Tokyo Olympics 2020-2021
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. Tokyo Olympics में नोवाक जोकोविच बना सकते हैं इतिहास

Tokyo Olympics में नोवाक जोकोविच बना सकते हैं इतिहास

जोकोविच वह इस साल ऑस्ट्रेलिया ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बलडन जीत चुके हैं  जबकि यूएस ओपन का आयोजन होना बाकी है।

Bhasha Bhasha
Published on: July 22, 2021 21:32 IST
Tokyo Olympics: Novak Djokovic knows history is on the...- India TV Hindi
Image Source : GETTY Tokyo Olympics: Novak Djokovic knows history is on the line

सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को पता है कि उनके पास 'गोल्डन स्लैम' पूरा करने वाला पहला खिलाड़ी बनने का मौका है लेकिन विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज इस खिलाड़ी का ध्यान एक बार में एक ही मुकाबले पर है। गोल्डन स्लैम का मतलब एक ही वर्ष में चारों ग्रैंडस्लैम और ओलंपिक एकल स्वर्ण जीतना होता है।

जोकोविच वह इस साल ऑस्ट्रेलिया ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बलडन जीत चुके हैं जबकि यूएस ओपन का आयोजन होना बाकी है। जोकोविच अगर यह उपलब्धि हासिल करने में सफल रहे तो वह रोजर फेडरर और राफेल नडाल जैसे सर्वकालिक दिग्गजों को पीछे छोड़ सकते हैं।

जोकोविच ने यहां कहा, "मैं किसी बहस (महान खिलाड़ी बनने के मामले में) में नहीं पड़ना चाहता हूं। मैं नहीं चाहता हूं कि किसी से मेरी तुलना की जाए। इस संभावित ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए अभी बहुत लंबा सफर तय करना बाकी है। मुझे पता है कि अभी बहुत सारे मुकाबले हैं।  मुझे पता है कि इतिहास रचने का मौका है। इससे मुझे अच्छा करने की प्रेरणा मिलती है। मैंने यहां तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत की है। मैं हालांकि चाहता हूं कि आप इतिहास के बारे में तभी बात करे जब सब कुछ ठीक से हो। अभी मेरा ध्यान सिर्फ अगली चुनौती पर है।"

टेनिस इतिहास में गोल्डन स्लैम पूरा करने में सिर्फ स्टेफी ग्राफ (1988) सफल रहीं है। जोकोविच ने कहा, "मैं स्टेफी के संपर्क में नहीं हूं, लेकिन अगर आप उससे बात करवा सकते हैं, तो मुझे यह पूछने में खुशी होगी कि उसने यह कैसे किया।"

जोकोविच ने कहा कि उन्होंने स्टेफी के पति आंद्रे अगासी के साथ कुछ समय के लिए काम किया था। उन्होंने कहा, "जब मैं उसके (गोल्डन स्लैम) बारे में सोचता था तो मुझे लगता था कि यह असंभव जैसा है। लेकिन मेरे पास इसे करने का एक मौका है। बेशक यह मेरे लक्ष्यों और सपनों में से एक है।"

IND vs SL: अगर श्रीलंका को टीम इंडिया ने क्लीन स्वीप किया तो धवन ने नाम हो जाएगा ये बड़ा रिकॉर्ड

जोकोविच टोक्यो में अपने अभियान की शुरुआत 139वीं रैंकिंग वाले बोलिविया के हुजो डेलियेन के खिलाफ करेंगे। पुरुष वर्ग में रोजर फेडरर, राफेल नडाल, डोमिनिक थीम, मातेओ बेरेतिनी और डेनिस शापोवालोव नहीं खेल रहे हैं  जिससे जोकोविच की राह थोड़ी आसान हो सकती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X