Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Tokyo Olympics 2020 : बजरंग पुनिया ने ईरान के पहलवान को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह, मेडल से बस एक जीत दूर

बजरंग ने क्वार्टर फाइनल में ईरान के मुर्तजा चेका घियासी के खिलाफ 65 किग्रा भार वर्ग में अपने अनुभव और कौशल का शानदार इस्तेमाल करते हुए जीत दर्ज की। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: August 06, 2021 12:40 IST
Tokyo Olympics 2020, Bajrang Punia, Iran, wrestler, india, Sports- India TV Hindi
Image Source : GETTY Bajrang Punia

कुश्ती में भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक में पदक की आखिरी उम्मीद बजरंग पूनिया ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। बजरंग ने क्वार्टर फाइनल में ईरान के मुर्तजा चेका घियासी के खिलाफ 65 किग्रा भार वर्ग में अपने अनुभव और कौशल का शानदार इस्तेमाल करते हुए जीत दर्ज की। 

ईरान के पहलवान ने पहले पीरियड में एक अंक जुटाकर बजरंग पर बढ़त बनाई थी। इस पीरियड में ज्यादातर समय बजरंग घियासी की रक्षात्मक खेल को मात नहीं दे सके। इस दौरान घियासी ने बजरंग के दायें पैर पर मजबूत पकड़ बना ली थी। 

यह भी पढ़ें- टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाली राज्य की 9 महिला खिलाड़ियों को हरियाणा सरकार देगी 50-50 लाख रुपए

दूसरे पीरियड के आखिरी क्षणों में भी घियासी ने बजरंग के दायें पैर पर फिर से मजबूत पकड़ बनाने में सफल रहे लेकिन भारतीय पहलवान ने शानदार कौशल का परिचय दिया और वह इससे बाहर निकलने में सफल रहे। उन्होंने इसके बाद घियासी को चित कर जीत दर्ज की। 

बजरंग को फाइनल में जगह बनाने के लिए अजरबैजान के हाजी अलीव से भिड़ना होगा। अलीव तीन बार के विश्व चैंपियन और रियो खेलों के कांस्य विजेता हैं। बजरंग ने इससे पहले किर्गीस्तान के अर्नाजार अकमातालिएव को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की थी। 

यह भी पढ़ें- Tokyo Olympics : ब्रान्ज मेडल मुकाबले में भारतीय महिला हॉकी टीम को ग्रेट ब्रिटेन ने दी मात

ओलंपिक खेलों के अपने पहले मुकाबले के शुरुआती पीरियड के आखिरी क्षणों में बजरंग ने अकमालालिएव को मैट पर पटक कर 3-1 की बढ़त बना ली लेकिन किर्गीस्तान के पहलवान ने दूसरे पीरियड में पुशआउट के जरिये दो बार एक-एक अंक जुटाकर स्कोर बराबर कर दिया। 

बजरंग ने दो अंक वाला एक स्कोर बनाया था इसलिए उन्हें विजेता घोषित किया गया। बजरंग के लिए यह मुकाबला आसान नहीं था। वह रूस के एक स्थानीय टूर्नामेंट के दौरान घुटने की मामूली चोट से उबर कर इन खेलों में आए हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement