Thursday, May 16, 2024
Advertisement

2022 में नहीं खेले जा सकते हैं टोक्यो ओलंपिक गेम्स – आईओसी

टोक्यो ओलंपिक खेलों को 2021 तक के लिए स्थगित किया गया है न कि 2022 तक के लिए, क्योंकि मेजबान जापान अगले साल ग्रीष्मकाल के बाद इसका आयोजन नहीं कर सकता। 

IANS Reported by: IANS
Published on: April 21, 2020 18:39 IST
Olympic Rings- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Olympic Rings

बीजिंग| अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने कहा है कि टोक्यो ओलंपिक खेलों को 2021 तक के लिए स्थगित किया गया है न कि 2022 तक के लिए, क्योंकि मेजबान जापान अगले साल ग्रीष्मकाल के बाद इसका आयोजन नहीं कर सकता। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने आईओसी के हवाले से कहा, "हमारे जापानी समकक्ष और प्रधानमंत्री ने यह स्पष्ट किया था कि जापान अगली गर्मियों के बाद इसका आयोजन नहीं कर सकता है। यह आयोजन समिति और पूरे देश के लिए मुश्किल काम है।"

आईओसी ने कहा, "सबसे पहले, आपको खेल गांव की उपलब्धता सुनिश्चित करने की जरूरत है, क्योंकि यह खेलों का केंद्र है। यही बात अन्य खेल आयोजन स्थलों पर भी लागू होती है। हजारों लोगों को काम पर लाने की आवश्यकता होगी। इसमें सभी भागीदारों, प्रायोजकों और क्षेत्रीय तथा स्थानीय सरकारों को एक साथ लाने की जरूरत है।"

समिति ने कहा, "स्थगन में प्रतिबंध और समझौते के हिस्से के रूप में सभी लोग शामिल होंगे। स्थगन का कोई खाका नहीं है, लेकिन आईओसी को पूरा भरोसा है कि सभी साथ आएंगे और हमें एक शानदार खेल का आयोजन करने में मदद करेंगे।"

ये भी पढ़ें : न्यूयॉर्क के अस्पताल में कोरोना पीड़ितों का इलाज कर रही है मिल्खा सिंह की बेटी मोना

स्थगन के कारण कुछ अंतर्राष्ट्रीय संघों (आईएफएस) की वित्तीय कठिनाइयां भी हो रही हैं, ये संगठन ओलंपिक खेलों के शेयरधारकों पर निर्भर हैं।

आईओसी ने कहा, "हम अंतर्राष्ट्रीय संघों पर कोविड-19 के प्रभाव से अवगत हैं। हम पहले ही इस पर चर्चा कर चुके हैं कि आईओसी इस स्थिति को दूर करने में किस तरह से अपनी भूमिका निभा सकता है, जिसमें सरकार तक पहुंचने में सहायता और अन्य सहायता कार्यक्रम भी उपलब्ध हो सकते हैं।"

ये भी पढ़ें : आईओसी की ओलंपिक लागत संबंधी टिप्पणी से टोक्यो-2020 खफा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement