Friday, April 26, 2024
Advertisement

Tokyo Olympics 2020 : बजरंग पूनिया ने जीता कांस्य पदक, भारत की झोली में डाला एक और मेडल

बजरंग पुनिया ने दौलत नियाजबेकोव को हरा कर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: August 07, 2021 18:05 IST
Tokyo Olympics 2020 bajrang punia wins bronze medal for...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER HANDLE/@TOKYO2020HI Tokyo Olympics 2020 bajrang punia wins bronze medal for india

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने पुरुष 65 किलो वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में कजाकिस्तान के दौलत नियाजबेकोव को 8-0 से हरा कर तमगा अपने नाम किया है। गौरतलब है कि ये भारत का टोक्यो 2020 का छठा पदक है। इससे पहले मीराबाई चानू, लवलीना बोरगोहेन, पीवी सिंधु, भारतीय हॉकी टीम और रवि दहिया ने पदक जीता था। अब ये भारत का छठा पदक है।

आपको बता दें कि रेस्लिंग में भारत के लिए सबसे पहला मेडल 1952 हेलसिंकी ओलंपिक में केडी जाधव ने पदक जीता था। इसके बाद भारत को 56 साल लंबा इंतजार करना पड़ा था और 2008 बीजिंग ओलंपिक में सुशील कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर सूखा खत्म किया था। इसके बाद सुशील ने ही 2012 लंदन ओलंपिक में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था और वह भारत के लिए ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। लंदन ओलंपिक में योगेश्वर दत्त ने ब्रॉन्ज और 2016 रियो ओलंपिक में साक्षी मलिक ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। छठा पदक रवि दहिया ने ओलंपिक 2020 में अपने नाम किया। अब इसी टोक्यो ओलंपिक 2020 में बजरंग पुनिया ने भी पदक हासिल किया।

 Tokyo Olympics : गोल्फ में अदिति अशोक के हाथ से फिसला मेडल, चौथे स्थान पर रहीं

गौरतलब है कि बजरंग पुनिया ने इस बार ओलंपिक में उन्होंने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी लेकिन वे उस मुकाबले में 12-5 से तीन बार के वर्ल्ड चैंपियन हाजी अलीयेव ने हार गए थे। इसी के साथ उनका स्वर्ण पदक का सपना भी टूट गया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement