Saturday, April 20, 2024
Advertisement

16 साल की मनु भाकर ने शूटिंग वर्ल्ड कप में जीता दूसरा गोल्ड मेडल

महज 16 वर्ष की उम्र में मनु भाकर ने मेक्सिको के गुआदालाजारा में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप में धमाल कर दिया, वह शानदार फार्म में हैं और आज उन्होंने मिश्रित टीम स्पर्धा में लगातार अपना दूसरा स्वर्ण पदक हासिल किया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 06, 2018 13:58 IST
मनु भास्कर- India TV Hindi
मनु भास्कर

नयी दिल्ली: महज 16 वर्ष की उम्र में मनु भाकर ने मेक्सिको के गुआदालाजारा में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप में धमाल कर दिया, वह शानदार फार्म में हैं और आज उन्होंने मिश्रित टीम स्पर्धा में लगातार अपना दूसरा स्वर्ण पदक हासिल किया। इस प्रदर्शन से भारत ने शीर्ष पर अपना स्थान मजबूत कर लिया। 

ओम प्रकाश मिथरवाल के साथ इस युवा भारतीय ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक हासिल किया। उन्होंने कल महिला 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता था जिससे सीनियर विश्व कप में उनका पदार्पण यादगार रहा। 

ग्यारहवीं कक्षा की छात्र भारत के लिये सबसे कम उम्र में सीनियर विश्व कप स्वर्ण पदक जीतने वाली निशानेबाज हो सकती है लेकिन भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ इसकी पुष्टि नहीं कर सका। 

दीपक कुमार और मेहुल घोष ने टूर्नामेंट में देश को छठा पदक दिलाया, उन्होंने 10 मीटर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में कांसा जीता। दीपक और मेहुली ने पांच टीमों के फाइनल में 435.1 अंक का स्कोर बनाया, वे एलिन मोलदोवेयानू और लौरा-जार्जेटा कोमान की रोमानियाई जोड़ी से पीछे रहे जिन्होंने 498.4 अंक से रजत पदक जीता। 

चीन के जु होंग और चेन केडुओ ने 502.0 के रिकार्ड स्कोर से स्वर्ण पदक हासिल किया। लेकिन हरियाणा के झज्जर की मनु ने लगातार स्वर्ण जीतकर निशानेबाजी जगत को हैरान किया। पिछले साल दिसंबर में उन्होंने तिरूवनंतपुरम में हुई 61वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैम्पियनशिप की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में अपने से कहीं ज्यादा अनुभवी हीना सिद्धू को पछाड़कर स्वर्ण जीता था। इसमें उन्होंने नौ स्वर्ण सहित कुल 15 पदक जीते थे। 

भारत के लिये नंबर एक जोड़ी के रूप में प्रतिनिधित्व कर रहे मनु और ओम प्रकाश ने क्वालीफिकेशन में 770 अंक जुटाये जिससे वह जर्मनी के क्रिस्टियन और सांड्रा रेट्ज की पति पत्नी की जोड़ी के पीछे रहे जिन्होंने 777 के विश्व रिकार्ड स्कोर से फाइनल के लिये क्वालीफाई किया। महिमा अग्रवाल और शहजर रिजवी 763 अंक से चौथे स्थान से पांच टीमों के फाइनल में पहुंचे। फाइनल में मनु और ओम की जोड़ी ने 476.1 अंक से पहला स्थान हासिल किया। महिमा और शहजर चौथे स्थान पर रहे। 

महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा में भारत की सीमा तोमर क्वालीफाइंग में 111 अंक से 15वें स्थान पर रहीं। श्रेयसी सिंह ने 106 अंक जुटाये जिससे वह 22वें जबकि शगुन चौधरी 101 अंक से 26वें स्थान पर रहीं। भारत ने अब तक प्रतियोगिता में तीन स्वर्ण और चार कांस्य से कुल सात पदक अपने नाम कर लिये हैं और वह शीर्ष पर बना हुआ है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement