मद अफजल (पुरुष 800 मीटर), शिवपाल सिंह (पुरुष भाला फेंक) और पुरुषों की 4x400 मीटर रिले टीम ने एक-एक रजत जीता।

शेर सिंह (पुरुष मैराथन), ज्योति गावटे (महिला मैराथन), शर्मिला कुमारी (महिला भाला फेंक) और महिलाओं की 4x400 मीटर रिले रेस टीम ने कांस्य पदक जीता। भारत ने इस तरह एथलेटिक्स स्पर्धा का समापन 47 पदक (12 स्वर्ण, 20 रजत और 15 कांस्य) से किया। स्क्वाश में तीन भारतीयों ने फाइनल में पहुंचकर कम से कम एक रजत पदक पक्का कर दिया है। सुनयना कुरूविला और तन्वी खन्ना महिला एकल फाइनल में एक दूसरे की सामने होंगी जबकि हरिंदर पाल सिंधू ने पुरूष एकल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement